Search
  1. Home |
  2. राज्य करेंट अफेयर्स |
  3. उत्तर प्रदेश
LibraryLibrary

उत्तर प्रदेश

Current Affairs in: English

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘इलाहाबाद’ का नाम बदलकर ‘प्रयागराज’ किया

Oct 16, 2018
अकबर ने प्रयाग का नाम बदल कर इलाहाबाद (अल्लाह आबाद) किया था. हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संत लगातार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की मांग उठा रहे थे.

Latest Videos

नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 1,224 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Oct 9, 2018
एनएच से जुड़े कार्यों के अलावा नितिन गडकरी घाघरा नदी (राष्‍ट्रीय जलमार्ग-40) के फैजाबाद से मांझीघाट तक के 354 किलोमीटर लंबे खंड के विकास का भी शिलान्‍यास करेंगे.

उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय समाजसेवी योजनाओं में 12 पुरस्कार जीते

Sep 12, 2018
ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश को 12 अवॉर्ड मिले. लक्षदीप को सबसे कम केवल एक पुरस्कार मिला. विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में 237 पुरस्कार वितरित किए गए.

वाराणसी में अलकनंदा क्रूज़ सेवा आरंभ की गई

Sep 3, 2018
अलकनंदा क्रूज प्रतिदिन देशी विदेशी पर्यटकों को अस्सी घाट से पंचगंगा घाट तक काशी के प्राचीन घाटों, सुबह-ए-बनारस और शाम को गंगा आरती का दर्शन करायेगी.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने ‘एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन’ का उद्घाटन किया

Aug 13, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर ‘नयी उड़ान, नयी पहचान‘ के मूल नारे वाली ओडीओपी योजना के 4084 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये.

मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रखा गया

Aug 6, 2018
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रेलवे स्टेशन के नये नाम का उद्घाटन किया. अब मुगलसराय जंक्शन परिवर्तित होकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जायेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Jul 30, 2018
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आरंभ की गई परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश में दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. प्रदेश के 75 जिलों में प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘बेरोजगारी भत्ता’ योजना समाप्त की

Jul 23, 2018
नई सरकार बनने पर कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग ने अप्रासंगिक योजनाओं को समाप्त करने के लिए सभी विभागों को पत्र जारी किया था.

उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया

Jul 6, 2018
योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में अंधाधुंध हो रहे प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए लिया है.

भारत में मातृ मृत्यु दर में 22 प्रतिशत की कमी, यूपी 30% की कटौती साथ सबसे ऊपर

Jun 8, 2018
मातृ मृत्यु दर पर रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिणी राज्यों में यह 93 से घटकर 77 और अन्य राज्यों में 115 से घटकर 93 रह गई है. भारत में नमूना पंजीकरण प्रणाली (एसआरएस) देश और प्रमुख राज्यों के लिए मृत्यु दर के प्रत्येक आकलन प्रदान करने का एक मात्र स्रोत है.

यूपी कैबिनेट का फैसला, मदरसों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

May 23, 2018
अब मदरसे के बच्‍चे उर्दू के साथ-साथ हिंदी, विज्ञान, अंग्रेजी, गणित आदि की भी पढ़ाई कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करना होगा: सुप्रीम कोर्ट

May 7, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को कार्यकाल की समाप्ति के बावजूद सरकारी आवास में बने रहने की अनुमति देने वाले कानूनी संशोधन को रद्द कर दिया. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास खाली करना होगा.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सामूहिक नलकूप योजना हेतु 715.60 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत

May 2, 2018
डा0 राम मनोहर लोहिया सामूहिक नलकूप योजना का उद्देश्य उन क्षेत्रों के लिए सिंचाई की व्यवस्था करना है जहां पानी की मात्रा बेहद कम है अथवा वहां के निवासी इसके लिए धन नहीं जुटा पा रहे.

यूपी कैबिनेट द्वारा मनमानी फीस वसूली के खिलाफ आदेश जारी

Apr 4, 2018
कैबिनेट की बैठक में निजी स्कूलों में मनमानी फीस पर नियमावली का प्रस्‍ताव पेश किया गया, जिसे पारित कर दिया गया है. इस नियमावली के दायरे में प्रदेश के 20 हजार रुपये से अधिक फीस लेने वाले स्‍कूल आएंगे.

संगठित अपराध रोकने के लिए UPCOCA विधेयक पारित

Mar 28, 2018
पिछली बार जब UPCOCA विधेयक को पेश किया गया था तब उसे विधानसभा से तो मंजूरी मिल गई थी, लेकिन विधान परिषद से विधेयक को मंजूरी नहीं मिल पाई थी. अब इसे राज्यपाल की मंजूरी मिलना बाकी है.

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश का वार्षिक बजट पेश किया

Feb 17, 2018
उत्तर प्रदेश का बजट 2018 पिछले साल की तुलना में 11.4 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले वर्ष 3.84 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया था. यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने दस्तक अभियान आरंभ किया

Feb 14, 2018
दस्तक अभियान की शुरुआत पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में फैली इन्सेफलाइटिस की समस्या से निपटने के लिए किया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आरंभ किये गये इस अभियान में प्रभावित क्षेत्र के लोगों को बचाव के उपाय तथा उपचार के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ने दहेज प्रथा की समाप्ति हेतु योजना आरंभ की

Feb 5, 2018
इसके सरकार 80 निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक 100 दिव्यांगजनों को इंजन से चलने वाली ट्रायसाइकिल भी उपलब्ध कराएगी.

यूपी में बिना इजाजत के लाउडस्पीकर बजाये जाने पर प्रतिबंध

Jan 8, 2018
यूपी सरकार के आदेशानुसार शादी में बिना इजाजत लाउडस्पीकर बजाया गया तो दूल्हा जेल जा सकता है.

उत्तर प्रदेश और दक्षिण कोरिया के मध्य कौशल विकास हेतु समझौता

Dec 27, 2017
इस समझौता ज्ञापन के अनुसार अयोध्या में कोरिया की राजकुमारी सूरी रत्ना का स्मारक बनाया जायेगा जो दोनों देशों के मध्य सांस्कृतिक रूप से बेहतर होगा.