Search
  1. Home |
  2. राज्य करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राज्य करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

आन्ध्र प्रदेश ने नये राजकीय प्रतीकों की घोषणा की

May 31, 2018
आंध्र प्रदेश द्वारा राजकीय पक्षी एवं राजकीय पशु के नाम घोषित किये गये हैं. सरकारी घोषणा के अनुसार राजकीय चिन्हों में विभाजन के उपरांत यह बदलाव किया जाना आवश्यक था.

Latest Videos

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

May 23, 2018
कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई. वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

यूपी कैबिनेट का फैसला, मदरसों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

May 23, 2018
अब मदरसे के बच्‍चे उर्दू के साथ-साथ हिंदी, विज्ञान, अंग्रेजी, गणित आदि की भी पढ़ाई कर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.

मध्यप्रदेश सरकार ने ‘माय एमपी रोजगार पोर्टल’ लांच किया

May 23, 2018
मैच-मेकिंग के माध्यम से नियोजक कम्पनियों और रोजगार के इच्छुक युवाओं को नजदीक लाने का प्रयास, 'माय एमपी रोजगार पोर्टल' के माध्यम से किया गया है.

छत्‍तीसगढ़ में ‘ब्लैक पेंथर’ दस्ते का गठन

May 22, 2018
ब्लैक पैंथर दस्ते के लिए जिन 200 जवानों का चयन किया गया हैं. उनमें निरीक्षक रैंक अफसरों से लेकर सिपाही तक शामिल हैं.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की

May 21, 2018
सरकार तीन पहिया और बसों से लड़कियों को सुविधा प्रदान करेगी और सरकार सभी खर्चों को वहन करेगी. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को सुरक्षा मुहैया करवाना है.

हरियाणा और ब्रिटेन में 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

May 17, 2018
कौशल विकास में सहयोग करने के लिए डब्ल्यूकेसीआईसी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं. यह कॉलेज हरियाणा में कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ावा देगा.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018: BJP ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

May 16, 2018
चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों में से 104 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है जबकि कांग्रेस को 78 सीटें हासिल हुई हैं.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने न्यूनतम वेतन (दिल्ली) संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

May 9, 2018
दिल्ली विधानसभा द्वारा यह विधेयक 10 अगस्त 2017 को पारित किया गया था. इस बिल को पहली बार वर्ष 2015 में पेश किया गया था.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करना होगा: सुप्रीम कोर्ट

May 7, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को कार्यकाल की समाप्ति के बावजूद सरकारी आवास में बने रहने की अनुमति देने वाले कानूनी संशोधन को रद्द कर दिया. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी आवास खाली करना होगा.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सामूहिक नलकूप योजना हेतु 715.60 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत

May 2, 2018
डा0 राम मनोहर लोहिया सामूहिक नलकूप योजना का उद्देश्य उन क्षेत्रों के लिए सिंचाई की व्यवस्था करना है जहां पानी की मात्रा बेहद कम है अथवा वहां के निवासी इसके लिए धन नहीं जुटा पा रहे.

जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल: बच्चियों से दुष्कर्म पर होगी फांसी की सज़ा, अध्यादेश को मंजूरी

Apr 25, 2018
भारत में बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने के मामले में मौत की सजा पारित करने वाला पहला राज्य जम्मू-कश्मीर बन गया है. इस मसौदे को अध्यादेश के रूप में अधिसूचित करने के लिए राज्यपाल के समक्ष पेश किया जाएगा.

मिशन बुनियाद: दिल्ली सरकार ने बच्चों को पढ़ाई में कुशाग्र बनाने हेतु शुरू की पहल

Apr 12, 2018
दिल्ली सरकार ने पाया है कि बच्चे अपनी क्लास की पुस्तक तक नहीं पढ़ पाते हैं तथा गणित के सवाल हल नहीं कर पाते हैं, इसी समस्या को समाप्त करने के लिए मिशन बुनियाद की शुरुआत की गई है.

हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए वाटर एटीएम पॉलिसी शुरू की

Apr 10, 2018
वाटर एटीएम के लिए एक पक्का ढांचा तैयार किया जाएगा और एक पानी का टैंक बनाया जाएगा. टैंक में पानी लाने के लिए बारिश के पानी के स्टोरेज का भी बंदोबस्त रहेगा.

यूपी कैबिनेट द्वारा मनमानी फीस वसूली के खिलाफ आदेश जारी

Apr 4, 2018
कैबिनेट की बैठक में निजी स्कूलों में मनमानी फीस पर नियमावली का प्रस्‍ताव पेश किया गया, जिसे पारित कर दिया गया है. इस नियमावली के दायरे में प्रदेश के 20 हजार रुपये से अधिक फीस लेने वाले स्‍कूल आएंगे.

पश्चिम बंगाल में ‘रूपश्री योजना’ आरंभ की गई

Apr 2, 2018
इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आरंभ की गई योजना कन्याश्री की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है. इसके लिए राज्य की मुख्यमंत्री को लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र पब्लिक सर्विस अवार्ड भेंट किया गया.

राजस्थान दिवस 30 मार्च 2018 को मनाया गया

Mar 30, 2018
राजस्थान स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है. 30 मार्च 1949 में जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय होकर 'वृहत्तर राजस्थान संघ' बना था. यही राजस्थान की स्थापना का दिन माना जाता है.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया

Mar 30, 2018
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 43842 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. मुख्यमंत्री ने न्यूनतम सरकार में अधिकतम प्रशासन देने का वायदा किया.

संगठित अपराध रोकने के लिए UPCOCA विधेयक पारित

Mar 28, 2018
पिछली बार जब UPCOCA विधेयक को पेश किया गया था तब उसे विधानसभा से तो मंजूरी मिल गई थी, लेकिन विधान परिषद से विधेयक को मंजूरी नहीं मिल पाई थी. अब इसे राज्यपाल की मंजूरी मिलना बाकी है.

हरियाणा के हर जिले में बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र आरंभ किये जाने की घोषणा

Mar 27, 2018
हरियाणा के 340 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित करने के लिए नयी पहल शुरु की गयी है और स्वर्ण जयंती योजना के तहत फसल समूह विकास कार्यक्रम शुरु किया गया है.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK