Search
  1. Home |
  2. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

कांगो फीवर से गुजरात में तीन की मृत्यु

Jan 22, 2011
गुजरात के कोल्हट गांव में क्रीमियन कांगो हेमरेजिक फीवर (CCHF: Crimean–Congo hemorrhagic fever) के संक्रमण से तीन लोगों की मृत्यु जनवरी 2011 के तीसरे सप्ताह में हो गई. राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (National Institute of Virology) के अनुसार कांगो फीवर के लक्षण भारत में पहली बार पाए गए.

Latest Videos

चंद्रमा का केंद्र पृथ्वी के केंद्र जैसा

Jan 10, 2011
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के नए अध्ययन में पाया गया कि चंद्रमा का केंद्र (Moon Core) भी पृथ्वी के केंद्र जैसा ही है. नासा का यह नया अध्ययन उस सिद्धांत की प्रतिपुष्टि करता है कि चंद्रमा का निर्माण 400 करोड़ वर्ष पूर्व पृथ्वी के किसी वृहत खगोलीय पिंड से टकराने के उपरांत हुई होगी.

अंटार्कटिका में विश्व की पहली आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला

Jan 8, 2011
अमेरिकी नेशनल साइंस फाउंडेशन के नेतृत्व में कई देशों के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका यानी दक्षिणी ध्रुव में विश्व की पहली आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला (Ice Cube Neutrino Observatory) बनाई. आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला एक ऐसा भीमकाय टेलीस्कोप है जिसे न्यूट्रिनो नाम के सबएटॉमिक अणुओं को पहचानने के लिए डिजाइन किया गया है.

अग्नि-1 का सफल परीक्षण

Dec 9, 2010
भारतीय सेना द्वारा अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण उड़ीसा तट के व्हीलर द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण स्थल (आईटीआर) से किया गया. इस मिसाइल को आईटीआर के प्रक्षेपण स्थल चार से एक रेल मोबाइल लांचर के द्वारा 25 नवंबर 2010 को दागा गया. यह मिसाइल का

सुपर अर्थ पर गर्म जल होने का अनुमान

Dec 4, 2010
खगोलविदों ने चिली में मौजूद यूरोपियन साउदर्न ऑब्जरवेटरी की मदद से सुपर अर्थ पर गर्म जल के संभावित प्रमाणों की खोज की है. अनुमान के अनुसार गर्म जल वाष्पीकृत अवस्था में हो सकता है. सुपर अर्थ पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक तारे की कक्षा में मौजूद ग्रह है, जो धरती से मिलता-जुलता है पर आकार में 2.6 गुना बड़ा है. खगोलविदों ने इस ग्रह का नाम जीजे 1214 बी रखा है.

विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना

Oct 28, 2010
अमेरिका ने कैलीफोर्निया में विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना (ब्लायिथे सौर ऊर्जा परियोजना) को 25 अक्टूबर 2010 को मंजूरी दी. इसके तहत कैलीफोर्निया के ब्लायिथे शहर के नजदीक मोजावे रेगिस्तान में चार सोलर प्लांट स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया.

आंध्र,मिजोरम में स्थापित होंगे यूरेनियम संयंत्र

Oct 25, 2010
भारतीय यूरेनियम निगम लिमिटेड (यूसीआईएल) ने आंध्र प्रदेश और मिजोरम में यूरेनियम की नयी खानें और प्रसंस्करण संयंत्र विकसित करने का निर्णय लिया. यूसीआईएल ने आंध्र प्रदेश के कुडुप्पा जिले के तुम्मल्लापल्ली में एक नयी खान और प्रसंस्करण संयंत्र का निर्माण किया.

सौरमंडल के बाहर मीथेन की खोज

Oct 25, 2010
नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मार्क स्वैन के नेतृत्व में नासा के खगोलविदों द्वारा किए गए अध्ययन में एचडी 189733 बी नामक ग्रह के वातावरण में मीथेन गैस होने प्रमाण मिले. इस टीम ने हवाई द्वीप स्थित एक इन्फ्रारेड टेलीस्कोप के द्वारा विभिन्न फ्रीक्वेंसी की प्रकाश तरंगों के इस्तेमाल से इस ग्रह पर मीथेन और कुछ अन्य चीजों की मौजूदगी का पता लगाया.

स्टेम कोशि़का से बिलियरी एट्रीसिया का इलाज

Oct 23, 2010
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने खराब लिवर (बिलियरी एट्रीसिया) के इलाज के लिए स्टेम कोशिका तकनीक में मार्च 2010 में प्रारंभिक सफलता पायी. इस तकनीक में अस्थि मज्जा की स्टेम कोशिकाओं के द्वारा लिवर कोशिकाओं को फिर से उत्पन्न किया जाता है.

देशी बैंगन बनाम बीटी बैंगन

Oct 23, 2010
देशी बैंगन और बीटी बैंगन में क्या अंतर है यह तो वक़्त ही बताएगा पर आम आदमी, राजनीतिज्ञों, वैज्ञानिकों में इस विषय को लेकर अंतर साफ है. केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्रालय और कृषि मंत्रालय के बीच इस मुद्दे को लेकर तनातनी हो चुकी है.

बैलेस्टिक मिसाइल हफ़्त-III और हफ्त-IV का सफल परीक्षण

Oct 20, 2010
पाकिस्तान द्वारा सतह से सतह पर मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल हफ़्त-III और हफ्त-IV का 8 मई 2010 को सफल परीक्षण किया गया. कम दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल हफ़्त-III (गजनवी) और मध्यम दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल हफ्त-IV (शाहीन) परमाणु एवं पारंपरिक युद्ध हथियारों को ले जाने में सक्षम है.

महामशीन ने सफलता पूर्वक टकराए प्रोटॉन बीम

Oct 18, 2010
जेनेवा स्थित यूरोपियन ऑर्गेनाईजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (CERN - French: Organisation Européenne pour la Recherche Nucléaire) ने महामशीन (Large Hadron Collider) के जरिये 30 मार्च 2010 को प्रोटॉन बीम का सफलता पूर्वक टक्कर करवाया. 27.2 कि.मी. लंबे और 175 मीटर जमीन के अंदर बनी प्रयोगशाला में 3.5 लाख करोड़ इलेक्ट्रोन वोल्ट (3.5 TeV, trillion electron-volt, 1 trillion= 1012) वाली प्रोटॉन बीम को विपरीत दिशाओं में टकराया गया.

अग्नि-1 प्रक्षेपास्त्र का सफल परीक्षण

Oct 18, 2010
28 मार्च 2010 को भारत ने अग्नि-1 का सफल परीक्षण उड़ीसा के भद्रक जिले में व्हीलर द्वीप पर बने अंतरिम परीक्षण रेंज (ITR – Integrated Test Range) से किया. यह परीक्षण भारतीय सेना के द्वारा किया गया.

मानव विकास वृक्ष में एक नई प्रजाति की खोज

Oct 18, 2010
रूस के साइबेरिया में अल्ताई पर्वत श्रृंखला में वर्ष 2008 में पाए गये होमिनिन के मायटोकोंड्रियल डीएनए से मानव जाति के एक और पूर्वज का पता लगाया गया. 10 लाख वर्ष पूर्व इस होमिनिन, मानव जाति और निनडरथल के समान पूर्वज होने का भी पता लगाया गया.

पारभासी एलपीजी सिलिंडर

Oct 18, 2010
घरेलू प्रयोग में आने वाले एलपीजी सिलिंडरों के पारभासी रूप को बाज़ार में लाने के लिए केंद्रीय मंत्री, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, मुरली देवड़ा ने लोक सभा में 11 मार्च 2010 को अपनी अनुमति दे दी. ये सिलिंडर फाइबर ग्लास सीट से बने होंगे, जिससे पारभासी होने की वजह से एलपीजी की तत्कालीन आयतन को देखा जा सकेगा.

पश्चिम बंगाल में सोलर मॉड्यूल प्लांट का उद्घाटन

Oct 18, 2010
पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य ने 10 मार्च 2010 को 25 मेगावाट वार्षिक क्षमता वाले सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट का उद्घाटन किया. यह प्लांट दक्षिणी 24 परगना जिले के फाल्टा स्पेशल इकोनिमिक ज़ोन में स्थित है.

एडवांस टेक्नोलॉजी वेह्किल का सफल उड़ान परीक्षण

Oct 18, 2010
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने 3 मार्च 2010 को एडवांस टेक्नोलॉजी वेह्किल (ATV – D01) का श्रीहरिकोटा से सफल उड़ान परीक्षण किया. यह वेह्किल 3 टन वजनी था. इसे स्क्रैमजेट (Scramjet – Supersonic Combustion RAMJET) इंजन और एयर ब्रीदिंग प्रोपल्जन तकनीक से बनाया गया. इसकी गति ध्वनि से छः गुनी मापी गई.

चाँद पर लावा ट्यूब

Oct 18, 2010
Moon, Lava Tube on Moon, JAXA, Celene, जाक्सा, सिलिन, चाँद,

रेडियोधर्मी कचड़े की सफाई के लिए निर्मित यौगिक पदार्थ

Oct 18, 2010
जनवरी 2010 के नेचर केमिस्ट्री पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार नाभिकीय संयंत्र से निकलने वाले कचड़े की सफाई के लिए एक यौगिक पदार्थ का निर्माण किया गया. यह संशलिष्ट (सिंथेटिक) पदार्थ गैलियम, सल्फर और एंटीमनी से बना गया.

H1N1 टीका के चिकित्सीय परीक्षण की अनुमति

Oct 18, 2010
फ्रांस की फार्मास्यूटिकल कंपनी सनोफी पास्च्युर को 20 जनवरी 2010 को भारत में H1N1 टीका के चिकित्सीय परीक्षण की अनुमति दी गई. यह परीक्षण चंडीगढ़, पूना और दिल्ली में 100 से अधिक मरीजों पर तीन हफ़्तों तक किया जाएगा.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK