Search
LibraryLibrary

छत्तीसगढ़

Current Affairs in: English

छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल ने नया रायपुर का नाम ‘अटल नगर’ रखने की मंजूरी दी

Aug 22, 2018
राज्य निर्माण में अटल बिहारी वाजपेयी के ऐतिहासिक योगदान को देखते हुए नया रायपुर का नामकरण ‘अटल नगर’ किया गया. वहां अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति स्थापित की जाएगी और वहां सेंट्रल पार्क का नामकरण भी उनके नाम पर किया जाएगा.

Latest Videos

छत्तीसगढ़ में सरकार ने स्टार्टअप इंडिया यात्रा शुरू की

Aug 2, 2018
स्‍टार्टअप इंडिया वैन छत्‍तीसगढ़ के कोरवा, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, भलोदा बाजार, दुर्ग, राजनंदगांव, बालोद, धमतरी, कांकेड़, कोण्‍डागांव, जगदलपुर, दन्‍तेवाड़ा जैसे अन्‍य शहरों की भी यात्रा करेगा.

छत्तीसगढ़ को स्वास्थ्य क्षेत्र में दो राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए

Jun 30, 2018
पीएमएसएमए का मुख्य उद्देश्य महिला का प्रसव पूर्व जांच कर उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला का उपचार एवं सुरक्षित प्रसव कराया जाकर मातृ एवं शिशु मृत्यु की दर को कम करना है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने शिक्षाकर्मियों के संविलियन को मंजूरी दी

Jun 20, 2018
प्रदेश में शिक्षा की गुणतत्ता एवं शैक्षिक प्रबंधन में एकरूपता लाने के लिए संविलियन का फैसला लिया गया है. भविष्य में धीरे-धीरे आठ साल की सेवा पूरी करने वाले सभी शिक्षाकर्मियों का संविलियन हो जाएगा.

प्रधानमंत्री ने नया रायपुर में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का उद्धाटन किया

Jun 18, 2018
यह केन्द्र नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी की परिकल्पना के अनुरुप स्थापित किया गया है.

छत्‍तीसगढ़ में ‘ब्लैक पेंथर’ दस्ते का गठन

May 22, 2018
ब्लैक पैंथर दस्ते के लिए जिन 200 जवानों का चयन किया गया हैं. उनमें निरीक्षक रैंक अफसरों से लेकर सिपाही तक शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार ने सक्षम योजना के तहत ब्याज दर घटाई

Oct 19, 2017
राज्य के महिला और बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने छत्तीसगढ़ महिला कोष के शासकीय निकाय की कल रायपुर में हुई बैठक में इस आशय का निर्णय लिया.

छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की घोषणा

Apr 12, 2017
छत्तीसगढ़ में शराब की कोचिया प्रथा यानी ठेकेदारी को बंद करने के बाद अब राज्य सरकार अपने स्तर से खुद ही शराब की दुकानों का संचालन कर रही है.

छत्तीसगढ़ में शराब दुकानों के संचालन हेतु निगम बनाने की घोषणा

Jan 25, 2017
छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार खुद शराब दुकानों का संचालन करेगी यह फैसला 24 जनवरी 2017 को कैबिनेट की बैठक में किया गया.

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में 'सौर सुजला योजना' का शुभारम्भ किया

Nov 3, 2016
सौर सुजला योजना के माध्यम से किसानों को अत्यअधिक सब्सिडी पर सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंप उपलब्‍ध कराए जाएंगे. इस योजना से प्रदेश के 51 हजार किसानों को फायदा होगा.

छत्तीसगढ़ राज्य में 27 नई सडक़ों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की

Aug 9, 2016
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 2800 करोड़ रूपए लागत की 27 नई सडक़ों के निर्माण प्रस्तावों को हरी झण्डी दी. इन सडक़ों की कुल लम्बाई लगभग 924 किलोमीटर होगी.

रेल मंत्रालय और छत्तीसगढ़ सरकार ने संयुक्त उद्यम कंपनियों के गठन हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए

Aug 5, 2016
छत्‍तीसगढ़ सरकार की ओर से छत्‍तीसगढ़ सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग विभाग में सचिव और छत्‍तीसगढ़ सरकार के मुख्‍यमंत्री के सचिव सुबोध कुमार सिंह ने इस समझौते पर दस्‍तखत किए. दोनों के बीच समझौटा रेल मंत्री की बजट घोषणा के दृष्टिगत किए गए.

भेल ने छत्तीसगढ़ में 500 मेगावाट मारवा थर्मल पावर स्टेशन लोकार्पण किया

Aug 3, 2016
बिजली उपकरण विनिर्माता की नियामकीय सूचना के अनुसार ‘‘भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने छत्तीसगढ़ में मारवा थर्मल पावर स्टेशन में 500 मेगावाट की दूसरी इकाई का परिचालन शुरू किया है.

भारत के पहले वाणिज्यिक न्यायालय एवं विवाद निपटान केंद्र का छत्तीसगढ़ में शुभारम्भ

Jul 5, 2016
वाणिज्यिक न्यायालय एवं विवाद निपटान केंद्र में दी गयी कुछ अन्य सुविधाओं में विडियो-कांफ्रेंसिंग, ई-कोर्ट, ई-लाइब्रेरी, ई-फाइलिंग एवं ई-समन भी शामिल हैं.

जस्टिस दीपक गुप्ता ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण की

May 17, 2016
छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम दास टंडन ने जस्टिस गुप्ता को रायपुर स्थित राज भवन में शपथ ग्रहण कराई. दीपक गुप्ता इससे पहले त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे.

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने बजट 2016-17 प्रस्तुत किया

Mar 10, 2016
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 9 मार्च 2016 को विधानसभा में वार्षिक राज्य बजट 2016-17 प्रस्तुत किया. प्रस्तुत बजट में कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, और सामाजिक क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित किया गया है.

रेल मंत्रालय और छत्तीसगढ़ सरकार ने एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये

Feb 10, 2016
छत्तीसगढ़ में रेलवे से जुड़े बुनियादी ढांचे के विकास के लिए संयुक्‍त उद्यम कंपनियों के गठन हेतु रेल मंत्रालय और छत्तीसगढ़ सरकार ने एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये हैं.

रावघाट रेल परियोजना हेतु छत्तीसगढ़ दक्षिण रेलवे प्रा. लिमिटेड ने शेयर होल्डिंग अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए

Jan 22, 2016
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 20 जनवरी 2016 को रावघाट रेल परियोजना के निर्माण हेतु 'छत्तीसगढ़ दक्षिण रेलवे प्राइवेट लिमिटेड' नामक संयुक्त उपक्रम का विधिवत गठन किया है.

डिजिटल सेवाएं: देश में छत्तीसगढ़ प्रथम, 28 दिसंबर को दिया जाएगा पुरस्कार

Dec 26, 2015
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यो के लिए 26 दिसम्बर 2015 को देश भर में पहला स्थान दिया गया है.

छत्तीसगढ़ में कुपोषण दर 47.1 प्रतिशत से घटकर 30 प्रतिशत हुई

Dec 17, 2015
महिला एवं बाल विकास विभाग के 16 दिसम्बर 2015 को जारी आकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में कुपोषण की दर में 17 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है.

12 Next   

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK