Search
  1. Home |
  2. राज्य करेंट अफेयर्स |
  3. मध्य प्रदेश
LibraryLibrary

मध्य प्रदेश

Current Affairs in: English

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक के बीच मध्य प्रदेश में सिंचाई की कार्यदक्षता सुधारने हेतु 375 मिलियन डॉलर के कर्ज समझौता

Aug 31, 2018
यह परियोजना सिंचाई की कार्यदक्षता और जल की उत्पादकता को अधिकतम संभव सीमा तक बेहतर बनाकर मध्य प्रदेश सरकार के सिंचाई के विस्तार और आधुनिकीकरण कार्यक्रम की मदद करेगी.

Latest Videos

मध्य प्रदेश में शहीद सम्मान दिवस मनाया गया

Aug 14, 2018
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीदों की याद में 14 अगस्त के दिन शहीद सम्मान दिवस मनाने की घोषणा की थी. इसके आलावा शहीदों के परिवारों का सम्मान भी किया जाएगा.

मध्यप्रदेश में 'आयुष्मान भारत' योजना लागू

Jul 3, 2018
इस योजना से राज्य में साढ़े 5 करोड़ से अधिक सदस्य के लाभान्वित होने का दावा किया गया जा रहा है. इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के परिवारों और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के पात्रता पर्ची वाले सभी परिवारों को भी दिया जायेगा.

मध्यप्रदेश सरकार ने ‘माय एमपी रोजगार पोर्टल’ लांच किया

May 23, 2018
मैच-मेकिंग के माध्यम से नियोजक कम्पनियों और रोजगार के इच्छुक युवाओं को नजदीक लाने का प्रयास, 'माय एमपी रोजगार पोर्टल' के माध्यम से किया गया है.

मध्य प्रदेश सरकार ने 30 प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण के लिये मिशन वन क्लिक योजना शुरू की

Jan 30, 2018
मध्य प्रदेश सरकार ने 8 सरकारी विभाग की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वितरित करने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है.

दलित शब्द के प्रयोग पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने रोक लगाई

Jan 24, 2018
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के अनुसार, देश के संविधान या किसी अन्यई कानून में कहीं भी ‘दलित’ शब्द का उल्लेख नहीं है. हाईकोर्ट ने ये फैसला सामाजिक कार्यकर्ता मोहन लाल माहौर की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है.

आदि शंकराचार्य को मध्य प्रदेश के स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया गया

Jan 10, 2018
आदि शंकराचार्य की जीवनी को हिंदी विशिष्ट की पुस्तक में शामिल किया जायेगा ताकि सभी छात्र उनके जीवन एवं दर्शन को जान सकें.

मध्य प्रदेश सेलिंग अकादमी को बेस्ट सेलिंग क्लब अवार्ड मिला

Dec 20, 2017
खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन हेतु सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर को ‘बेस्ट सेलर ऑफ द ईयर’ तथा राम मिलन यादव को ‘बेस्ट ऑफ अपकमिंग सेलर’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया.

मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा पार्वती नदियों को जोड़ने हेतु मंजूरी प्रदान की

Dec 14, 2017
नर्मदा पार्वती नदियों के आपस में जोड़े जाने से इस क्षेत्र के दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

मध्य प्रदेश में फांसी की सजा देने वाले विधेयक को मंजूरी मिली

Dec 6, 2017
इस विधेयक को अब कानूनी मुहर के लिये राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. विधेयक पर चर्चा के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मामले पर एक नैतिक आंदोलन चलाने की भी जरुरत है.

मध्य प्रदेश सरकार ने नई रेत खनन नीति 2017 लागू करने का निर्णय लिया

Nov 16, 2017
नई नीति के तहत प्रदेश की 1266 रेत खदानों में से 821 रेत खदानों का संचालन ग्राम पंचायतों और स्थानीय निकायों को सौंपा जायेगा. शेष 445 खदानें नीलामी के जरिये पहले ही आवंटित की जा चुकी हैं.

‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजना: मध्यप्रदेश को मणिपुर तथा नागालैण्ड से किया गया पार्टनर

Nov 16, 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विभिन्न भागों के वर्तमान सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने तथा अलग-अलग राज्यों में रहने वाले लोगों के बीच आपसी सम्पर्क बढ़ाने के उद्देश्य से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर, 2015 को 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत'' योजना की घोषणा की थी. इसी दिन प्रधानमंत्री ने देश भर में 'राष्ट्रीय एकता दिवस'' के रूप में भी मनाने का भी फैसला किया था. अब इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य को नागालैण्ड तथा मणिपुर राज्य से पार्टनर किया गया है. इस संबंध में मध्यप्रदेश का एक 8-सदस्यीय दल मणिपुर और नागालैण्ड का भ्रमण करके भी आया है.

मध्यप्रदेश सरकार ने उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी दी

Oct 12, 2017
मध्यप्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने हेतु कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश, रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना ‘निवेश प्रोत्साहन सहायता’ के नाम से लाई गई है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 1800 करोड़ रूपये की माइक्रो सिंचाई परियोजना की घोषणा की

Oct 5, 2017
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है. किसानों के हितों की रक्षा के लिये ही भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 'मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना' का शुभारंभ किया

Aug 23, 2017
यह योजना मध्यप्रदेश के मूल निवासी मेधावी विद्यार्थियों के लिये है, जिनके माता-पिता की वर्षिक आय 6 लाख रूपये तक है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 'बाल शोषण समाप्ति अभियान' का शुभारंभ किया

Aug 23, 2017
पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक ने बाल संसद में भाग लेने वाले बच्चों और उनके परिवारों के कुल चार सदस्य के दो रात तीन दिन हनुमंतिया में रूकने पर 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की.

मध्यप्रदेश में खाद्य वितरण में होने वाली धांधलियों को रोकने हेतु खाद्य आयोग गठित

Jul 24, 2017
राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के प्रावधान अनुसार मध्यप्रदेश खाद्य आयोग का गठन किया गया है.

मध्य प्रदेश के किसानों को फूलों और संतरे की खेती में इज़राइल की सहायता मिलेगी

Jul 18, 2017
मध्य प्रदेश में खेती और औद्योगिक विकास की अच्छी संभावनाएं देखते हुए इज़राइल द्वारा अपनाए जा रहे खेती के प्रसिद्ध मॉडल मोशाव की योजना को भी प्रदेश में शुरू किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स तैयार करने हेतु आईआईटी खड़गपुर से समझौता

May 24, 2017
आईआईटी-खड़गपुर 30,000 लोगों को उनकी स्वेच्छा के आधार पर इस सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए सुनिश्चित करेगी. इसमें राज्य सरकार एवं आईआईटी खड़गपुर का सम्मिलित कार्य होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी में रेत खनन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया

May 23, 2017
जैव विविधता को नुकसान पहुंचाए बिना रेत खनन की नीति तैयार की जाएगी. कमेटी में आईआईटी खड़गपुर सहित अन्य जगहों के विशेषज्ञों होंगे, जो वैज्ञानिक तरीके से खनन को लेकर सिफारिश करेंगे.

12345 Next   

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK