Search
  1. Home |
  2. न्यूज़ कैप्सूल
LibraryLibrary

न्यूज़ कैप्सूल

Current Affairs in: English

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 24 सितंबर 2018

12 hrs ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 24 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट और PM जन आरोग्य योजना शामिल हैं.

Latest Videos

दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट विश्व का 16वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट: रिपोर्ट

15 hrs ago
रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक यात्रियों की आवाजाही हुई और वर्ष 2016 में 22वें पायदान से उछलकर यह 16वें पायदान पर आ गया.

भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

16 hrs ago
परीक्षण के उपरांत कुछ समय बाद पृथ्वी रक्षा यान (पीडीवी) इंटरसेप्टर और लक्ष्य मिसाइल दोनों सफलतापूर्वक जुड़ गए थे. इससे पहले डीआरडीओ ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल ‘प्रहार’ को टेस्ट किया था.

इब्राहिम सोलिह ने मालदीव राष्ट्रपति चुनाव जीता

21 hrs ago
मालदीव के चुनाव आयोग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इब्राहिम सोलिह को 58.3 प्रतिशत वोट हासिल हुए. इब्राहिम सोलिह को भारत की ओर झुकाव रखने वाला माना जाता है.

भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 7.8% रहेगी: फिच रिपोर्ट

1 day ago
फिच रेटिंग्स ने अपनी ‘ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक’ (वैश्विक आर्थिक परिदृश्य) शीर्षक ताजा रिपोर्ट में वित्तीय स्थिति के तंग होने, तेल आयात बिल बढ़ने और बैंकों के कमजोर बैलेस-शीट को भारत की वृद्धि के रास्ते की चुनौतियों में गिना है.

भारत में 2005-2016 के बीच 27 करोड़ लोग हुए गरीबी से बाहर: संयुक्त राष्ट्र

1 day ago
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया भर में 1.3 अरब लोग बहुआयामी गरीबी में जीवन बिता रहे हैं, जोकि एमपीआई में परिकलित किए गए 104 देशों की कुल आबादी का एक-चौथाई हिस्सा है.

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 17 सितंबर से 22 सितंबर 2018

2 days ago
जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का सफल परीक्षण किया

2 days ago
यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लांचिंग कांप्लेक्स से भारी बारिश के बीच किया गया.

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

3 days ago
वियतनाम टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार घरेलू और अतंरराष्ट्रीय डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद लंबे समय से बीमार चल रहे राष्ट्रपति त्रान को नहीं बचाया जा सका. त्रान दाई क्वांग मार्च 2018 में भारत की तीन दिन दौरे पर आए थे और बिहार के बोधगया में पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल का भी दौरा किया था.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 सितंबर 2018

3 days ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' और गृह मंत्रालय शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर को मनाया गया

3 days ago
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी. दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल टीबी रिपोर्ट-2018 जारी की

3 days ago
डब्ल्यूएचओ की टीबी संबंधित रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक स्तर पर आकलन के मुताबिक वर्ष 2017 में एक करोड़ लोगों को टीबी हुई, इनमें से 58 लाख पुरुष, 32 लाख महिलाएं और दस लाख बच्चे हैं.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 सितंबर 2018

Sep 20, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना और विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर शामिल हैं.

के.एन. व्यास एटॉमिक एनर्जी कमीशन के प्रमुख नियुक्त

Sep 20, 2018
के. एन. व्यास के अधिकारिक बायोडाटा के मुताबिक, व्यास परमाणु रिएक्टर ईंधन के डिजाइन और विश्लेषण के लिए काम कर चुके हैं.

तीसरी कक्षा तक के केवल एक चौथाई बच्चे कहानियां समझने में सक्षम: मिलिंडा-गेट्स रिपोर्ट

Sep 20, 2018
रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी को पढ़ और समझ पाते हैं और एक या दो अंकों के घटाव के सवालों को हल कर पाते हैं.

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

Sep 20, 2018
विष्णु खरे को कुछ समय पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 सितंबर 2018

Sep 19, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से तीन तलाक अध्यादेश और पहली महिला आईएएस अधिकारी शामिल हैं.

देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

Sep 19, 2018
अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था.

विश्व आर्थिक मंच ने ‘द फ्यूचर ऑफ़ जॉब्स’ नामक रिपोर्ट जारी की

Sep 19, 2018
विश्व आर्थिक मंच द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि स्वचालित रोबोट के अधिक इस्तेमाल के कारण इंसानों के काम करने का तरीका तथा मानव श्रम भी हमेशा के लिए बदल जाएगा.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 सितंबर 2018

Sep 18, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और विकास संगठन (डीआरडीओ) और टाइम मैगज़ीन शामिल हैं.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK