Search
  1. Home |
  2. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

प्रकाश जावड़ेकर ने रिसर्च संबधी दो पोर्टल लॉन्च किये

Oct 26, 2018
केंद्र सरकार ने 31 मार्च, 2020 तक कार्यान्‍वयन के लिए ‘अकादमिक और अनुसंधान सहयोग के संवर्धन के लिए योजना (स्‍पार्क)’ को मंजूरी दी थी.

Latest Videos

कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन शोषण रोकने के लिए मंत्री समूह गठित

Oct 25, 2018
मंत्री समूह महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित मौजूदा प्रावधानों की समीक्षा करके इन्हें अधिक मजबूत तथा प्रभावशाली बनाने के लिए तीन महीने के भीतर अपनी सिफारिशें देगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मैं नहीं हम' ऐप लांच किया

Oct 24, 2018
इसका उद्देश्य आईटी क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन होने वाले लाभ का फायदा समाज के कमजोर तबकों को पहुंचाना है, यही नहीं पोर्टल के जरिए समाज की बेहतरी के लिए काम करने के इच्‍छुक लोगों की व्‍यापक सहभागिता को भी बढ़ावा दिया जा सकेगा.

नागेश्वर राव सीबीआई के नए निदेशक नियुक्त

Oct 24, 2018
सरकार ने सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच चरम पर विवादों के बाद एजेंसी के दोनों निदेशकों को छुट्टी पर भेज दिया है. देश की इस शीर्ष जांच एजेंसी के इतिहास में यह पहला ऐसा मामला है.

पटाखों की बिक्री पर रोक नहीं, लेकिन कुछ शर्तें लागू रहेंगी: सुप्रीम कोर्ट

Oct 23, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान वायु प्रदूषण की वजह से बच्चों में श्वास की समस्याओं के बढ़ने को लेकर भी चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि वे इस पर निर्णय करेगी कि क्या पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा या मुनासिब नियंत्रण स्थापित किया जाएगा.

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016: विस्तृत विश्लेषण

Oct 23, 2018
नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर असम दो धड़ों में बंटा हुआ है, इस विधेयक को लेकर ब्रह्मपुत्र घाटी तथा बराक घाटी के लोगों में मतभेद है. बराक घाटी में ज़्यादातर लोग इस विधेयक के पक्ष में हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया

Oct 22, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा राहत में सराहनीय योगदान के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम पर वार्षिक पुरस्कार आरंभ किये जाने की घोषणा भी की.

सीबीएसई ने स्कूलों को मान्यता देने संबंधी नियमों में बदलाव किया

Oct 20, 2018
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि यह नियम इसलिए बदले गये हैं ताकि त्वरित, पारदर्शी, परेशानी मुक्त निर्णय लिए जा सकें तथा बोर्ड का आसानी से काम करना सुनिश्चित किया जा सके.

#MeToo आरोपों से घिरे विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने इस्तीफा दिया

Oct 18, 2018
अकबर पर पहला आरोप वरिष्ठ पत्रकार प्रिया रमानी ने लगाया था, जिसमें उन्होंने एक होटल के कमरे में इंटरव्यू के दौरान की अपनी कहानी बयां की थी. भाजपा सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में पहली बार किसी मंत्री ने इस्तीफा दिया है.

परिवहन मंत्रालय ने युवा सड़क सुरक्षा प्रशिक्षु लाइसेंस कार्यक्रम की शुरूआत की

Oct 16, 2018
यह कार्यक्रम पीपीपी पहल है जिसे डियाजियो इंडिया और इंस्‍टीट्यूट ऑफ रोड ट्रैफिक एजुकेशन (आईआरटीई) के सहयोग से चलाया जाएगा. यह युवाओं, पहली बार गाड़ी चलाने वाले जिन्‍होंने प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए आवेदन किया हुआ है, उनके लिए एक औपचारिक और संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने का एक प्रयास है.

भारत के प्रधानमंत्रियों पर दिल्ली में संग्रहालय बनाए जाने की घोषणा की गई

Oct 16, 2018
तीन मूर्ति एस्टेट के 23 एकड़ क्षेत्र में “भारत के प्रधानमंत्रियों पर एक संग्रहालय” स्थापित करने का फैसला किया गया है जो आवास और शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत है.

ऊर्जा मंत्री ने 'सौभाग्य' के अंतर्गत पुरस्कार योजना लांच की

Oct 16, 2018
यह पुरस्कार बिजली वितरण कम्पनियों डिस्कॉम/राज्यों के विद्युत विभागों के स्तर पर 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिए जाएंगे.

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार परिषद का चुनाव जीता

Oct 15, 2018
भारत पहले भी 2011-2014 और 2014 से 2017 दो बार मानवाधिकार परिषद का सदस्य रह चुका है. भारत का अंतिम कार्यकाल 31 दिसंबर 2017 को समाप्त हुआ था.

पूरे भारत में एकसमान ड्राइविंग लाइसेंस जारी किये जाने की घोषणा

Oct 15, 2018
नये फीचर वाले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में एनएफसी फीचर उसी प्रकार काम करेगा जैसे मेट्रो कार्ड और एटीएम कार्ड में काम करता है. सभी लाइसेंस का रंग, फॉर्मेट, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर भी एक जैसे होंगे.

भारत और अज़रबैजान ने व्यापार और प्रौद्योगिकी सहयोग के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए

Oct 13, 2018
भारत और अजरबैजान आपसी व्यापार क्षमता से काफी कम होने की बात स्वीकार करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर सहमत हुए हैं.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने #MeToo पर जांच समिति गठित की

Oct 13, 2018
वरिष्ठ न्यायविद् और कानून के पेशे से जुड़े लोग इसके मेंबर होंगे और सारे मामलों की जांच करेंगे. देश भर में #MeToo कैंपेन के तहत आ रहीं यौन शोषण की शिकायतों के बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

नीति आयोग ने एआईएम और आईबीएम इंडिया के साथ मिलकर उद्योग जगत के अनुरूप छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की

Oct 12, 2018
आईबीएम ने अटल इनोवेशन मिशन द्वारा चुने गए श्रेष्ठ छात्रों को इंटर्नशिप देने के लिए नीति आयोग के साथ साझेदारी कर ली है. यह पहल टेक्नोलॉजी के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में भावी नौकरियों के लिए अगली पीढ़ी को अपनाने के लिए आईबीएम की प्रतिबद्धता का हिस्सा है.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता हेतु एसपीजी गठित

Oct 10, 2018
गृह मंत्रालय के सूत्रों ने नई दिल्‍ली में बताया कि एसपीजी की अध्‍यक्षता राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, मंत्रिमंडल सचिव, तीनों सेनाओं के अध्‍यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्‍त सचिव और रक्षा सचिव इसके सदस्‍य होंगे.

रैपिड एक्शन फ़ोर्स की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा

Oct 9, 2018
रैपिड एक्शन फ़ोर्स की एक बटालियन में करीब 1000 जवान होते हैं और इसमें पंप एक्शन गन, आंसू गैस ग्रेनेड लांचर और अन्य गैर-घातक हथियार तथा उपकरण होते हैं.

आयुष्मान योजना का दूसरी बार लाभ लेने के लिए आधार जरूरी

Oct 8, 2018
पहली बार (इस योजना का) लाभ उठाने के लिए व्यक्ति आधार या मतदाता पहचान पत्र जैसे कोई पहचान पत्र दिखा सकता है. इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 10.74 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को इलाज के लिए भर्ती होने पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार सलाना कवरेज प्रदान करना है.