Search
  1. Home |
  2. न्यूज़ कैप्सूल |
  3. नियुक्त
LibraryLibrary

नियुक्त

Current Affairs in: English

महिंदा राजपक्षे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

Oct 30, 2018
राष्ट्रपति ने रानिल विक्रमसिंघे को अपदस्थ करके उनके स्थान पर महिंदा राजपक्षे को यह पदभार सौंपा है. इस फैसले से श्रीलंका में राजनितिक संकट गहराता हुआ लग रहा है.

Latest Videos

जेयर बोलसोनारो ब्राज़ील के नये राष्ट्रपति चयनित किए गये

Oct 29, 2018
पहले चरण के चुनाव प्रचार के दौरान जेयर बोलसोनारो पर चुनावी रैली के दौरान चाकू से हमला कर दिया गया था, उन्हें 23 दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था.

संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया

Oct 29, 2018
संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक का पदभार दिया गया. वे अगले तीन महीने के लिए इस पद पर रहेंगे, तब तक नए निदेशक की नियुक्ति हो जाएगी.

शेखर मंडे सीएसआईआर के महानिदेशक नियुक्त किये गये

Oct 16, 2018
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा सामान्य नियमों और शर्तों के तहत डॉ. मंडे की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है. सीएसआईआर महानिदेशक का पद 31 अगस्त से खाली था

तुषार मेहता भारत के नये सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किये गये

Oct 11, 2018
कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा भारत के सॉलिसिटर जनरल के लिए तुषार मेहता का नाम फाइनल किया गया था. लगभग 11 माह से रिक्त पड़े इस पद का दायित्व तुषार मेहता संभालेंगे.

भारतीय मूल की रीता बरनवाल अमेरिकी परमाणु विभाग की प्रमुख नियुक्त

Oct 5, 2018
बरनवाल वर्तमान में गेटवे फॉर एक्सीलरेटेड इनोवेशन इन न्यूक्लियर (जीएआईएन) में निदेशक के तौर पर काम कर रही हैं. सीनेट से अंतिम पुष्टि होने पर सहायक ऊर्जा सचिव के तौर पर बरनवाल महत्वपूर्ण परमाणु ऊर्जा विभाग का नेतृत्व करेंगी.

जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के 46वें मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला

Oct 4, 2018
रंजन गोगोई एक भारतीय न्यायाधीश तथा वर्तमान भारत के मुख्य न्यायाधीश है. असम के डिब्रूगढ़ में 18 नवंबर 1954 को जन्मे रंजन गोगोई ने साल 1978 में वकालत शुरू की और 28 फरवरी 2001 को उन्हें गौहाटी उच्च न्यायालय का स्थाई न्यायाधीश बनाया गया था.

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त

Oct 3, 2018
गीता गोपीनाथ की नियुक्ति की घोषणा करते हुए आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्दे ने कहा कि “गोपीनाथ दुनिया के उत्कृष्ट अर्थशास्त्रियों में से एक हैं और उनका पिछला रिकॉर्ड बेहद शानदार है.

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव राष्ट्रपति चुनाव जीता

Sep 24, 2018
मालदीव के चुनाव आयोग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इब्राहिम सोलिह को 58.3 प्रतिशत वोट हासिल हुए. इब्राहिम सोलिह को भारत की ओर झुकाव रखने वाला माना जाता है.

के.एन. व्यास एटॉमिक एनर्जी कमीशन के प्रमुख नियुक्त

Sep 20, 2018
के. एन. व्यास के अधिकारिक बायोडाटा के मुताबिक, व्यास परमाणु रिएक्टर ईंधन के डिजाइन और विश्लेषण के लिए काम कर चुके हैं.

जस्टिस रंजन गोगोई भारत के नये मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

Sep 14, 2018
जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्यायाधीश होंगे. वे न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद 03 अक्तूबर 2018 को कार्यभार संभालेंगे.

बिमल जालान मुख्य आर्थिक सलाहकार चयन समिति के अध्यक्ष घोषित

Sep 7, 2018
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति को अगले मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति के लिए मंजूरी देनी होगी.

आरिफ अल्वी पाकिस्तान के राष्ट्रपति चयनित

Sep 5, 2018
आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी.

प्रख्यात वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी बने डीआरडीओ के नए अध्यक्ष

Aug 28, 2018
जी. सतीश रेड्डी को भारत में मिसाइल प्रणाली के अनुसंधान और विकास के साथ अंतरिक्ष विज्ञान की कई तकनीकों के विकास में योगदान लिए जाना जाता है.

स्कॉट मॉरिसन को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री चयनित किया गया

Aug 24, 2018
टर्नबुल पर मध्यममार्गी होने और वोट शेयर में गिरावट की वजह से पार्टी स्तर पर ही पद छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा था. पार्टी के आंतरिक मतदान में मॉरिसन ने जीत हासिल की थी.

अरुण जेटली ने दोबारा संभाला वित्त मंत्रालय का कामकाज

Aug 23, 2018
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कामकाज संभालने के बाद अपने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में राजस्व सचिव हसमुख अधिया, व्यय विभाग के सचिव ए एन झा, वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार तथा सीबीडीटी और सीबीआईसी के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सात राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति की

Aug 22, 2018
सत्यपाल मलिक हिंसाग्रस्त और राजनीतिक तौर पर अस्थिर जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल नियुक्त किये गये हैं. वे दस साल से राज्य के राज्यपाल एवं पूर्व अफसरशाह एन.एन. वोहरा का स्थान लेंगे.

इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

Aug 18, 2018
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इमरान खान ने पाकिस्तानी ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में शपथ ली. इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद रहे.

रमेश पोवार भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने

Aug 17, 2018
कोच तुषार अरोठे के इस्तीफे के बाद पोवार टीम के अंतरिम कोच पद पर थे. अब पोवार को पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है. पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे.

आनंदीबेन पटेल ने छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त राज्यपाल का पदभार संभाला

Aug 16, 2018
छत्तीसगढ़ के राज्यपाल की स्थायी नियुक्ति तक आनंदीबेन पटेल इस पद पर कार्यरत रहेंगी. उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी के समक्ष शपथ ग्रहण की.