Search
  1. Home |
  2. खेल | खिलाड़ी करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

खेल | खिलाड़ी करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम वर्ग में नंबर एक पहलवान बने

1 day ago
बजरंग पूनिया बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे. बजरंग ने दूसरे स्थान पर मौजूद क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है

Latest Videos

हरमनप्रीत कौर टी-20 के इतिहास में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

3 days ago
हरमनप्रीत कौर भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिसने टी20 इंटरनेशनल में शतक ठोका है. उन्होंने मिताली राज के 97 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा.

वनडे में सबसे तेज़ 200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बने रोहित शर्मा

Nov 2, 2018
हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी करते हुए जैसे ही दूसरा छक्का जड़ा वह एकदिवसीय क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए.

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय

Nov 1, 2018
पद्म भूषण से सम्मानित पंकज आडवाणी ने मार्च 2018 में एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता था. इस खिताब के जीतने के साथ ही पंकज आडवाणी ने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है.

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2018: भारत-पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता

Oct 29, 2018
ओमान के मस्कट में भारतीय समय के अनुसार यह मैच 28 अक्टूबर 2018 को रात 10.40 बजे शुरू होना था लेकिन बारिश के कारण ऐसा नहीं हो सका.

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की

Oct 25, 2018
ब्रावो ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच दो साल पहले सितंबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था. ड्वेन ब्रावो ने अपने ऑलराउंड खेल से दुनिया भर में अच्छी पहचान बनाई.

विराट कोहली बने सबसे तेज़ 10 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़

Oct 25, 2018
कोहली ने विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे सीरीज में 81 रन बनाते ही सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले सबसे कम वनडे मैचों में ये रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम था.

बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

Oct 23, 2018
बजरंग पूनिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. वे एशियन गेम्स में कुश्ती में यह मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे.

डेनमार्क ओपन बैडमिंटन: साइना नेहवाल ने रजत पदक जीता

Oct 22, 2018
साइना नेहवाल के लिए इस साल यह पांचवा टूर्नामेंट हैं जहां वह उप-विजेता बनीं है. डेनमार्क ओपन से पहले वह इंडोनेशिया मास्टर्स, ऑल इंग्लैंड चैम्पियन, बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप और इंडोनेशिया में हुए एशियाई खेलों में उपविजेता रही थी.

नोवाक जोकोविच ने चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स ओपन ख़िताब

Oct 15, 2018
इस खिताबी जीत के बाद जोकोविच विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज राफेल नडाल के रैंकिंग अंक के करीब पहुंच गए हैं. मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच का यह लगातार 18वीं जीत है.

पृथ्वी शॉ बने टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय

Oct 4, 2018
पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं.

आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा की गई

Sep 30, 2018
बीसीसीआई द्वारा जारी जानकारी के अनुसार हरमनप्रीत कौर आगामी 9 से 24 नवंबर के बीच वेस्टइंडीज में होने वाले छठे आईसीसी महिला विश्व टी20 में भारत की 15 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगी.

एशिया कप 2018: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सातवीं बार ख़िताब जीता

Sep 29, 2018
एशिया कप में बांग्लादेश लगातार दूसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन उसे इस बार भी हार का सामना करना पड़ा. लिटन दास को 'मैन ऑफ़ द मैच' चुना गया.

श्रीशंकर ने लम्बी कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

Sep 28, 2018
श्रीशंकर का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7.99 मीटर था जो उन्होंने इस साल मार्च में फेडरेशन कप में बनाया था. सेना के वीओ जिनेश ने 7.95 मीटर की छलांग के साथ दूसरा स्थान हासिल किया.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 की घोषणा

Sep 21, 2018
प्रत्येक साल दिये जाने वाले इस सम्मान के लिए हर एक साल अलग-अलग खेलों के स्टार परफॉर्मरों के नाम की अनुशंसा की जाती है. इस साल इस सम्मान के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के नाम का सिफारिश की गई थी.

पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लिया

Sep 14, 2018
सरदार सिंह ने कहा कि उन्होंने एशियाई खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह फैसला लिया है, जिसमें भारत अपने खिताब का बचाव करने में असफल रहा और उसे कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा.

नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन का खिताब जीता

Sep 10, 2018
20 वर्षीय नाओमी ओसाका ने इस मैच में 6-2, 6-4 से सेरेना विलियम्स को हराकर जीत हासिल की. ओसाका की यह जीत इसलिए भी खास है कि कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वालीं वह जापान की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

नोवाक जोकोविच ने 14वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

Sep 10, 2018
नोवाक जोकोविच का यह इस साल (वर्ष 2018) का दूसरा ग्रैड स्लैम खिताब था, इससे पहले उन्‍होंने विंबलडन में भी खिताब जीता था. नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) सर्बिया का एक प्रमुख टेनिस खिलाड़ी है.

भारतीय गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

Sep 5, 2018
आरपी सिंह ने 04 सितंबर 2005 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. गौरतलब है कि पिछले कई सालों से आरपी सिंह मैदान से दूर हैं और अब वो पूरी तरह से कमेंट्री पर ध्यान देते हुए नजर आ रहे हैं.

एशियाई खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: विस्तृत विश्लेषण

Sep 5, 2018
एशियाई खेलों में भारत ने उन खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया जिनमें भारत अब तक विशेष पहचान नहीं बना सका है. एक ज़माना था जब कहा जाता था कि भारत में क्रिकेट के अतिरिक्त किस और खेल के लिए जगह नहीं है.