Search
LibraryLibrary

राजस्थान

Current Affairs in: English

बायोफ्यूल नीति को लागू करने वाला राजस्थान पहला राज्य बना

Aug 2, 2018
बायोफ्यूल नीति के तहत इसके उपयोग के प्रति आमजन को जागरूक करने एवं तैलीय बीजों का उत्पादन बढाने के साथ उसके फायदों व मार्केटिग व्यवस्था के व्यापक प्रचार-प्रसार जोर दिया जाएगा.

Latest Videos

राजस्थान सरकार ने 62 लाख बच्चों के लिए अन्नपूर्णा दुग्ध योजना आरंभ की

Jul 4, 2018
राजस्थान सरकार द्वारा शुरु की गई अन्नपूर्णा दुग्ध योजना में राजस्थान के विद्यालयों एवं मदरसों में पढ़ने वाले 62 लाख बच्चों को मध्याहन भोजन के दौरान दूध भी दिया जायेगा.

राजस्थान दिवस 30 मार्च 2018 को मनाया गया

Mar 30, 2018
राजस्थान स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है. 30 मार्च 1949 में जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय होकर 'वृहत्तर राजस्थान संघ' बना था. यही राजस्थान की स्थापना का दिन माना जाता है.

राजस्थान में 12 वर्ष से कम उम्र की बच्ची से रेप पर होगी फांसी

Mar 11, 2018
राजस्थान में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को देखते हुए यह विधेयक पारित किया गया. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट भाषण के दौरान घोषणा की थी कि बच्चियों से रेप करने के आरोपी को सख्त से सख्त सजा देने का प्रावधान किया जाएगा.

जयपुर का गांधीनगर बना देश का पहला ‘लेडीज स्पेशल’ रेलवे स्टेशन

Feb 23, 2018
इस रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर से लेकर इंजीनियर, टिकट चेकर, पॉइंट्स मैन, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक, गेटमैन, फ्लैग इंडिकेटर समेत सभी तरह के पदों पर महिलाएं काम करेंगी.

राजस्थान बजट 2018: जल संकट दूर करने हेतु 37,000 करोड़ रुपये का आवंटन

Feb 20, 2018
राजस्थान बजट 2018-19 में विभिन्न लोकलुभावन घोषणाएं की गयी हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए ‘यूथ आइकन स्कीम’ लागू की जाएगी.

प्रसिद्ध ऊंट महोत्सव का बीकानेर में समापन

Jan 15, 2018
बीकानेर ऊंट महोत्सव वार्षिक मेला है, जो इस रेगिस्तानी जहाज को समर्पित है. यह महोत्सव हर साल जनवरी के महीने में मनाया जाता हैं. बीकानेर ऊंट महोत्सव राज्य के सबसे रंगीन और जीवंत त्योहारों में से एक है.

राजस्थान सरकार राजनैतिक कैदियों को लोकतंत्र सेनानी का दर्जा देगी

Dec 13, 2017
लोकतंत्र सेनानियों को पेंशन सेवा के लिए संबंधित जेल अधीक्षक या पुलिस अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण-पत्र की आवश्यकता नहीं होगी.

अपने कर्मचारियों को एरियर के साथ देगी 7वें वेतन आयोग का फायदा: राजस्थान सरकार

Dec 5, 2017
राजस्थान सरकार ने अपने 12.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग का फायदा देने वाली है. कर्मचारियों और पेंशनर्स को 7वें वेतन आयोग का फायद 1 जनवरी 2017 से दिया जाएगा.

गंगा कुमारी देश में पहली ट्रांसजेंडर पुलिस कांस्टेबल बनी

Nov 14, 2017
राजस्थान हाईकोर्ट ने 13 नवम्बर 2017 को किन्नर गंगा कुमारी के पक्ष में फैसला सुनाया. राजस्थान हाईकोर्ट के इस निर्णय के बाद प्रदेश के अन्य किन्नरों के लिए सरकारी नौकरी के दरवाजे खुल गए. गंगा कुमारी की यह नियुक्ति राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर की गई.

राजस्थान विधानसभा में ओबीसी आरक्षण विधेयक पारित

Oct 27, 2017
राजस्थान में इससे पहले ओबीसी समुदाय को 21 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है जिसे सरकार ने पांच प्रतिशत बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है.

राजस्थान में सरकारी कर्मियों के खिलाफ प्राथिमिकी दर्ज कराने के लिए सरकारी अनुमति अनिवार्य

Oct 23, 2017
राजस्थान सरकार ने हाल में एक अध्यादेश जारी किया जिसमें भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता में संशोधन किए हैं, जो राजस्थान में ही लागू होंगे.

राजस्थान उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने वाला पहला राज्य

Oct 11, 2017
राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग ने इग्नू के सहयोग से राज्य में कॉलेजों के लिए उद्यमशीलता और कौशल विकास हेतु 16 पाठ्यक्रम तैयार किए हैं.

राजस्थान में ‘वसुंधरा सखी महिला वाहन सेवा' योजना का शुभारंभ

Aug 23, 2017
प्रथम चरण में फिलहाल तीन ई-रिक्शा 'वसुंधरा सखी महिला वाहन' के रूप में तैयार किए गए हैं.

नाबार्ड ने राजस्थान सरकार को 1,350 करोड़ रुपये का सहायता ऋण प्रदान किया

Aug 22, 2017
इस परियोजना से 35 लाख 26 हजार ग्रामीण आबादी, 2374 गांवों, 58 पर्यटन स्थानों, 127 धार्मिक स्थलों और 1506 विपणन केन्द्रों को लाभ मिलेगा. साथ ही इसके माध्यम से जिलों में लगभग 80 लाख श्रम दिवसों का अनावर्ती रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा.

उत्तर प्रदेश सडक परिवहन तथा राजस्थान परिवहन विभाग के मध्य समझौता

Jun 13, 2017
दोनों राज्यों के अधिकारियों के मध्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए.

राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के कुलप​ति डॉ. छीपा को राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किया गया

Jun 1, 2017
डॉ. छीपा को यह सम्मान कृषि शिक्षा, शोध और अनुसंधान के क्षेत्र में वैज्ञानिक शब्दावली से युक्त अंग्रेजी शब्दों की जगह हिन्दी शब्दों के चलन को बढ़ावा देने और हिन्दी के जन-जन तक प्रचार-प्रसार के लिए प्रदान किया गया.

गाय को राष्‍ट्रीय पशु घोषित किया जाए: राजस्‍थान हाई कोर्ट

May 31, 2017
सामाजिक संगठन द्वारा दायर की गई याचिका में गोशाला में गायों की मौतों और उनकी दुर्दशा पर सवाल उठाए गए थे. वहां के कुप्रबंधन के खिलाफ की गई याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए यह टिप्‍पणियां की.

राजस्थान कैबिनेट ने पैरोल नियमों में संशोधन किया

May 10, 2017
राजस्थान में देश की सबसे बड़ी ऑप्टी लैंस की फैक्ट्री अक्स ऑप्टी फाइबर लिमिटेड को स्थापित किए जाने की मजूरी प्रदान की गयी.

देश की पहली इको-फ्रेंडली रिफाइनरी राजस्थान में स्थापित किए जाने की घोषणा

Apr 23, 2017
बाड़मेर में स्थापित होने वाली रिफाइनरी में प्रदेश के पश्चिमी जिलों के गर्भ से निकलने वाले कू्रड आयल को रिफाइन करने के साथ पेट्रोल और डीजल का उत्पादन किया जाएगा.

12345 Next   

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK