Search
LibraryLibrary

दिल्ली

Current Affairs in: English

दिल्ली का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज आम जनता के लिए खोला गया

Nov 5, 2018
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उनके साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित दिल्ली सरकार के कई मंत्री व विधायक भी मौजूद थे

Latest Videos

दिल्ली सरकार ने 40 सेवाओं के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना आरंभ की

Sep 10, 2018
दिल्ली में जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. सात सरकारी विभागों की 40 सेवाओं का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है.

दिल्ली सरकार द्वारा एशियाई खेल विजेताओं की इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा

Sep 5, 2018
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन नीतियों की घोषणा जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान की.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में वाहनों पर स्टीकर कोड को मंजूरी प्रदान की

Aug 15, 2018
इस योजना के अनुसार, पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर नीले रंग के तथा डीजल से चलने वाले वाहनों पर संतरी रंग के स्टीकर लगाने होंगे.

दिल्ली हाई कोर्ट ने भीख मांगने को अब अपराध की श्रेणी से बाहर किया

Aug 10, 2018
हाई कोर्ट ने कहा कि इस काम के लिए लोगों को दंडित करने के प्रावधान असंवैधानिक हैं और इसे रद्द किया जाना चाहिए. हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कहा कि भीख मांगना अब अपराध नहीं होगा.

दिल्ली के लिए अलग लोक सेवा आयोग बनेगा, विधेयक पारित

Aug 7, 2018
दिल्ली विधानसभा में पारित किये गये विधेयक में कहा गया है कि दिल्ली विधानसभा का स्पष्ट मत है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए अलग से लोक सेवा आयोग होना चाहिए.

दिल्ली सरकार ने समाज कल्याण योजनाओं में आधार अनिवार्यता को समाप्त किया

Aug 1, 2018
दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में फैसला लेकर वृद्धों, दिव्यांगों और विधवाओं को मिलने वाली पेंशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता हटा दी है इससे लाखों लोगों को लाभ प्राप्त होगा.

दिल्ली सरकार ने किसानों की आय में बढ़ोतरी हेतु सोलर योजना लॉन्च की

Jul 26, 2018
सोलर पैनल एक एकड़ खेत के एक तिहाई हिस्से में लगाया जाएगा और यह पैनल जमीन से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर लगाया जाएगा, जिससे उस हिस्से में होने वाली खेती प्रभावित ना हो.

दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं, उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार मिलकर काम करें: सुप्रीम कोर्ट

Jul 4, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना संभव नहीं है. दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले से विपरीत सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उपराज्यपाल दिल्ली में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ 'खुशी पाठ्यक्रम’

Jul 4, 2018
इस पाठ्यक्रम में स्कूल के छात्रों के लिए ध्यान, नैतिक मूल्य और मानसिक अभ्यास शामिल हैं. इसे दलाई लामा की उपस्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया है.

भारत का पहला पुलिस संग्रहालय दिल्ली में बनेगा

Jun 12, 2018
राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी इलाके में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक परिसर में भूमिगत संग्रहालय का निर्माण होगा. इस संग्रहालय में केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों का इतिहास जानने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही उनसे जुड़ी कलाकृति , वर्दी तथा अन्य सामग्री प्रदर्शित की जाएगी.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने न्यूनतम वेतन (दिल्ली) संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

May 9, 2018
दिल्ली विधानसभा द्वारा यह विधेयक 10 अगस्त 2017 को पारित किया गया था. इस बिल को पहली बार वर्ष 2015 में पेश किया गया था.

मिशन बुनियाद: दिल्ली सरकार ने बच्चों को पढ़ाई में कुशाग्र बनाने हेतु शुरू की पहल

Apr 12, 2018
दिल्ली सरकार ने पाया है कि बच्चे अपनी क्लास की पुस्तक तक नहीं पढ़ पाते हैं तथा गणित के सवाल हल नहीं कर पाते हैं, इसी समस्या को समाप्त करने के लिए मिशन बुनियाद की शुरुआत की गई है.

बजट 2018-19: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वार्षिक बजट पेश किया

Mar 23, 2018
दिल्ली सरकार का यह पहला 'ग्रीन बजट' है. 'स्व्च्छ और प्रदूषण रहित दिल्ली का संकल्प' सरकार के बजट में भी दिखा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने का उपाय भी बताया और कहा कि राजधानी को साफ सुथरा बनाना सरकार का लक्ष्य है.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ‘Happiness Curriculum’ आरंभ करने की घोषणा

Feb 9, 2018
दिल्ली के शिक्षा मंत्री तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को बेहतर जीवन एवं आदर्श सोच प्रदान करने के लिए हैप्पीनेस पाठ्यक्रम आरंभ करने की घोषणा की गयी है. सरकार का मानना है कि इससे बच्चे भविष्य के लिए अच्छे स्वभाव के साथ तैयार हो सकेंगे.

दिल्ली में आनंद कारज मैरिज एक्ट लागू किया गया

Feb 3, 2018
आनंद कारज एक्ट लागू होने के बाद सिख मैरिज एक्ट का सर्टिफिकेट मिलेगा जिससे सिखों की अपने लिए पहचान सुनिश्चित करना आसान होगा.

चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा के 20 सदस्यों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की

Jan 19, 2018
इस सिफारिश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास मंज़ूरी के लिए भेजा गया है. इन सभी विधायकों पर संसदीय सचिव के तौर पर लाभ का पद लेने का आरोप है.

दिल्ली में 'डोर स्टेप डिलीवरी योजना' को उपराज्यपाल की मंजूरी

Jan 16, 2018
दिल्ली सरकार का दावा है कि इस योजना से दिल्ली की जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी तथा बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा.

दिल्ली सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 77,000 बुजुर्गों को लाभ देने की योजना

Jan 10, 2018
इस योजना के तहत दिल्ली सरकार हर साल 77 हजार लोगों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराएगी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद मसौदे को उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद यह योजना लागू किया जाएगा.

महिलाएं भी प्रादेशिक सेना में भर्ती हो सकती हैं: दिल्ली हाई कोर्ट

Jan 6, 2018
पीठ ने कहा कि प्रादेशिक सेना अधिनियम 1948 की धारा 6 में ‘कोई भी व्यक्ति’ शब्दों में पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं.