Search
  1. Home |
  2. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

रेल मंत्रालय ने आरपीएफ भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की

Aug 13, 2018
बिहार के एक दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे पीयूष गोयल ने रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. बिहार में जिस तेज गति से विकास हो रहा है इसमें रेलवे की योजना भी विकास को रफ्तार देगी.

Latest Videos

केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ की चार अतिरिक्त बटालियन के गठन को मंजूरी प्रदान की

Aug 12, 2018
एनडीआरएफ की चार अतिरिक्ति बटालियन बनाने का निर्णय देश के विशाल भौगोलिक क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए लिया गया है जिससे कि आपदाओं के समय राहत बचाव अभियान बेहद कम समय में शुरू किया जा सके.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 10 अगस्त 2018

Aug 10, 2018
केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और चार्टर्ड प्रोफेशनल अकाउंटेंट्स ऑफ कनाडा (सीपीए कनाडा) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है.

संसद में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक, 2018 पारित

Aug 10, 2018
प्राथमिकी दर्ज करने से पहले आरंभिक जांच कराने की जरूरत को समाप्‍त करने अथवा किसी आरोपी को गिरफ्तार करने से पहले किसी अधिकारी से मंजूरी लेने और अधिनियम की धारा 18 के प्रावधानों को बहाल करने के लिए धारा 18ए को इसमें शामिल किया गया है.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 'निर्यात मित्र' ऐप जारी किया

Aug 10, 2018
भारतीय निर्यातक महासंघ (फीओ) द्वारा विकसित यह ऐप एन्‍ड्रायड और आईओसी प्‍लेटफॉर्म वाले सभी मोबाइल फोन पर उपलब्‍ध है.

रेलवे ने परीक्षा के लिए 11 विशेष ट्रेनों की घोषणा की

Aug 9, 2018
रेलवे के इस कदम से ऐसे हजारों उम्मीदवारों को राहत मिलेगी, जिनके सेंटर दूर पड़े हैं. रेलवे परीक्षा के लिए रेल प्रशासन ने आरआरबी 'स्पेशल ट्रेन' चलाने का निर्णय लिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के संविधान मसौदे को मंजूरी दी

Aug 9, 2018
बीसीसीआई में सुधार के लिए जस्टिस लोढ़ा कमेटी ने कई सिफारिशें की थी, जिनमें संशोधन करने की बीसीसीआई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला आया है.

नीति आयोग और सीआईआई ने सतत विकास लक्ष्यों पर साझेदारी का शुभारंभ किया

Aug 9, 2018
सीआईआई और नीति आयोग ने आपस में तीन वर्षों के लिए साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत विशिष्ट गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है.

हरिवंश नारायण राज्यसभा के उपसभापति बने

Aug 9, 2018
हरिवंश नारायण को 125 वोट प्राप्त हुए जबकि यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत प्राप्त हुए. गौरतलब है कि पी.जे. कुरियन द्वारा जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद से उप-सभापति का पद रिक्त था.

TRAI ने डीएनडी 2.0 मोबाइल एप्प और माय-कॉल को उमंग प्लेटफार्म के साथ जोड़ा

Aug 8, 2018
डीएनडी (डू-नॉट-डिस्टर्ब) सेवा देने वाला एप्प स्मार्ट फोन के उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर डीएनडी में पंजीकृत करने और अवांछित कॉलों और संदेशों की शिकायत करने की सुविधा देता है.

लोकसभा ने एससी/एसटी कानून संशोधन विधेयक, 2018 पारित किया

Aug 7, 2018
यह संशोधन विधेयक लोकसभा में केंद्रीय न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने पिछले सप्ताह पेश किया था. इसके निर्णय आने के समय में अनिश्चितता को देखते हुए सरकार ने ये संशोधन विधेयक लाने का निर्णय लिया है.

तीन न्यायधीशों ने सुप्रीम कोर्ट न्यायधीश पद की शपथ ग्रहण की

Aug 7, 2018
उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ, मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति करने की अधिसूचना जारी की गई थी.

संसद ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक पारित किया

Aug 7, 2018
विधेयक में दुष्‍कर्म के अपराधियों को कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. इस विधेयक के दूरगामी परिणाम होंगे और इससे अपराधियों में भय पैदा होगा. सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा है और इसीलिए यह कानून लाया गया है.

संसद में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) विधेयक पारित, मिलेगा संवैधानिक मान्यता

Aug 7, 2018
यह विधेयक एनसीबीसी को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के बराबर संवैधानिक दर्जा प्रदान करता है.

रेल मंत्री ने रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों के लिए नई प्रोत्साहन नीति को मंजूरी दी

Aug 6, 2018
ओलंपिक खेलों में दो बार शिरकत कर चुके और एशियाई खेलों/राष्‍ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों द्वारा इस दिशा में किए गए अथक प्रयासों को ध्‍यान में रखकर अब उन्‍हें अधिकारी रैंक में पदोन्‍नत करते हुए पुरस्‍कृत करने का निर्णय लिया गया है.

लोकसभा ने राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2018 पारित किया

Aug 5, 2018
इस विधेयक में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय मणिपुर में खोले जाने का प्रस्‍ताव है.

एनएचएआई ने 25,000 करोड़ रुपए के दीर्घकालीन कर्ज को लेकर एसबीआई के साथ समझौता किया

Aug 4, 2018
यह एसबीआई द्वारा किसी भी कंपनी को दिया जाने वाला बिना गारंटी वाला (असुरक्षित) सबसे बड़ा कर्ज है. एनएचएआई को एसबीआई से दिया जाना वाला यह अब तक का सबसे बड़ा ऋण होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक ढांचे में सुधार हेतु दिशा-निर्देश जारी किये

Aug 3, 2018
मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि अच्छा बुनियादी ढांचा मजबूत और स्थायी न्यायिक प्रणाली के लिए बेहद जरूरी है.

नीति आयोग ने ‘मूव हैक’ का शुभारंभ किया

Aug 3, 2018
मूव हैक से अपेक्षाकृत गतिशीलता से संबंधित चुनौतियों के लिए अग्रणी और सरल समाधानों को सुलझाने की उम्मीद है और एकीकृत, अंतःस्थापित और आविष्कारशील वैश्विक समुदाय के विकास के लिए मार्ग प्रशस्त किया जाएगा.

लोकसभा में ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने हेतु विधेयक पारित

Aug 3, 2018
लोकसभा में करीब पांच घंटे तक चली चर्चा के दौरान 32 सदस्यों ने हिस्सा लिया. विधेयक के पारित होते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में उपस्थित थे.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK