Search
LibraryLibrary

निधन

Current Affairs in: English

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

4 hrs ago
विष्णु खरे को कुछ समय पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे.

Latest Videos

देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

1 day ago
अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था.

प्रसिद्ध जैन मुनि तरुण सागर का निधन

Sep 2, 2018
जैन मुनि तरुण सागर को राजस्थान के बागीडोरा के आचार्य पुष्पदंत सागर ने 20 जुलाई 1988 को दिगंबर मुनी बना दिया. तब वे केवल 20 साल के थे.

पूर्व सीनेटर और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैक्केन का निधन

Aug 27, 2018
जॉन मैक्केन दो बार राष्ट्रपति पद के लिए दावेदार रहे थे. मैक्केन वर्ष 2008 के चुनाव में ओबामा से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी हार गए थे.

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

Aug 23, 2018
कुलदीप नैयर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर उर्दू प्रेस रिपोर्टर की थी. वह दिल्ली के समाचार पत्र द स्टेट्समैन के संपादक भी रह चुके थे.

यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

Aug 20, 2018
कोफी अन्नान को वैश्विक स्तर पर शांति प्रयासों और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है. कोफी अन्नान यूएन के महासचिव बनने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी थे.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन: सात दिन का राजकीय शोक

Aug 18, 2018
अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था. मधुमेह से पीड़ित वाजपेयी का एक ही गुर्दा काम करता था. हालांकि, इन सबमें डिमेंशिया से भी अटल बिहारी वाजपेयी सबसे ज्यादा पीड़ित थे.

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर का निधन

Aug 16, 2018
अजीत वाडेकर वर्ष 1990 के दशक में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे थे. इसके बाद वे चयन समिति के अध्यक्ष भी रहे.

छत्तीसगढ़ के गवर्नर बलराम दास टंडन का निधन

Aug 14, 2018
जनसंघ के संस्थापक सदस्य और भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे टंडन ने जुलाई 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पद संभाला था. उनका अंतिम संस्कार पंजाब में होगा

नोबेल पुरस्कार विजेता वी.एस. नायपॉल का निधन

Aug 13, 2018
सर वी.एस. नायपॉल को वर्ष 1971 में बुकर प्राइज और वर्ष 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

Aug 13, 2018
लोकसभा अध्यक्ष के रूप में व्यापक मीडिया कवरेज प्रदान करने हेतु सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से ही 24 जुलाई 2006 से 24 घंटे का लोकसभा टेलीविजन शुरू किया गया था.

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ आंदोलन के नेता एम करुणानिधि का निधन

Aug 8, 2018
एम करुणानिधि का पार्थिव शरीर उनके गोपालपुरम निवास पर लाया जाएगा. बाद में पार्थिव शरीर करुणानिधि की बेटी और राज्यसभा की सदस्य कनिमोझी के सीआईटी कॉलोनी निवास पर ले जाया जाएगा ताकि उनके परिवार के सदस्य श्रद्धांजलि दे पाएं.

भारतीय मूल के वैज्ञानिक ई.सी. जॉर्ज सुदर्शन का निधन

May 16, 2018
ई.सी. जॉर्ज सुदर्शन को नौ बार भौतिक के नोबल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था. वे लगभग 40 सालों से अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत थे.

प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार बालकवि बैरागी का निधन

May 14, 2018
बालकवि बैरागी प्रसिद्ध कवि होने के साथ-साथ एक राजनेता एवं गीतकार भी थे. बालकवि बैरागी अपनी बेहद संवेदनशील रचनाओं, काव्यपाठ और साहित्य से जुड़े विषयों के लिए प्रतिष्ठित शख्सियत के रूप में जाने जाते थे.

नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का निधन

Apr 11, 2018
पीटर ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डेटा स्टोरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया था. ग्रुएनबर्ग को वर्ष 2007 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक अल्टबर्ट फेर्ट के साथ साझा तौर पर नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

ग्वाटेमाला के पूर्व सैन्य तानाशाह एफरेन रियोस मोंट का निधन

Apr 2, 2018
वे वर्ष 1982 और वर्ष 1983 के बीच ग्वाटेमाला पर शासन करने वाले और पूर्व नरसंहार के आरोपों पर मुकदमे का सामना कर रहे. उनपर अपने छोटे से शासनकाल के दौरान 1771 स्वदेशी इक्सिल-माया लोगों की हत्या का आरोप था.

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित हिंदी के वरिष्ठ कवि केदारनाथ सिंह का निधन

Mar 20, 2018
केदारनाथ सिंह की कविता सहज, आम बोलचाल की भाषा और छवियों से भरपूर है. उनकी कविताओं में ग्रामीण परिवेश के जीवन तथा आधुनिक भारत के जीवन का सामंजस्य दिखाई पड़ता है.

स्टीफन हॉकिंग का निधन, जानिए उनका जीवन एवं वैज्ञानिक सिद्धांत

Mar 14, 2018
स्टीफन हॉकिंग ने ब्रह्मांड के बहुत से अहम् रहस्यों के बारे में अपनी राय व्यक्त की थी जो विश्व भर में विशिष्ट स्थान रखती है. स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है.

प्रसिद्ध अभिनेता नरेंद्र झा का निधन

Mar 14, 2018
नरेंद्र झा ने ‘हमारी अधूरी कहानी’, ‘मोएनजोदाड़ो’,‘घायल वन्स अगेन’, ‘शोरगुल’ और ‘फोर्स-2’ में भी मजबूत किरदार निभाए थे.

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री शम्मी का निधन

Mar 6, 2018
शम्मी को हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में उनके चाहने वाले शम्मी आंटी कह कर ही बुलाते थे. वह आंटी, नानी, परिवार की बुजुर्ग महिला के किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुईं.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK