Search
  1. Home |
  2. पर्यावरण | पारिस्थितिकी
LibraryLibrary

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

Current Affairs in: English

कावेरी विवादः SC ने तमिलनाडु को मिलने वाले पानी में कटौती के निर्देश दिए

Feb 16, 2018
कावेरी जल विवाद में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय जल योजना के लागू होने के बाद कोई भी राज्य किसी ऐसी नदी पर अपना अधिकार नहीं जता सकता, जो शुरू होने के बाद किसी दूसरे राज्य से गुज़रती है.

Latest Videos

वन क्षेत्र के मामले में भारत विश्व के 10 शीर्ष देशों में शामिल: भारत वन स्थिति रिपोर्ट

Feb 13, 2018
रिपोर्ट के अनुसार भारत के भू-भाग का 24.4 प्रतिशत हिस्‍सा वनों और पेड़ों से घिरा है, हालांकि यह विश्‍व के कुल भूभाग का केवल 2.4 प्रतिशत हिस्‍सा है ओर इन पर 17 प्रतिशत मनुष्‍यों की आबादी और मवेशियों की 18 प्रतिशत संख्‍या की जरूरतों को पूरा करने का दवाब है.

केंद्र सरकार ने गोवा के नवेलिन में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु नई परियोजना को मंजूरी दी

Feb 5, 2018
इस परियोजना के तहत, लगभग 32 किमी लंबाई की सीवर डाली जाएगी एवं 3 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) का सीवेज उपचार संयंत्र का निर्माण किया जाएगा.

एनएचआरसी ने बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण केन्द्र और राज्यों को नोटिस जारी किया

Jan 30, 2018
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण यातायात पुलिसकर्मियों की सेहत पर मंडरा रहे खतरे को लेकर केन्द्रीय गृह सचिव और सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किया है.

वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत 177वें स्थान पर

Jan 24, 2018
इस रिपोर्ट में भारत की 'उज्ज्वला योजना' का भी जिक्र किया गया है, जिसमें गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मिलता है.

मेक्सिको में विश्व की सबसे बड़ी जलमग्न गुफा खोजी गई

Jan 19, 2018
यह सुरंग लगभग 12 हजार वर्ष पुरानी है. इससे भी बड़ी बात यह है कि इस सुरंग में कब्रें भी मिली हैं, जिनमें मानव अस्थियां संग्रहित हैं.

भारत द्वारा 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सौर विकास निधि बनाने की घोषणा

Jan 18, 2018
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, सौर ऊर्जा पर आधारित 121 देशों का एक सहयोग संगठन है जिसका शुभारंभ भारत व फ्रांस द्वारा 30 नवंबर 2015 को पेरिस में किया गया.

चीन ने विश्व का सबसे ऊंचा 'एयर प्यूरीफायर' बनाया

Jan 17, 2018
यह एयर प्यूरीफायर दस वर्ग किलोमीटर एरिया में स्मॉग को घटाने में कारगर है. सर्दी के मौसम में भी ये सिस्टम कारगर तरीके से काम करता है. क्योंकि इसके ग्रीन हाउस में लगे ग्लास सोलर रेडिएशन को सोख लेते हैं और प्रदूषित हवा को गर्म करने के लिए जरूरी उर्जा इकठ्ठा कर लेते हैं.

सिक्किम में लोगों को पेड़ों के साथ मानवीय रिश्ता बनाने की मंजूरी प्रदान की गयी

Jan 17, 2018
सिक्किम सरकार ने अधिसूचना जारी करके कहा है कि राज्य का कोई भी नागरिक अपने अथवा सार्वजनिक स्थल पर मौजूद किसी वृक्ष से भाई-बहन जैसा मानवीय संबंध बना सकता है.

2050 तक चॉकलेट के विलुप्त होने की संभावना

Jan 9, 2018
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोकोआ चॉकलेट के उत्पादन के लिए लगभग 20 डिग्री से कम तापमान होना चाहिए लेकिन तेजी से बढ़ते तापमान के कारण चॉकलेट के उत्पादन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

तापमान बढ़ता रहा तो सूख जाएगी धरती: अध्ययन

Jan 8, 2018
विश्वभर में बढ़ती वाहनों और फैक्ट्रियों की संख्या और बायोमास तथा कचरा जलाने से होने वाले ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन ने विश्व को उस मुहाने पर ला खड़ा किया है, जहां से धरती सूखे की ओर बढ़ रही है.

गेल ने उत्तर प्रदेश में भारत का दूसरा सबसे बड़ा रूफटॉप सोलर प्लांट लगाया

Jan 2, 2018
टाटा पॉवर सोलर ने दिसंबर 2015 में अमृतसर में देश का सबसे बड़ा सौर संयंत्र स्थापित किया था जिसकी क्षमता 12 मेगावाट है.

मेघालय में अंधी मछली की नई प्रजाति मिली

Jan 1, 2018
गौहाटी विश्वविद्यालय और नर्दन ईस्टर्न हिल विश्वविद्यालय ने कहा है कि इस प्रजाति की मछलियों ने गुफा के भीतर हमेशा रहने वाले अंधेरे के कारण अपनी आंखों की रोशनी खो दी.

पहाड़ी क्षेत्रों में गंगा नदी के तट के 50 मीटर के दायरे में निर्माण गतिविधियों पर पाबंदी: एनजीटी

Dec 20, 2017
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने अपने पिछले आदेश में संशोधन करते हुए कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में गंगा नदी के तट के 50 मीटर के दायरे में निर्माण गतिविधियों पर पाबंदी होगी क्योंकि उसे ‘विकास निषिद्ध क्षेत्र’ के रुप में लिया जाएगा.

एनजीटी ने हरिद्वार, ऋषिकेश में प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया

Dec 15, 2017
एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने उत्तरकाशी तक इस तरह की चीजों की बिक्री, विनिर्माण और भंडारण पर भी रोक लगा दी.

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने राम सेतु के मानव-निर्मित होने का दावा किया

Dec 14, 2017
साइंस चैनल के एक कार्यक्रम के अनुसार दुनिया जिसे एडम्स ब्रिज एवं राम सेतु के नाम से जानती है वह मानव निर्मित संरचना है.

एनजीटी ने कुल्लू मनाली के होटलों की जांच हेतु समिति का गठन किया

Dec 8, 2017
इस समिति में हिमाचल राज्य पर्यटन विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के अलावा शिमला के इंस्टीट्यूट आफ हिमालयन स्टडीज के वैज्ञानिक, कुल्लू और मनाली के एसडीएम और आबकारी विभाग के प्रतिनिधि शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय सौर उर्जा गठबंधन को कानूनी मान्यता मिलेगी

Dec 6, 2017
अंतरराष्ट्रीय सौर उर्जा गठबंधन की अधिसूचना जारी होने पर भारत उन देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा जिन देशों में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कार्यालय मौजूद हैं.

गृह मंत्रालय ने मॉक सुनामी अभ्यास 2017 का संचालन किया

Nov 24, 2017
गृह मंत्रालय राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केन्द्र (आईएनसीओआईएस) के सहयोग से सुनामी तैयारी को लेकर एक बहु-राज्य मॉक अभ्यास का संचालन किया.

भारतीय वैज्ञानिकों ने 8000 वर्ष पुराने जलवायु चक्र का पता लगाया

Nov 22, 2017
इसके तहत, शोधकर्ताओं ने केदारनाथ मंदिर से कुछ दूरी पर ग्लेशियर की तलछटी पर पाए गये पांच मीटर मोटी वनस्पति के अवशेषों का अध्ययन किया.