Search
  1. Home |
  2. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

भारत और नेपाल ने रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

Sep 3, 2018
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नेपाली प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली से द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के बाद इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये. हालांकि, इस रेल लाइन के लिए अप्रैल 2018 में ही करार किया गया था. तब नेपाल के पीएम भारत दौरे पर आए थे.

Latest Videos

जनगणना 2021 में पहली बार देश में कुल ओबीसी जनसंख्या की गिनती का प्रस्ताव

Sep 1, 2018
जनगणना 2021 के लिए सरकार ने जनसंख्या के आंकड़ों को पूरी तरह जारी करने का समय भी 5 साल से कम करके 3 साल कर दिया है.

भारतीय रेल और गेल इंडिया के बीच रेलवे वर्कशॉपों और उत्पादन इकाईयों में प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल हेतु समझौता

Aug 31, 2018
यह समझौता भारतीय रेल की वर्कशॉपों, उत्पादन इकाईयों और डिपो को प्राकृतिक गैस आपूर्ति के लिए अवसंरचना सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया गया है.

एचआरडी मंत्रालय ने नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिये ‘अटल रैंकिंग’ आरंभ की

Aug 31, 2018
नवाचार प्रकोष्ठ मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल है और उसे एआईसीटीई परिसर में स्थापित किया गया है. इसका उद्देश्य देशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार संस्कृति को व्यवस्थित तरीके से प्रोत्साहन देना है.

स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के तृतीय संस्करण का शुभारंभ किया गया

Aug 30, 2018
नई दिल्ली में विश्व के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल के तृतीय संस्करण 'स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2019' का शुभारंभ किया गया.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 30 अगस्त 2018

Aug 30, 2018
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और बुल्‍गारिया के बीच सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है.

भारत और मोरक्को के बीच हवाई सेवा समझौते को मंजूरी

Aug 30, 2018
हवाई सेवा समझौते में विमान सेवाओं के संचालन की अनुमति, संचालन नियमों, व्‍यवासायिक संभावनाओं तथा सुरक्षा और संरक्षा से जुड़ी व्‍यवस्‍थाओं को निलंबित करने या खत्‍म करने की भी व्‍यवस्‍था है.

राजस्थान और विश्व बैंक ने विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार हेतु 250 मिलियन डॉलर का समझौता किया

Aug 29, 2018
इस परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर भारत की ओर से वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे, राजस्थान सरकार की तरफ से विशेष सचिव पी. रमेश और विश्व बैंक की तरफ से विश्व बैंक (भारत) के कंट्री डायरेक्टर हिशम अब्दो ने हस्ताक्षर किए.

भारतीय रेलवे ने भारत का पहला स्मार्ट कोच लॉन्च किया

Aug 29, 2018
भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गये स्मार्ट कोच में एसी, डिस्क ब्रेक सिस्टम, फायर डिटेक्शन, अलार्म सिस्टम, वॉटर लेवल इंडिकेटर जैसी सुविधाएं दी गई हैं.

केंद्र सरकार ने ड्रोन के लिए विनियम की घोषणा की

Aug 29, 2018
ड्रोन को उनके भार के अनुसार पांच कैटेगरी में विभाजित किया गया है. ड्रोन की सबसे छोटी कैटेगरी में 250 ग्राम से कम वज़न के ड्रोन को रखा गया है. इन श्रेणियों को नैनो, माइक्रो, स्माल, मीडियम और लार्ज में विभाजित किया गया है.

भारत और विश्व बैंक ने ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम हेतु 300 मिलियन डॉलर का समझौता किया

Aug 29, 2018
इस कार्यक्रम का कार्यान्वयन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा किया जाएगा तथा यह आवासीय एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में ऊर्जा बचत के उपायों में किया जायेगा.

लखवाड़ बांध परियोजना हेतु छह राज्यों के मध्य समझौता पत्र पर हस्ताक्षर

Aug 29, 2018
लखवाड़ बहुउद्देशीय बांध परियोजना के निर्माण से यमुना की जल भंडारण क्षमता में 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. लखवाड़ बहुउद्देशीय बांध परियोजना से 330 मेगावाट विद्युत उत्पादन भी होगा.

आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन के लिए 29 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ता‍क्षर किए: जे.पी. नड्डा

Aug 28, 2018
योजना के तहत स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की सुरक्षा और उसके भंडारण को लेकर ऐसी व्यवस्था की गयी है जिससे संबंधित व्यक्ति की मंजूरी के बिना साझा नहीं किया जाएगा. सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य बीमा लागू करने के लिए राज्‍य सरकारों को उनकी सुविधा के हिसाब से तरीके चुनने की पूरी छूट दी है.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 'नेता' ऐप लॉन्च किया

Aug 27, 2018
‘नेता ऐप' के जरिये जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा. प्रणब मुखर्जी ने इस ऐप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया हैं.

आधार से जुड़ी सुविधाओं के लिए फेशिअल वेरिफिकेशन अनिवार्य किया गया

Aug 25, 2018
यूआईडीएआई के अनुसार अब केवाईसी कराते वक्त फोटो देने के साथ-साथ आधार ऑथेंटिकेशन के लिए अब ऑन-स्पॉट फोटो भी खींची जाएगी.

विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस में नहीं बिकेगा जंक फूड: यूजीसी

Aug 24, 2018
यूजीसी ने विभिन्न विवि और कॉलेजों को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया है. यह पत्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है. मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था.

सीजीआई ने अधिवक्ताओं की सुविधा हेतु ई-फाइलिंग, ई-पे और एनएसटीईपी एप्लीकेशंस का शुभारंभ किया

Aug 24, 2018
विधि एवं न्याय मंत्री माननीय रविशंकर प्रसाद ने एप्लीकेशंस के मैनुअल और ई-कोर्ट परियोजना के तहत उपलब्ध सेवाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए पुस्तिकाएं जारी कीं, ताकि ई-कोर्ट परियोजना के तहत किए जाने वाले कामों का प्रचार हो तथा वादकारियों, अधिवक्ताओं और अन्य हितधारकों को इन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिले.

नीति आयोग ने भारतीय हिमालयन क्षेत्र में निरंतर विकास पर विषय संबंधी पांच रिपोर्टों की शुरूआत की

Aug 24, 2018
हिमालय की विशिष्टता और निरंतर विकास की चुनौतियों को समझते हुए नीति आयोग ने जून 2017 में पांच कार्य दलों का गठन किया, ताकि विषय संबंधी पांच क्षेत्रों में कार्य करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया जा सके.

घरेलू विवाद के मामलों में पति के रिश्तेदारों को बिना सबूत नामजद न किया जाये: सुप्रीम कोर्ट

Aug 24, 2018
सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई व्यवस्था के अनुसार घरेलू विवाद एवं दहेज हत्या जैसे मामलों में पति के रिश्तेदारों के खिलाफ महज साधारण आरोपों पर केस नहीं चलाया जाना चाहिए.

केरल बाढ़: भारत ने ठुकराई यूएई की 700 करोड़ रुपये की मदद

Aug 24, 2018
सरकार ने इस स्थिति से निपटने के लिए केवल घरेलू प्रयासों पर निर्भर रहने के फैसले पर विचार किया. मालदीव की सरकार ने भी केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए 35 लाख रुपये दान देने का फैसला किया है.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK