Search
  1. Home |
  2. पर्यावरण | पारिस्थितिकी
LibraryLibrary

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

Current Affairs in: English

जलवायु परिवर्तन पर 'तलानोआ डायलॉग' नामक नया मंच स्थापित

Nov 17, 2017
यूनाइटेड नेशन एनवॉयरमेंटल प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार कार्बन कटौती के मौजूदा कार्यों से संपूर्ण लक्ष्य हासिल नहीं हो सकता.

Latest Videos

दिल्ली सरकार दस साल पुरानी डीजल टैक्सियों को जब्त करें: एनजीटी

Nov 16, 2017
एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने दिल्ली सरकार से इस तरह के वाहनों को शीघ्र सड़क से हटाने के निर्देश दिए हैं.

वायु प्रदूषण से निपटने हेतु सात सदस्यीय समिति गठित

Nov 10, 2017
वायु प्रदूषण से निपटने हेतु योजना तैयार करने और उसका कार्यान्वायन सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से समिति की बैठक आयोजित की जायेगी.

23वां जलवायु परिवर्तन सम्मेलन बॉन में आरंभ

Nov 10, 2017
बॉन में फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमारामा ने सम्मेलन का उद्घाटन किया और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने के लिए हर हाल में कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया.

अंटार्कटिक के अंदर के गर्म स्रोत से पिघल रही है बर्फ: नासा

Nov 9, 2017
वैज्ञानिकों के मुताबिक जलवायु परितर्वन में तेजी आने के साथ बर्फ की सतह के पिघलने की दर बढ़ी है. इस अस्थिरता के कारणों का भी पता इस गर्म स्रोत से चल सकता है.

ब्रिटेन में सबसे पुराने स्तनपायी पूर्वज के जीवाश्म पाए गए

Nov 9, 2017
प्रकाशित जानकारी के अनुसार मनुष्यों के विकास की रेखा में सबसे पहले पशु अस्तित्व में आए और फिर से ब्लू व्हेल और शिकारी छछूंदरों जैसे जीवों में विभाजित हो गए.

आर्कटिक समुद्र के बर्फ में तेजी से गिरावट - अध्ययन

Oct 31, 2017
कनाडा के कैलगरी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक जलवायु परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण संकेतक आर्कटिक सागर के बर्फ में तेज़ी से गिरावट आ सकता है, जो वैज्ञानिकों द्वारा की गयी पूर्वानुमान से कहीं अधिक है. अध्ययन से पता चला है कि वर्षों से की गयी उपग्रह मापन ने आर्कटिक समुद्र के बर्फ की मोटाई को नमकीन बर्फ की वजह से 25% ज्यादा बढ़ा कर बताया है.

भारत में जुरासिक काल के विशाल सरीसृप का जीवाश्म मिला

Oct 26, 2017
दिल्ली यूनिवर्सिटी के भूगर्भशास्त्र विभाग के गुंटुपल्ली प्रसाद के अनुसार यह खोज केवल इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है कि पहली बार भारत में इचथियोसर होने का प्रमाण मिला बल्कि यह पूर्व के गोंडवाना के इंडो-मैडगास्कन क्षेत्र में इचथियोसर के विकास और विविधता पर भी प्रकाश डालता है.

दिल्ली एनसीआर में फर्नेस ऑयल पर प्रतिबंध: सुप्रीम कोर्ट

Oct 25, 2017
दिल्ली-एनसीआर में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे प्रदूषण के कारण सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति इनवायरमेंटल प्रोटेक्शन कंट्रोल अथॉरिटी ने अपने सख्त फैसले लेना आरंभ कर दिया है.

एनजीटी ने दिल्ली के 4 रेलवे स्‍टेशनों पर 1-1 लाख जुर्माना लगाया

Oct 23, 2017
नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली के 4 रेलवे स्टेशन पर 1-1 लाख रूपए धनराशी का जुर्माना लगाया है. जिन रेलवे स्‍टेशनों पर जुर्माना लगाय गया है उनमे विवेक विहार, आंनद विहार, शाहदरा, शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन है. ये सभी राजधानी के छोटे रेलवे स्‍टेशन हैं.

प्रदूषण की वजह से भारत में सबसे अधिक मौतें: रिपोर्ट

Oct 20, 2017
रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में प्रदूषण से 90 लाख लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मौंतें टीबी, मलेरिया और एड्स से होने वाली कुल मौतों से अधिक है.

केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छ वायु अभियान हेतु छोटी मैराथन को हरी झंडी दिखाई

Oct 16, 2017
देशभर में बच्चों के बीच ‘स्वच्छ वायु’ संदेश को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से इस दौड़ आयोजन किया गया. 'स्वच्छ वायु के लिए दौड़' अभियान स्वच्छ वायु हेतु सकारात्मक ऊर्जा का वाहक है.

दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक: सुप्रीम कोर्ट

Oct 10, 2017
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पटाखों की बिक्री 1 नवंबर, 2017 से दोबारा शुरू हो सकेगी. कोर्ट का कहना है कि इसका उद्देश्य यह देखना है कि पटाखों के कारण दिल्ली में प्रदूषण पर कितना असर पड़ता है.

जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन पर एनजीटी ने रोक लगाई

Oct 6, 2017
एनजीटी ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया कि जंतर मंतर पर प्रदर्शनों पर रोक लगाई जाए क्योंकि इससे रोकथाम एवं प्रदूषण नियंत्रण कानून, 1981 का उल्लंघन हो रहा है.

केंद्र सरकार ने संगम पर नदी जैवविविधता पार्क विकसित करने को मंजूरी प्रदान की

Oct 4, 2017
नदी जैव विविधता पार्क विकसित करने में अनुमानित लागत 1.34 करोड़ रुपये होगी. इस परियोजना के तहत गंगा-यमुना और सरस्वंती नदी के संगम पर नदी जैव विविधता पार्क विकसित किया जाएगा.

पश्चिमी घाट पर जलीय सांप की नई प्रजाति खोजी गयी

Sep 29, 2017
अध्ययन के बाद यह साफ़ हो गया कि उत्तरी पश्चिमी घाट पर पाए गये इस सांप की जनसंख्या कुछ रूपात्मक पात्रों और रंगों में काफी भिन्न थी.

इंडोनेशिया में दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी मिली

Sep 26, 2017
सामाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि बोर्मियन पिग्मी गिलहरी या एक्सिलिससियुरस एक्सीलिस नामक इस गिलहरी को दक्षिण कालीमंतन प्रांत के मेरातस पर्वत में पाया गया.

मस्जिदों के लाउडस्पीकर से होने वाले शोर के स्तर की जांच हो: एनजीटी

Sep 21, 2017
एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस स्वतंत्र कुमार द्वारा दिल्ली सरकार और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को आदेश दिया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए.

भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि पर उच्चस्तरीय वार्ता शुरू की

Sep 15, 2017
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 1960 में विश्व बैंक की मदद से सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर हुए थे.

फ्रांस ने पेरिस समझौते पर पुनर्विचार से इनकार किया

Sep 5, 2017
फ्रांस के अनुसार पेरिस समझौते से अमेरिका के हटने का प्रभाव पड़ेगा किन्तु यह समझौता जलवायु परिवर्तन पर सभी वैश्विक कार्रवाई की नींव रहेगा. पेरिस समझौते का उद्देश्य धरती को औद्योगिक काल की शुरुआत के तापमान से दो डिग्री अधिक गर्म होने से बचाना है.