Search
  1. Home |
  2. राज्य करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राज्य करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

झारखंड सरकार ने अधिकारिक उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक कारों की सेवा आरंभ की

Sep 14, 2018
झारखंड में सभी सरकारी कार्यालय जल्द ही कार्बन उत्सर्जन को कम करने और राज्य प्रदूषण मुक्त रखने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों का चयन शुरू कर देंगे.

Latest Videos

उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय समाजसेवी योजनाओं में 12 पुरस्कार जीते

Sep 12, 2018
ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश को 12 अवॉर्ड मिले. लक्षदीप को सबसे कम केवल एक पुरस्कार मिला. विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम में 237 पुरस्कार वितरित किए गए.

दिल्ली सरकार ने 40 सेवाओं के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना आरंभ की

Sep 10, 2018
दिल्ली में जनता को इन 40 सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. सात सरकारी विभागों की 40 सेवाओं का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है.

दिलबाग सिंह जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी नियुक्त

Sep 7, 2018
सरकारी आदेश के अनुसार, नियमित व्यवस्था किए जाने तक, जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक (जेल) दिलबाग सिंह को पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

तेलंगाना विधानसभा भंग करने हेतु राज्यपाल ने मंजूरी प्रदान की

Sep 6, 2018
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्यपाल से मुलाकात कर विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी जिसे राज्यपाल ने मंजूर कर लिया है.

दिल्ली सरकार द्वारा एशियाई खेल विजेताओं की इनामी राशि बढ़ाने की घोषणा

Sep 5, 2018
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन नीतियों की घोषणा जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान की.

वाराणसी में अलकनंदा क्रूज़ सेवा आरंभ की गई

Sep 3, 2018
अलकनंदा क्रूज प्रतिदिन देशी विदेशी पर्यटकों को अस्सी घाट से पंचगंगा घाट तक काशी के प्राचीन घाटों, सुबह-ए-बनारस और शाम को गंगा आरती का दर्शन करायेगी.

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक के बीच मध्य प्रदेश में सिंचाई की कार्यदक्षता सुधारने हेतु 375 मिलियन डॉलर के कर्ज समझौता

Aug 31, 2018
यह परियोजना सिंचाई की कार्यदक्षता और जल की उत्पादकता को अधिकतम संभव सीमा तक बेहतर बनाकर मध्य प्रदेश सरकार के सिंचाई के विस्तार और आधुनिकीकरण कार्यक्रम की मदद करेगी.

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने तीन नये जिलों के निर्माण हेतु विधेयक पारित किया

Aug 31, 2018
अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चोवना मेन ने विधानसभा में अरुणाचल प्रदेश जिला पुनः संगठन (संशोधन) विधेयक 2018 सदन में रखा था. विधानसभा ने इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया.

पंजाब मंत्रिमंडल ने पुलिस अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों को मंजूरी दी

Aug 29, 2018
इस माह के प्रारंभ में पंजाब सरकार ने पंजाब पुलिस अधिनियम, 2007 में संशोधन करने का फैसला किया था ताकि वह डीजीपी की नियुक्ति के लिए राज्य पुलिस आयोग का गठन कर सके.

छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल ने नया रायपुर का नाम ‘अटल नगर’ रखने की मंजूरी दी

Aug 22, 2018
राज्य निर्माण में अटल बिहारी वाजपेयी के ऐतिहासिक योगदान को देखते हुए नया रायपुर का नामकरण ‘अटल नगर’ किया गया. वहां अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति स्थापित की जाएगी और वहां सेंट्रल पार्क का नामकरण भी उनके नाम पर किया जाएगा.

पंजाब कैबिनेट ने धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी पर उम्रकैद को मंजूरी दी

Aug 22, 2018
इसके तहत धार्मिक ग्रंथों को नुकसान पहुंचाने वालों को उम्रकैद की सजा का प्रावधान होगा तथा तीर्थ स्थलों को नुकसान पहुंचाने पर दस साल की कैद की सजा होगी.

बिहार में महिलाओं की सहायता हेतु इंदिरा शक्ति एप्प लॉन्च किया गया

Aug 21, 2018
आवश्यकता पड़ने पर एप्प ऑन करें और ‘प्रेस’ बटन को दबाना होता है. बटन दबाते ही दर्ज किये गये नंबर पर स्वतः ही कॉल तथा मेसेज चला जायेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में वाहनों पर स्टीकर कोड को मंजूरी प्रदान की

Aug 15, 2018
इस योजना के अनुसार, पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले वाहनों पर नीले रंग के तथा डीजल से चलने वाले वाहनों पर संतरी रंग के स्टीकर लगाने होंगे.

मध्य प्रदेश में शहीद सम्मान दिवस मनाया गया

Aug 14, 2018
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीदों की याद में 14 अगस्त के दिन शहीद सम्मान दिवस मनाने की घोषणा की थी. इसके आलावा शहीदों के परिवारों का सम्मान भी किया जाएगा.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने ‘एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन’ का उद्घाटन किया

Aug 13, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर ‘नयी उड़ान, नयी पहचान‘ के मूल नारे वाली ओडीओपी योजना के 4084 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये.

दिल्ली हाई कोर्ट ने भीख मांगने को अब अपराध की श्रेणी से बाहर किया

Aug 10, 2018
हाई कोर्ट ने कहा कि इस काम के लिए लोगों को दंडित करने के प्रावधान असंवैधानिक हैं और इसे रद्द किया जाना चाहिए. हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कहा कि भीख मांगना अब अपराध नहीं होगा.

महाराष्ट्र सरकार ने ओबीसी समुदाय को 500 करोड़ रुपये की विशेष सहायता राशि देने की घोषणा की

Aug 9, 2018
राज्य सरकार ने नौकरियों में ओबीसी कोटा बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है और आरक्षण उद्देश्य के लिए मराठा समुदाय को ओबीसी श्रेणी में शामिल किया जाना ख़ारिज किया है.

दिल्ली के लिए अलग लोक सेवा आयोग बनेगा, विधेयक पारित

Aug 7, 2018
दिल्ली विधानसभा में पारित किये गये विधेयक में कहा गया है कि दिल्ली विधानसभा का स्पष्ट मत है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए अलग से लोक सेवा आयोग होना चाहिए.

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने राज्य में हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर रोक लगाई

Aug 6, 2018
न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की खंडपीठ ने कहा कि हाथियों को बंधक बनाया जाना वन्यजीव संरक्षण कानून, 1975 की धारा 40 और 42 का उल्लंघन है.