Search
  1. Home |
  2. राज्य करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राज्य करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

दिल्ली पुलिस ने कर्मचारियों के प्रशिक्षण हेतु ‘निपुण’ पोर्टल लॉन्च किया

18 hrs ago
तकीनीकी ज्ञान मुहैया कराने के लिए दिल्ली पुलिस के डिजिटल होने की ओर एक और कदम कहा जा सकता है. इस पोर्टल पर जवानों को अनेक विषयों पर जानकारी मिल सकेगी.

Latest Videos

सभी पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा दिसम्बर 2018 तक खुले में शौच से मुक्ति की घोषणा

1 day ago
सिक्किम भारत का पहला राज्य है, जो खुले में शौच से मुक्त हो चुका है. सिक्किम स्वच्छ भारत अभियान के शुरु होने के 6 वर्ष पूर्व अर्थात 2006 में ही ओडीएफ हो चुका है

दिल्ली का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज आम जनता के लिए खोला गया

Nov 5, 2018
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उनके साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित दिल्ली सरकार के कई मंत्री व विधायक भी मौजूद थे

ओडिशा सरकार ने ‘सौरा जलनिधि’ योजना का शुभारंभ किया

Nov 3, 2018
इस योजना के तहत किसानों को 90 फीसदी सब्सिडी पर 5,000 सोलर पंप दिए जाएंगे. इससे राज्य के 2,500 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने योजना का वेब पोर्टल भी लांच किया.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सरदार पटेल के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया गया

Oct 31, 2018
चीन स्थित स्प्रिंग टेंपल की 153 मीटर ऊंची बुद्ध प्रतिमा के नाम अब तक सबसे ऊंची मूर्ति होने का रिकॉर्ड था लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ने अब चीन में स्थापित इस मूर्ति को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया है.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया

Oct 30, 2018
मेगा फूड पार्क की 25 से 30 खाद्य प्रसंस्‍करण इकाइयों में 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्‍त निवेश होने की संभावना है. इस पार्क में करीब 450 से 500 करोड़ रुपए का सालाना कारोबार होगा.

बिहार में तय समय से पहले ही पूरे राज्य में शत प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य पूरा

Oct 27, 2018
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत बिहार में शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य 31 दिसंबर 2018 तक रखा था. बिजली विभाग ने तय समय से दो महीने पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

हिमाचल प्रदेश में सुरंग के अंदर देश का पहला रेलवे स्टेशन बनेगा

Oct 18, 2018
यह चीन और भारत सीमा के लिहाज से रणनीतिक महत्व के भानुपल्ली-बिलासपुर-मनाली-लेह रेलमार्ग का हिस्सा है. कोलकाता एवं दिल्ली में कई ऐसे मेट्रो स्टेशन हैं जो जमीन के अंदर बने हैं, लेकिन देश में जल्द ही अब एक रेलवे स्टेशन भी ऐसा होगा जो सुरंग के भीतर बनाया जाएगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘इलाहाबाद’ का नाम बदलकर ‘प्रयागराज’ किया

Oct 16, 2018
अकबर ने प्रयाग का नाम बदल कर इलाहाबाद (अल्लाह आबाद) किया था. हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संत लगातार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की मांग उठा रहे थे.

असम स्थित माजुली द्वीप पर पहली बार रो-रो सेवा आरंभ की गई

Oct 12, 2018
असम स्थित माजुली द्वीप पर आरंभ की गई इस रो-रो सुविधा के कारण लगभग 421 किलोमीटर की सड़क मार्ग की दूरी घटकर मात्र 12.7 किलोमीटर रह गई है.

ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना शुरू की

Oct 9, 2018
इस योजना के तहत सरकार आईटीआई छात्र को 23,600 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता तथा डिप्लोमा छात्र को 26,300 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.

हरियाणा सरकार द्वारा आतंकवाद निरोधक बल ‘कवच’ की घोषणा

Oct 9, 2018
कवच नामक यह बल राज्य की वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करेगा. हरियाणा पुलिस के उन जवानों को इसमें शामिल किया जाएगा जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) से प्रशिक्षण हासिल होगा.

अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा कृषि समूह योजना लॉन्च की

Oct 9, 2018
अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री कृषि मैकेनाईजेशन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना तथा चाय व रबड़ के लिए फ्लैगशिप कार्यक्रम लॉन्च किया गया.

नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 1,224 करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Oct 9, 2018
एनएच से जुड़े कार्यों के अलावा नितिन गडकरी घाघरा नदी (राष्‍ट्रीय जलमार्ग-40) के फैजाबाद से मांझीघाट तक के 354 किलोमीटर लंबे खंड के विकास का भी शिलान्‍यास करेंगे.

असम द्वारा चायबागानों में कार्यरत महिलाओं के लिए मातृत्व लाभ देने की घोषणा

Oct 1, 2018
इस घोषणा का उद्देश्य चाय बागानों में कार्यरत महिलाओं को होने वाले समस्याओं से निजात दिलाना है ताकि वे अपने जीवन को बेहतर तरीके से चला सकें.

ओडिशा सरकार द्वारा कृषि खाद्य एवं खरीद मानदंडों में बदलाव की घोषणा

Sep 25, 2018
कैबिनेट द्वारा लिये गए निर्णय के अनुसार, किसानों से 55 लाख टन धान खरीदने का एक प्रायोगिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है जो चावल के मामले में लगभग 37 लाख टन होगा.

सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, जानिए इससे जुड़ी 10 मुख्य बातें

Sep 25, 2018
इस योजना का उद्देश्य लोगों को सस्ते में हवाई सफर उपलब्ध कराना और दूर-दराज के इलाकों को भी हवाई संचालन से जोड़ना है. पाक्योंग हवाई अड्डा देश का 100वां हवाई अड्डा है.

झारखंड सरकार ने अधिकारिक उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक कारों की सेवा आरंभ की

Sep 14, 2018
झारखंड में सभी सरकारी कार्यालय जल्द ही कार्बन उत्सर्जन को कम करने और राज्य प्रदूषण मुक्त रखने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों का चयन शुरू कर देंगे.

उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय समाजसेवी योजनाओं में 12 पुरस्कार जीते

Sep 12, 2018
ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश को 12 अवॉर्ड मिले. लक्षदीप को सबसे कम केवल एक पुरस्कार मिला. विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में 237 पुरस्कार वितरित किए गए.

दिल्ली सरकार ने 40 सेवाओं के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना आरंभ की

Sep 10, 2018
दिल्ली में जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. सात सरकारी विभागों की 40 सेवाओं का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है.