Search
  1. Home |
  2. न्यूज़ कैप्सूल |
  3. दिवस | वर्ष | सप्ताह
LibraryLibrary

दिवस | वर्ष | सप्ताह

Current Affairs in: English

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर को मनाया गया

1 day ago
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी. दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया.

Latest Videos

फैक्ट बॉक्स: हिंदी दिवस 2018

Sep 14, 2018
राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है. सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेज़ी के स्थान पर हिन्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2018 विश्वभर में मनाया गया

Sep 9, 2018
मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर मानव चेतना को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है.

शिक्षक दिवस 05 सितंबर को देश भर में मनाया गया

Sep 5, 2018
भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस (5 सितम्बर) और उनकी स्मृति के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला 'शिक्षक दिवस' एक पर्व की तरह है, जो शिक्षक समुदाय के मान-सम्मान को बढ़ाता है.

29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया

Aug 29, 2018
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर भारत में खेलों के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.

19 अगस्त को विश्व मानवीय दिवस मनाया गया

Aug 19, 2018
विश्व मानवीय दिवस विश्व में मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है. इस दिवस को विश्व भर में मानवीय कार्यों को प्रोत्साहन दिए जाने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है.

देश भर में 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

Aug 16, 2018
प्रधानमंत्री का यह भाषण हर मायने में खास होता है. इसमें सरकार की उपलब्धियों का जिक्र होता है तो कई राष्‍ट्रीय-अंतरराष्‍ट्रीय संदेश भी निहित होते हैं. स्‍वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले पर मुख्‍य समारोह के आयोजन की तैयारियां पिछले सप्‍ताह से ही जारी हैं.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया गया

Aug 13, 2018
इस वर्ष, इस दिन को संघर्षों को रोकने और परिवर्तनों को लाने और साथ ही सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवा लोगों के योगदान के उद्देश्य से मनाया जा रहा है.

विश्व जैव ईंधन दिवस 10 अगस्त को मनाया गया

Aug 10, 2018
जैव ईंधन के विकल्पों को आगे बढ़ाकर सरकार क्रूड के आयात बिल को काफी हद तक कम कर सकती है. भारत सरकार गांव,ग्रामीण सहित देश के सभी लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत है ऐसे में बायोफ्यूल पर्यावरण के साथ-साथ देश के लिए लाभदायक होगा.

अगस्त क्रांति दिवस मनाया गया

Aug 9, 2018
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उस आंदोलन के जरिए महात्मा गांधी साम्राज्यवादी शासन की नींव हिला सके.

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2018 विश्वभर में मनाया गया

Jul 29, 2018
केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने बाघ संरक्षण के लिए सामाजिक आंदोलन प्रारंभ करने की आवश्यकता को दोहराया है. इससे पहले डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय चिड़ियाघरों के वन्य जीवों के स्वास्थ्य तथा पोषण प्रबंधन पर एक मैनुअल जारी किया.

विश्व हेपेटाइटिस दिवस पूरे विश्व भर में मनाया गया

Jul 28, 2018
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 36 करोड़ से ज्यादा लोग हेपेटाइटिस के गंभीर वायरस से संक्रमित हैं. भारत में 4 करोड़ लोग इस वायरस के संक्रमण से घिरे हुए हैं.

कारगिल विजय दिवस की 19वीं सालगिरह देश भर में मनायी गई

Jul 26, 2018
कारगिल विजय दिवस पर सारा देश युद्ध में जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद कर रहा है. सबकी आंखों में शहीदों के लिए सम्मान झलक रहा है. कारगिल संघर्ष के दौरान शहीद हुए उन सैंकड़ों सैनिकों को स्मरण किया जाता है जिनकी बदौलत हमारी सीमा और देश की सुरक्षा हो सकी.

विश्व युवा कौशल दिवस 2018 मनाया गया

Jul 15, 2018
यह जीवन तथा कार्यों में युवा कौशल के महत्व के एजेंडे के साथ मनाया गया. विषय वर्ष 2030 के लिए आगामी सतत विकास लक्ष्यों के साथ सूचीबद्ध है.

विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया

Jul 11, 2018
वर्ष 2018 का विश्व जनसँख्या दिवस इस मामले में और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार इसका विषय "परिवार नियोजन: एक मानवाधिकार" पर केंद्रित है.

12वां सांख्यिकी दिवस 29 जून को मनाया गया

Jun 29, 2018
इस दिवस का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में पी. सी. महालनोबिस के योगदान के प्रति युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करना और उन्हें प्रेरित करना है.

नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

Jun 26, 2018
ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य एजेंडा जनता में इसके अवैध उत्पादन और उनके सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा इसकी अवैध तस्करी और इससे जुड़े खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है.

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2018 मनाया गया

Jun 21, 2018
चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में योग किया. पीएम के साथ करीब 55 हजार लोगों ने योग किया.

संघर्ष के दौरान यौन हिंसा के उन्मूलन हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

Jun 19, 2018
इस दिवस का उद्देश्य हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में हो रही यौन हिंसा के खिलाफ लोगों का ध्यान आकर्षित करना है. इसका अन्य उद्देश्य यौन हिंसा से पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि देना तथा हिंसा की स्थिति में उनके साथ खड़े होना है.

14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया

Jun 15, 2018
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 1997 से प्रत्येक वर्ष 14 जून को 'विश्व रक्तदान दिवस' मनाया जाता है. वर्ष 1997 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 फीसदी स्वैच्छिक रक्तदान नीति की नींव डाली थी.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK