Search
LibraryLibrary

न्यूज़

Current Affairs in: English

सेबी ने शेयर बायबैक नियमों को संशोधित किया

Sep 18, 2018
सेबी के मुताबिक रेटिंग कंपनी को वित्तीय प्रतिभूतियों की रेटिंग तय करने और आर्थिक अथवा वित्तीय शोध एवं विश्लेषण कार्य अलावा दूसरे कामों को अलग कंपनी में बांटने का नियम लागू किया है. इसके लिए दो साल का समय दिया गया है.

Latest Videos

सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक मार्क बेनिओफ ने टाइम मैगज़ीन को ख़रीदा

Sep 18, 2018
टाइम मैगज़ीन को बेनिऑफ दंपत्ति ने व्यक्तिगत तौर पर ख़रीदा है, इसका सेल्सफोर्स डॉट कॉम से कोई लेना-देना नहीं है. यह सौदा पूरे होने में 30 दिन का समय लगेगा.

अलीबाबा के जैक मा ने ग्रुप सीईओ डेनियल झेंग को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया

Sep 10, 2018
डेनियल झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा वर्ष 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. वे अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा

Aug 24, 2018
रिलायंस के एक शेयर की कीमत 1,262 रुपये हो गई और कंपनी का मार्केट कैप 8,00,001.54 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. आरआईएल ने मार्केट कैप के मामले में टीसीएस को पीछे छोड़ा है.

नीति आयोग ने 'पिच टू मूव' प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की

Aug 16, 2018
इसका उद्देश्‍य स्‍टार्ट-अप्‍स को कारोबार से जुड़े नये विचार निर्णायक मंडल (जूरी) के सामने पेश करने का मौका देना है. इसके तहत निवेश आकर्षित करने के लिए मोबिलिटी के विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले स्‍टार्ट-अप्‍स उद्योगपतियों और उपक्रम पूंजी उपलब्‍ध कराने वालों के समक्ष अपने विचार रख सकते हैं.

केंद्र सरकार ने इलाहाबाद बैंक की पूर्व एमडी उषा अनंतसुब्रमण्यम को बर्खास्त किया

Aug 14, 2018
बतौर रिपोर्ट्स, सरकार ने सीबीआई को उषा अनंतसुब्रमण्यम पर मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. इससे पहले मई 2018 में पीएनबी मामले में सीबीआई की चार्जशीट में नाम आने के बाद अनंतसुब्रमण्यम के सभी अधिकार तत्काल प्रभाव से वापस ले लिए गए थे.

इंद्रा नूई ने पेप्सिको के सीईओ पद से इस्तीफा दिया

Aug 7, 2018
इंद्रा नूई की जगह मौजूदा समय में कंपनी में प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत रामोन लगूर्टा नए सीईओ बनेंगे. लगूर्टा पिछले 22 साल से पेप्सिको के साथ हैं. 03 अक्टूबर को ही लगूर्टा पेप्सिको के नए सीईओ का पद संभाल लेंगे.

ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने वाली पहली कंपनी बनी एप्पल

Aug 3, 2018
कंपनी के कारोबार में आए विस्तार के चलते एप्पल के शेयरों की मांग में भी उछाल आया है. दुनियाभर में अबतक के इतिहास में कोई भी कंपनी इस करिश्माई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई.

आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की

Aug 2, 2018
आरबीआई की अगली बैठक 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर को होगी. इस बैठक में नीतिगत दरों बढ़ाने का फैसला 5:1 के आधार पर लिया गया है. आरबीआई ने रेपो रेट और 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है.

कोल्ड ड्रिंक कम्पनियों ने खाली प्लास्टिक बोतलों को वापिस खरीदना आरंभ किया

Jul 21, 2018
महाराष्ट्र में बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को लेकर कंपनियों ने खुद यह फैसला लिया है. हाल ही में राज्य में प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाए जाने निर्णय लिया गया है.

ट्राई द्वारा दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा

Jul 20, 2018
ट्राई द्वारा सुझाए गए नए नियमों के मुताबिक, अब उपभोक्ताओं का अपनी मंजूरी पर पूरा नियंत्रण होगा. उनके पास पहले दी गई मंजूरी को वापस लेने का भी विकल्प होगा.

BSNL ने भारत की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा आरंभ की

Jul 12, 2018
बीएसएनएल कंपनी देश में यह सेवा देने वाली पहली कंपनी है. अन्य कंपनियाँ भी इस क्षेत्र में आ रही हैं. इंटरनेट टेलीफोनी नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है जो कॉलिंग और डाटा दोनों के लिए उपयोगी है.

सैमसंग ने उत्तर प्रदेश में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री आरंभ की

Jul 9, 2018
सैमसंग की इस घोषणा से नोएडा का नाम मोबाइल बनाने वाले शहरों के नक्शेइ में सबसे ऊपर आ गया है. चीन और अमेरिका के शहर उससे काफी पीछे रह जाएंगे.

सीईएमएस द्वारा मुंबई और विशाखापत्तनम में 24 प्रयोगशालाओं की स्थाापना की घोषणा

Jun 23, 2018
मेरीटाइम और जहाज निर्माण क्षेत्र के लिए कौशल विकास, स्‍टार्टअप, मेरी टाइम और जहाज निर्माण उत्‍कृष्‍टता केंद्र (सीईएमएस) ने 24 प्रयोगशालाएं स्‍थापित करने की घोषणा की है.

एचडीएफसी बैंक को एफडीआई के ज़रिए 24,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाने की मंज़ूरी

Jun 14, 2018
केंद्र सरकार ने निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 24 हजार करोड़ रुपये यानी 3.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी है.

टाटा स्टील ने भूषण स्टील का अधिग्रहण किया

May 19, 2018
टाटा स्टील लिमिटेड ने कर्ज में फंसी भूषण स्टील लिमिटेड के लिए आयोजित नीलामी में सफल बोली लगाई थी. भूषण स्टील लिमिटेड कर्ज में डूबी उन 12 कंपनियों में है जिनके मामले भारतीय रिजर्व बैंक ने दिवाला शोधन प्रक्रिया के तहत निपटाने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण (एनसीएलटी) को भेजे थे.

ई-सिम को मंजूरी, दूरसंचार विभाग ने गाइडलाइन्स जारी की

May 18, 2018
इससे ग्राहकों को यह भी आजादी रहेगी कि वह चाहे तो कॉलिंग की सुविधा किसी एक ऑपरेटर से ले और डाटा की सुविधा किसी दूसरे ऑपरेटर से ले सकता है.

इन्फोसिस ने ब्लॉकचेन आधारित ट्रेड फाइनैंस नेटवर्क बनाया

May 18, 2018
यह एक ब्लॉकचेन आधारित समाधान है जिसे विशेष रूप से बैंकों की व्यापार वित्त प्रक्रिया जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है.

दूरसंचार विभाग ने टेलीनोर इंडिया व भारती एयरटेल के विलय को मंजूरी प्रदान की

May 14, 2018
एयरटेल देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है. अधिग्रहण के बाद वह टेलीनोर इंडिया के स्पेक्ट्रम, लाइसेंस, संचालन और कर्मचारियों के साथ ही 4.40 करोड़ ग्राहक भी उसके साथ जुड़ जायेंगे.

फ्लाइंग टैक्सी विकसित करने हेतु उबर ने नासा के साथ समझौता किया

May 9, 2018
उबर के साथ फ्लाइंग टैक्सी विकसित करने को लेकर हुए समझौते पर अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर इन टैक्सियों के प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK