Search
  1. Home |
  2. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

इसरो ने संचार उपग्रह जीसैट-29 का सफल प्रक्षेपण किया

1 day ago
इसरो द्वारा प्रक्षेपित किये गये जीसैट-29 उपग्रह को भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है. इससे जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट पहुंचाने में मदद मिलेगी.

Latest Videos

चीन ने सरकारी न्यूज़ चैनल के लिए वर्चुअल न्यूज़ एंकर लॉन्च किया

Nov 9, 2018
वर्चुअल न्यूज एंकर अपने पहले वीडियो में कहता है, “मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूंगा क्योंकि मेरे सामने लगातार टेक्स्ट टाइप होते रहेंगे.

आईआईटी मद्रास ने भारत का पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर ‘शक्ति’ तैयार किया

Nov 5, 2018
आईआईटीएम की राइज लैब के लीड रिसर्चर प्रफेसर कामकोटी वीजीनाथन का कहना है कि वर्तमान डिजिटल इंडिया में बहुत सारी एप्स को कस्टमाइज्ड प्रोसेसर कोर की आवश्यकता रहती है.

नासा का केप्लर स्पेस टेलीस्कोप नौ साल तक ग्रहों की खोज के बाद रिटायर

Nov 4, 2018
नासा के अनुसार केप्लर का ईंधन खत्म होने के संकेत करीब दो सप्ताह पहले ही मिले थे. उसका ईंधन पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही वैज्ञानिक उसके पास मौजूद सारा डेटा एकत्र करने में सफल रहे. नासा का कहना है कि फिलहाल केप्लर धरती से दूर सुरक्षित कक्षा में है.

भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण किया

Nov 3, 2018
अग्नि-1 मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु सक्षम मिसाइल है. मिसाइल को रेल व सड़क दोनों प्रकार के मोबाइल लांचरों से छोड़ा जा सकता है.

नासा का पार्कर सोलर प्रोब सूर्य के सबसे करीब जाने वाला अंतरिक्षयान बना

Nov 1, 2018
पार्कर सोलर प्रोब सात साल तक सूरज का चक्कर लगाते हुए सूर्य का अध्ययन करेगा. यह यान सूर्य की बाह्य परत कोरोना के पास रहेगा. कोरोना का तापमान 10 लाख डिग्री सेल्सियस होता है.

एमआईटी वैज्ञानिकों ने बेहद सूक्ष्म रोबोट विकसित किया

Oct 30, 2018
वैज्ञानिकों ने इस अतिसूक्ष्म रोबोट की बाहरी संरचना के निर्माण में कार्बन तथा ग्राफीन के द्विविमीय प्रारूप का उपयोग किया है.

पाकिस्तान साल 2022 में भेजेगा पहला अंतरिक्ष यात्री

Oct 27, 2018
पाकिस्तान के पहले अंतरिक्ष मिशन की योजना साल 2022 के लिए बनाई गई है और प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में संघीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई.

चीन ने दुनिया के सबसे बड़े उभयचर विमान का पहला सफल परीक्षण किया

Oct 22, 2018
इस विमान की खासियत यह भी है कि इसका इंजन भी पूरी तरह से देश में ही बनाया गया है. इसके अलावा यह 12 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है.

सीएसआईआर ने सस्ती जल कीटाणुरोधी प्रणाली ‘ओनीर’ विकसित की

Oct 22, 2018
ओनीर प्रौद्योगिकी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी क्योंकि यह सौर ऊर्जा से संचालित हो सकती है और इसका विकास 'मेक इन इंडिया' मिशन के तहत किया गया है.

चीन द्वारा वर्ष 2020 तक कृत्रिम चंद्रमा लॉन्च किये जाने की घोषणा

Oct 22, 2018
चीन द्वारा वर्ष कृत्रिम चंद्रमा लॉन्च किये जाने की घोषणा चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एवं टेक्नोलॉजी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन वू चुनफेड द्वारा की गई.

चीन ने विश्व के सबसे बड़े परिवहन ड्रोन का सफल परीक्षण किया

Oct 18, 2018
सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ की एक रिपोर्ट के अनुसार परिवहन ड्रोन फीहोंग-98 का विकास ‘चाइना एकेडमी आफ एयरोस्पेस इलेक्ट्रोनिक्स टेक्नोलोजी’ ने किया है.

आईआरसीटीसी ने 'Ask Disha' चैट बॉट लॉन्च किया

Oct 17, 2018
Ask Disha सुविधा आरंभ किये जाने के बाद आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि देश में वह पहला सरकारी विभाग है, जिसने इस तरह का चैट-बॉट सिस्टम शुरू किया है.

डीआरडीओ ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित एक वेबसाइट लॉन्च की

Oct 16, 2018
यह वेबसाइट उभरती टेक्नोलॉजी यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, ऑटोमोनस प्रणाली में युवाओं को आकर्षित करने के लिए बनाई गई है.

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय और इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किया

Oct 12, 2018
इस अंतिरक्ष केंद्र से जम्मू-कश्मीर के वे खास हित प्रभावित होंगे जो इसकी अर्थव्यवस्था और मानव जीवन को प्रभावित करते हैं. सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रक्षेपण केंद्र है.

भारतीय वायु सेना ने मोबाइल हेल्थ ऐप शुरू किया

Oct 11, 2018
इस ऐप की कल्‍पना भारतीय वायुसेना के चिकित्‍सकों ने की है और इसे बहुत कम लागत पर सूचना प्रौद्योगिकी निदेशालय द्वारा अपने देश में विकसित किया गया है.

वैज्ञानिकों ने विश्व की पहली बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन विकसित की

Oct 11, 2018
बायोइलेक्ट्रॉनिक दवा एक किस्म की वायरलेस डिवाइस होती है, इसे शरीर के बाहर एक ट्रांसमीटर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है.

वैज्ञानिकों को पहली बार सौरमंडल के बाहर किसी चंद्रमा का साक्ष्य मिला

Oct 5, 2018
रिपोर्ट के मुताबिक, यह चांद अपने आकार की वजह से काफी विचित्र है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आकार के मामले में इसकी तुलना वरूण ग्रह से की जा सकती है.

चीन ने पहली बार एक साथ तीन हाइपरसोनिक विमानों के मॉडल का सफल परीक्षण किया

Oct 1, 2018
परमाणु हथियार ढोने में सक्षम किसी भी विमान को रोकने के लिए इसकी स्पीड को जरूरत के मुताबिक घटाया और बढ़ाया जा सकेगा. चीन में जीउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से विमानों के तीन मॉडलों का परीक्षण किया गया.

केंद्र सरकार ने गूगल की साझेदारी से #LooReview अभियान लॉन्च किया

Oct 1, 2018
#LooReview नामक यह अभियान लोगों को अपने-अपने शहरों में गूगल मैप्स, सर्च और द असिस्टेंट पर सार्वजनिक शौचालयों का पता लगाने के लिए दी जाने वाली सुविधा का एक हिस्सा है.