Search
  1. Home |
  2. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान को मंजूरी प्रदान की

Sep 13, 2018
यह किसानों की आय के संरक्षण की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक कदम है जिससे किसानों के कल्याण में काफी हद तक सहूलियत होने की आशा है.

Latest Videos

सरकार ने सेरिडॉन सहित 328 एफडीसी दवाओं की बिक्री पर रोक लगाई

Sep 13, 2018
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जिन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें सिरदर्द समेत कई रोगों की दवाएं शामिल हैं. इस प्रतिबंध से 1.18 लाख करोड़ रुपए के फार्मा उद्योग से 1500 करोड़ रुपये का कारोबार बंद हो सकता है.

रेल मंत्रालय ने 'रेल सहयोग' पोर्टल लॉन्च किया

Sep 12, 2018
यह वेब पोर्टल सीएसआर (कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व) कोष के जरिए रेलवे स्‍टेशनों पर एवं इनके निकट सुविधाओं के सृजन में योगदान के लिए एक प्‍लेटफॉर्म सुलभ कराएगा.

चुनाव आयोग ने राज्य सभा और विधान परिषद चुनावों से ‘नोटा’ विकल्प हटाया

Sep 12, 2018
चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के प्रमुख निर्वाचन अधिकारियों को जारी एक आदेश में कहा कि अब से इन चुनावों के मतपत्रों में नोटा के लिए कॉलम मुद्रित नहीं किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के पारिश्रमिक में वृद्धि की घोषणा की

Sep 12, 2018
आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के यह बढ़ा हुआ पारिश्रमिक अगले माह यानी एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा. केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में बढ़ोतरी कर दी है.

नीति आयोग, इंटेल और टीआईएफआर ने परिवर्तनीय एआई हेतु आदर्श अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र की स्थापना की

Sep 11, 2018
यह पहल नीति आयोग के कार्यक्रम ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ का एक हिस्सा है. देश में आईसीटीएआई की स्थापना निजी क्षेत्र के सहयोग से की जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय पार्सल की बुकिंग हेतु आधार अनिवार्य नहीं: डाक विभाग

Sep 11, 2018
भारतीय डाक विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय पार्सल और अंतरराष्ट्रीय (EMS) व्यापारिक माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने या विभाग की ऐसी अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एचआईवी/एड्स अधिनियम की अधिसूचना जारी की

Sep 11, 2018
यह अधिनियम एचआईवी पीड़ित नाबालिग को परिवार के साथ रहने का अधिकार देता है तथा उनके खिलाफ भेदभाव करने और नफरत फैलाने से रोकता है.

गुजरात में शुरू हुआ देश का पहला रेलवे विश्वविद्यालय

Sep 11, 2018
फिलहाल यह वडोदरा स्थित भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी से ही काम कर रहा है. कैलिफॉर्निया, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय जैसे विदेशी पार्टनर्स के साथ काम कर रहे इस रेलवे विश्वविद्यालय ने अभी 2 ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए हैं.

नीति आयोग ने महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार पोषाहार नीति को मंजूरी दी

Sep 11, 2018
नीति आयोग द्वारा दी गई यह मंजूरी विभाग की मंत्री मेनका गांधी एवं महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिए गये सुझावों पर विचार करने के बाद दी गई है.

भारत में पहली बार, बेंगलुरु एयरपोर्ट बायोमेट्रिक बोर्डिंग से पहचान सुनिश्चित करेगा

Sep 11, 2018
पेपरलेस यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर पूरी तैयारी हो चुकी है तथा बोर्डिंग पास के लिए फेस रिकग्निशन (चेहरे की पहचान) का इस्तेमाल वर्ष 2019 से आरंभ होगा.

प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को ‘स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी’ का अनावरण करेंगे: गुजरात मुख्यमंत्री

Sep 10, 2018
इस स्मारक की आधारशीला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्य मंत्री रहते हुए 31 अक्तूबर, 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी थी. यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बताई जा रही है.

गृह मंत्रालय ने आठ शहरों में महिला सुरक्षा हेतु 2919.55 करोड़ रुपये मंजूर किये

Sep 10, 2018
महिला सुरक्षा उपायों के कामों को निर्भया कोष के तहत मंजूरी दी गई है. आठ चुनिंदा शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हैं.

भारतीय रेल ने रेलों के संचालन और यात्री सुविधा को बेहतर बनाने हेतु विभिन्न आईटी पहलों की शुरुआत की

Sep 8, 2018
भारतीय रेल जीपीएस उपकरणों की मदद से रेलों की जानकारी रखता है. इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए और एक सतत समाधान हेतु वास्‍तविक समय रेल जानकारी प्रणाली (आरटीआईएस) को लागू किया गया है.

अटल पेंशन योजना अनिश्चितकाल तक बढ़ाई गई

Sep 7, 2018
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि इस योजना का लक्ष्य घरों को दायरे में लाने की बजाए लोगों को इसके दायरे में लाने पर है.

सुप्रीम कोर्ट का धारा 377 पर ऐतिहासिक फैसला, समलैंगिकता अब अपराध नहीं

Sep 7, 2018
सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस रोहिंटन नरीमन, एएम खानविल्कर, डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की संवैधानिक पीठ ने इस फैसले पर सुनवाई की.

मंत्रिमंडल ने सात नये आईआईएम स्थापित करने हेतु मंजूरी प्रदान की

Sep 6, 2018
इन आईआईएम संस्थानों के लिए कुल 3775.42 करोड़ रूपये के पुनरावर्ती खर्च (2999.96 करोड़ रूपये गैर-पुनरावर्ती और 775.46 करोड़ रूपये पुनरावर्ती खर्च) को भी मंजूरी प्रदान की गई है.

आधार न होने पर एडमिशन से इनकार नहीं कर सकते स्कूल: यूआईडीएआई

Sep 6, 2018
यूआईडीएआई ने स्कूलों को प्रोत्साहित किया कि वे स्थानीय बैंकों, डाक कार्यालयों, राज्य शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के साथ मिलकर अपने परिसर में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने और उसे अपडेट कराने के लिए विशेष शिविर लगाएं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों के अधिकारों संबंधी ड्राफ्ट चार्टर जारी किया

Sep 5, 2018
यह चार्टर राष्ट्रीय मानाधिकार आयोग द्वारा अन्य अंतर्राष्ट्रीय चार्टरों से प्रभावित होकर बनाया गया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर यह ड्राफ्ट जारी किया है.

सुरेश प्रभु ने ‘कॉफ़ी कनेक्ट’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया

Sep 5, 2018
मोबाइल एप्प कॉफी कनेक्ट को बागानों में काम करने वाले मजदूरों का काम आसान करने और उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है.