Search
  1. Home |
  2. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जानिए इसकी खासियत

May 21, 2018
मिसाइल में खासियत है कि इस चलाने देने के बाद यह खुद-ब-खुद ऊपर और नीचे की उड़ान भरकर जमीन के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. इस तरह यह दुश्मन के वायु रक्षा प्रणालियों से बच निकलती है.

Latest Videos

चीन ने चंद्रमा के दूसरे हिस्से के अध्ययन हेतु उपग्रह लॉन्च किया

May 21, 2018
चांद के दूरदराज के सिरे पर अँधेरी सतह की जांच शुरू करने वाला पहला देश बनने के लक्ष्य की दिशा में चीन द्वारा किया गया यह परीक्षण एक महत्वपूर्ण कदम है. यह उपग्रह अगले तीन वर्ष तक काम करेगा.

डब्ल्यूएचओ ने पहली आवश्यक डायग्नोस्टिक सूची जारी की

May 18, 2018
इसका उद्देश्य डायग्नोस्टिक सेवाओं तक पहुंचने में लोगों की अक्षमता को दूर करना है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सही उपचार प्राप्त हो सके. यह सूची डब्ल्यूएचओ की आवश्यक दवा सूची (ईएमएल) के समान है.

वैज्ञानिकों ने याददाश्त का प्रत्यारोपण करने का दावा किया

May 18, 2018
वैज्ञानिकों की इस टीम ने कहा है कि हमारे मस्तिष्क में मौजूद याद्दाश्त जेनेटिक कोड में रखी होती हैं जिसे मेमोरी सूप भी कहा जा सकता है. इसे एक घोंघे से निकालकर दूसरे घोंघे में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया.

चीन ने पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत ‘टाइप 001ए’ परीक्षण के लिए उतारा

May 14, 2018
इस युद्धपोत को अभी करीब छह महीने तक विभिन्न जांच और परीक्षणों से गुजरना होगा जिसके बाद इसको नेवी में शामिल कर लिया जाएगा. यह युद्धपोत चीन के जहाजी बेड़े का दूसरा युद्धपोत है.

नासा ने मंगल ग्रह के अध्ययन हेतु इनसाइट मिशन लॉन्च किया

May 7, 2018
एटलस-पांच रॉकेट के माध्यम से इस यान का कैलिफोर्निया के वैंडनबर्ग एयर फोर्स स्टेशन से सफल प्रक्षेपण किया गया. यह यान विशेष रूप से मंगल की आंतरिक संरचना की गहराई से अध्ययन करेगा.

नासा मंगल पर न्यूक्लियर रिएक्टर स्थापित करने की तैयारी में, अंतरिक्ष यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

May 4, 2018
मंगल ग्रह पर मानव अभियान भेजने के लिए लगभग 40 किलोवॉट ऊर्जा की जरूरत पड़ती है. यह ऊर्जा धरती पर 8 घंटों की एनर्जी की खपत के बराबर है.

तेजस ने बीवीआर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

May 1, 2018
लड़ाकू विमान तेजस हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एयरोनॉटिक्स डेवलपमेंट एजेंसी की संयुक्त उपक्रम है.

पाकिस्तान द्वारा अन्तरिक्ष कार्यक्रम आरंभ किये जाने की घोषणा

Apr 30, 2018
पाकिस्तान सरकार द्वारा इस कार्यक्रम पर 470 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इसका उद्देश्य उपग्रह कार्यक्रमों के लिए विदेशी सहायता पर निर्भरता समाप्त करना है.

विश्व की सबसे तेज मिसाइल बनेगी ब्रह्मोस

Apr 30, 2018
डीआरडीओ, आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान मिलकर इस लक्ष्यक को हासिल करने के प्रयास में जुटे हैं. रूसी संस्थान भी भारत के साथ इस पर काम कर रहे हैं. यह आवाज की रफ्तार से सात गुना से भी ज्यादा तेज गति से दुश्मन की तरफ बढ़कर उसे बर्बाद करेगी.

पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल परीक्षण किया

Apr 16, 2018
इसस पहले जनवरी 2018 में पाकिस्तान ने बाबर-3 मिसाइल के सफल परीक्षण के दावा किया था. बाबर मिसाइल वर्ष 2005 में लॉन्च की गई थी इसके बाद इसे कई बार अपग्रेड किया गया.

आईआईटी-दिल्ली में देश की पहली 5जी प्रयोगशाला स्थापित

Apr 12, 2018
इसका उदेश्य भारत को प्रौद्योगिकी मानकीकरण, अनुसंधान एवं विकास और 5जी उपकरणों के निर्माण में एक प्रमुख वैश्विक खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है.

इसरो ने IRNSS-1I नैविगेशन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

Apr 12, 2018
पीएसएलवी-सी41 प्रक्षेपण यान आईआरएनएसएस-1आई उपग्रह को लेकर अंतरिक्ष के लिये रवाना हुआ और कुछ देर बाद उपग्रह को उसकी पूर्वनिर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया.

हबल दूरबीन ने सबसे पुराने तारों के समूह की सटीक दूरी मापी

Apr 9, 2018
यह तारा समूह 13.2 अरब वर्ष पुराना है, जो बिग बैंग के बाद बना था. यह ब्रह्मांड की उम्र पता करने में स्वतंत्र अनुमान देता है. इससे खगोल वैज्ञानिकों को तारा मंडल के विकास मॉडल को सुधारने में सहायता मिलेगी.

आरएच-300 ध्वनि रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया गया

Apr 8, 2018
रॉकेट इक्वेटोरियल लॉन्चिंग स्टेशन (टीइआरएलएस) से इसे अंतरिक्ष में भेजा गया है. इससे मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी तथा वायुमंडल की निचली सतह पर होने वाली उथल पुथल का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा.

नासा की हबल दूरबीन ने ब्रह्मांड में सबसे दूर स्थित तारा की खोज की

Apr 4, 2018
नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक हबल टेलीस्‍कोप की मदद से हाल ही में देखा गया यह तारा इकारस सच में इतना दूर है, जितनी दूरी का कोई भी तारा पहले कभी नहीं देखा गया.

नासा ने मंगल ग्रह के अध्ययन हेतु ‘इनसाइट मिशन’ लॉन्च किया

Apr 2, 2018
चांद पर भेजे गए अपोलो मिशन के बाद इनसाइट भी नासा का पहला मिशन होगा. इसे पांच मई को मंग्रल ग्रह पर भेजने का कार्यक्रम है.

पाकिस्तान ने सबमरीन क्रूज मिसाइल 'बाबर' का परीक्षण किया, जानिए क्या है इसकी खासियत

Mar 31, 2018
इस मिसाइल की मारक क्षमता 450 किलोमीटर तक है. इस मिसाइल को पानी के नीचे स्थित डायनेमिक प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया था.

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक नए अंग 'इंटरस्टिटियम' की खोज की

Mar 31, 2018
इंसान के शरीर के नए अंग के बारे में लेख साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है. रिसर्च में ये भी दावा किया जा रहा है कि ये अंग हर इंसान के शरीर में मौजूद है.

इसरो ने GSAT-6A सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया

Mar 29, 2018
यह इस प्रक्षेपण यान की 12वीं उड़ान है. इसरो ने कहा कि उपग्रह की एक मुख्य बात मल्टी बीम कवरेज सुविधा के जरिये भारत को मोबाइल संचार प्रदान करना है.