Search
LibraryLibrary

न्यूज़

Current Affairs in: English

पदूर में कच्चे तेल के भूमिगत भंडारण के लिए एडनॉक ने आईएसपीआरएल के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

Nov 13, 2018
भारत सऊदी अरब के लिए एक बड़ा तेल बाजार है. ऐसे में भारत और सऊदी अरब की तेल कंपनियों के बीच साझेदारी से एक दूसरे के तेल संसाधनों का लाभ लेने के साथ ही इस क्षेत्र से जुड़े अनुभव भी साझा किये जा सकेंगे.

Latest Videos

आईडीएफसी बैंक ने अपना नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट’ बैंक रखा

Oct 26, 2018
बैंक का नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड’ करने का प्रस्ताव है. बैंक ने नाम बदलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा है. अगर आरबीआई की मंजूरी मिल जाती है तो बैंक का नाम बदलकर ‘आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड’ हो जाएगा.

वोडाफोन ने महिला सुरक्षा सेवा ‘वोडाफोन सखी’ की शुरुआत की

Oct 12, 2018
वोडाफोन सखी नामक इस सेवा के तहत संकट के समय में महिलाएं बिना इंटरनेट और बैलेंस के भी दस लोगों को अलर्ट भेज सकेंगी.

भारतीय रिजर्व बैंक ने फेडरल बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया

Oct 7, 2018
भारतीय रिजर्व बैंक ने फेडरल बैंक पर यह जुर्माना बड़े कर्ज लेने वाले के बारे में रिपोर्ट करने में चूक और ग्राहकों को मुआवजे का भुगतान नहीं करने और अन्य उल्लंघनों के लिए लगाया गया है.

सेबी ने शेयर बायबैक नियमों को संशोधित किया

Sep 18, 2018
सेबी के मुताबिक रेटिंग कंपनी को वित्तीय प्रतिभूतियों की रेटिंग तय करने और आर्थिक अथवा वित्तीय शोध एवं विश्लेषण कार्य अलावा दूसरे कामों को अलग कंपनी में बांटने का नियम लागू किया है. इसके लिए दो साल का समय दिया गया है.

सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक मार्क बेनिओफ ने टाइम मैगज़ीन को ख़रीदा

Sep 18, 2018
टाइम मैगज़ीन को बेनिऑफ दंपत्ति ने व्यक्तिगत तौर पर ख़रीदा है, इसका सेल्सफोर्स डॉट कॉम से कोई लेना-देना नहीं है. यह सौदा पूरे होने में 30 दिन का समय लगेगा.

अलीबाबा के जैक मा ने ग्रुप सीईओ डेनियल झेंग को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया

Sep 10, 2018
डेनियल झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा वर्ष 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. वे अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा

Aug 24, 2018
रिलायंस के एक शेयर की कीमत 1,262 रुपये हो गई और कंपनी का मार्केट कैप 8,00,001.54 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. आरआईएल ने मार्केट कैप के मामले में टीसीएस को पीछे छोड़ा है.

नीति आयोग ने 'पिच टू मूव' प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की

Aug 16, 2018
इसका उद्देश्‍य स्‍टार्ट-अप्‍स को कारोबार से जुड़े नये विचार निर्णायक मंडल (जूरी) के सामने पेश करने का मौका देना है. इसके तहत निवेश आकर्षित करने के लिए मोबिलिटी के विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने वाले स्‍टार्ट-अप्‍स उद्योगपतियों और उपक्रम पूंजी उपलब्‍ध कराने वालों के समक्ष अपने विचार रख सकते हैं.

केंद्र सरकार ने इलाहाबाद बैंक की पूर्व एमडी उषा अनंतसुब्रमण्यम को बर्खास्त किया

Aug 14, 2018
बतौर रिपोर्ट्स, सरकार ने सीबीआई को उषा अनंतसुब्रमण्यम पर मुकदमा चलाने की अनुमति दे दी है. इससे पहले मई 2018 में पीएनबी मामले में सीबीआई की चार्जशीट में नाम आने के बाद अनंतसुब्रमण्यम के सभी अधिकार तत्काल प्रभाव से वापस ले लिए गए थे.

इंद्रा नूई ने पेप्सिको के सीईओ पद से इस्तीफा दिया

Aug 7, 2018
इंद्रा नूई की जगह मौजूदा समय में कंपनी में प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत रामोन लगूर्टा नए सीईओ बनेंगे. लगूर्टा पिछले 22 साल से पेप्सिको के साथ हैं. 03 अक्टूबर को ही लगूर्टा पेप्सिको के नए सीईओ का पद संभाल लेंगे.

ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने वाली पहली कंपनी बनी एप्पल

Aug 3, 2018
कंपनी के कारोबार में आए विस्तार के चलते एप्पल के शेयरों की मांग में भी उछाल आया है. दुनियाभर में अबतक के इतिहास में कोई भी कंपनी इस करिश्माई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई.

आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की

Aug 2, 2018
आरबीआई की अगली बैठक 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर को होगी. इस बैठक में नीतिगत दरों बढ़ाने का फैसला 5:1 के आधार पर लिया गया है. आरबीआई ने रेपो रेट और 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है.

कोल्ड ड्रिंक कम्पनियों ने खाली प्लास्टिक बोतलों को वापिस खरीदना आरंभ किया

Jul 21, 2018
महाराष्ट्र में बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को लेकर कंपनियों ने खुद यह फैसला लिया है. हाल ही में राज्य में प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाए जाने निर्णय लिया गया है.

ट्राई द्वारा दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा

Jul 20, 2018
ट्राई द्वारा सुझाए गए नए नियमों के मुताबिक, अब उपभोक्ताओं का अपनी मंजूरी पर पूरा नियंत्रण होगा. उनके पास पहले दी गई मंजूरी को वापस लेने का भी विकल्प होगा.

BSNL ने भारत की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा आरंभ की

Jul 12, 2018
बीएसएनएल कंपनी देश में यह सेवा देने वाली पहली कंपनी है. अन्य कंपनियाँ भी इस क्षेत्र में आ रही हैं. इंटरनेट टेलीफोनी नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है जो कॉलिंग और डाटा दोनों के लिए उपयोगी है.

सैमसंग ने उत्तर प्रदेश में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री आरंभ की

Jul 9, 2018
सैमसंग की इस घोषणा से नोएडा का नाम मोबाइल बनाने वाले शहरों के नक्शेइ में सबसे ऊपर आ गया है. चीन और अमेरिका के शहर उससे काफी पीछे रह जाएंगे.

सीईएमएस द्वारा मुंबई और विशाखापत्तनम में 24 प्रयोगशालाओं की स्थाापना की घोषणा

Jun 23, 2018
मेरीटाइम और जहाज निर्माण क्षेत्र के लिए कौशल विकास, स्‍टार्टअप, मेरी टाइम और जहाज निर्माण उत्‍कृष्‍टता केंद्र (सीईएमएस) ने 24 प्रयोगशालाएं स्‍थापित करने की घोषणा की है.

एचडीएफसी बैंक को एफडीआई के ज़रिए 24,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाने की मंज़ूरी

Jun 14, 2018
केंद्र सरकार ने निजी क्षेत्र के दूसरे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में 24 हजार करोड़ रुपये यानी 3.5 अरब डॉलर के अतिरिक्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी है.

टाटा स्टील ने भूषण स्टील का अधिग्रहण किया

May 19, 2018
टाटा स्टील लिमिटेड ने कर्ज में फंसी भूषण स्टील लिमिटेड के लिए आयोजित नीलामी में सफल बोली लगाई थी. भूषण स्टील लिमिटेड कर्ज में डूबी उन 12 कंपनियों में है जिनके मामले भारतीय रिजर्व बैंक ने दिवाला शोधन प्रक्रिया के तहत निपटाने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण (एनसीएलटी) को भेजे थे.