Search
  1. Home |
  2. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

चीन ने विश्व के सबसे बड़े परिवहन ड्रोन का सफल परीक्षण किया

12 hrs ago
सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ की एक रिपोर्ट के अनुसार परिवहन ड्रोन फीहोंग-98 का विकास ‘चाइना एकेडमी आफ एयरोस्पेस इलेक्ट्रोनिक्स टेक्नोलोजी’ ने किया है.

Latest Videos

आईआरसीटीसी ने 'Ask Disha' चैट बॉट लॉन्च किया

1 day ago
Ask Disha सुविधा आरंभ किये जाने के बाद आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि देश में वह पहला सरकारी विभाग है, जिसने इस तरह का चैट-बॉट सिस्टम शुरू किया है.

डीआरडीओ ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित एक वेबसाइट लॉन्च की

2 days ago
यह वेबसाइट उभरती टेक्नोलॉजी यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, ऑटोमोनस प्रणाली में युवाओं को आकर्षित करने के लिए बनाई गई है.

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय और इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र खोलने हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किया

Oct 12, 2018
इस अंतिरक्ष केंद्र से जम्मू-कश्मीर के वे खास हित प्रभावित होंगे जो इसकी अर्थव्यवस्था और मानव जीवन को प्रभावित करते हैं. सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रक्षेपण केंद्र है.

भारतीय वायु सेना ने मोबाइल हेल्थ ऐप शुरू किया

Oct 11, 2018
इस ऐप की कल्‍पना भारतीय वायुसेना के चिकित्‍सकों ने की है और इसे बहुत कम लागत पर सूचना प्रौद्योगिकी निदेशालय द्वारा अपने देश में विकसित किया गया है.

वैज्ञानिकों ने विश्व की पहली बायोइलेक्ट्रिक मेडिसिन विकसित की

Oct 11, 2018
बायोइलेक्ट्रॉनिक दवा एक किस्म की वायरलेस डिवाइस होती है, इसे शरीर के बाहर एक ट्रांसमीटर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है.

वैज्ञानिकों को पहली बार सौरमंडल के बाहर किसी चंद्रमा का साक्ष्य मिला

Oct 5, 2018
रिपोर्ट के मुताबिक, यह चांद अपने आकार की वजह से काफी विचित्र है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आकार के मामले में इसकी तुलना वरूण ग्रह से की जा सकती है.

चीन ने पहली बार एक साथ तीन हाइपरसोनिक विमानों के मॉडल का सफल परीक्षण किया

Oct 1, 2018
परमाणु हथियार ढोने में सक्षम किसी भी विमान को रोकने के लिए इसकी स्पीड को जरूरत के मुताबिक घटाया और बढ़ाया जा सकेगा. चीन में जीउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से विमानों के तीन मॉडलों का परीक्षण किया गया.

केंद्र सरकार ने गूगल की साझेदारी से #LooReview अभियान लॉन्च किया

Oct 1, 2018
#LooReview नामक यह अभियान लोगों को अपने-अपने शहरों में गूगल मैप्स, सर्च और द असिस्टेंट पर सार्वजनिक शौचालयों का पता लगाने के लिए दी जाने वाली सुविधा का एक हिस्सा है.

वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में ग्रास नली विकसित करने में सफलता प्राप्त की

Sep 25, 2018
वैज्ञानिकों द्वारा कृत्रिम ग्रास नली के विकास से जन्मजात दोष जैसे एसोफेजियल एट्रेसिया, ईसीनोफिलिक एसोफैगिटिस और बैरेट मेटाप्लासिया आदि के इलाज में लाभ हो सकता है.

जापान ने पृथ्वी से 30 करोड़ किमी दूर ऐस्टेरॉयड पर उतारे दो रोबोट रोवर

Sep 24, 2018
जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक एस्टेरॉयड पर दो मानव रहित रोवर्स की सफलतापूर्वक लैंडिंग करके इतिहास बना दिया है. 22 सितम्बर 2018 को जापान के हेवसुसा 2 अंतरिक्ष यान से अलग होकर ये रोवर्स एस्टेरॉयड की सतह पर उतरे थे.

जापान के अरबपति युसाकु मायेजावा स्पेस में जाने वाले विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर

Sep 18, 2018
हालांकि स्पेसएक्स ने पिछले हफ्ते ही घोषणा की थी कि उसने लोगों को अंतरिक्ष में घुमाने की योजना बना ली है. जल्द ही वो लोगों को टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष और चांद पर भेजना शुरू कर देगी. अब उसने फाइनल कर दिया युसाकु मायेजावा उसके पहले मून टूरिस्ट होंगे.

इसरो ने दो ब्रिटिश उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

Sep 17, 2018
इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से दो विदेशी सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में पहुंचाया. इसमें नोवासार और एस 1-4 शामिल हैं.

आइएनएमएएस ने पहली स्वदेशी एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट तैयार की

Sep 15, 2018
देश की सुरक्षा में तैनात अर्धसैनिक बलों और पुलिस की सुरक्षा के लिए वैज्ञानिकों द्वारा तैयार इस किट को बेहद उपयोगी माना जा रहा है. स्वदेशी रूप से इस किट का निर्माण पहली बार किया गया है.

ओएनजीसी द्वारा मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तेल एवं गैस भंडार की खोज

Sep 11, 2018
ओएनजीसी ने इससे पहले देश के सात बेसिनों में से छह में वाणिज्यिक उत्पादन कार्य शुरू किया है. अब वह इसमें आठवां बेसिन जोड़ने जा रही है.

इसरो ने गगनयान मिशन के लिए स्वदेशी स्पेस सूट तैयार किया

Sep 10, 2018
भारत अपने पहले मानव मिशन में तीन यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा. इस मिशन के सफल होने पर भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद ऐसा चौथा मुल्क बन जाएगा, जिसने अपने नागरिक को अंतरिक्ष में भेजा है.

भारतीय लड़ाकू विमान तेजस ने पहली बार हवा में ईंधन भरने का सफल परीक्षण किया

Sep 8, 2018
भारतीय वायुसेना (आईएएफ) वर्तमान में एक प्रारंभिक ऑपरेटिंग क्लीयरेंस (आईओसी) मानक में निर्मित नौ तेजस लड़ाकू विमानों का संचालन करती है. इन जेटों को तमिलनाडु के सुलूर वायुसेना स्टेशन पर आधारित नंबर 45 स्क्वाड्रन, फ्लाइंग डैगर्स द्वारा उड़ाया जा रहा है.

गूगल ने भारतीय भाषाओं के लिए नवलेख प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया

Aug 30, 2018
नवलेख शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है, इसका अर्थ है लिखने का नया तरीका. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य भारत में स्थानीय भाषाओँ के 1,35,000 प्रकाशकों को ऑनलाइन लाना है.

इसरो ने गगनयान मिशन के लिए पहला खाका जारी किया

Aug 29, 2018
गगनयान को लॉन्च करने के लिए जीएसएलवी एमके-3 लॉन्च व्हिकल का उपयोग किया जाएगा जो इस मिशन के लिए आवश्यक पेलोड क्षमता से परिपूर्ण है.

नासा के स्पिट्जर दूरबीन ने अंतरिक्ष में 15 साल पूरे किए, जाने इसकी खासियत

Aug 28, 2018
नासा ने यह प्रोग्राम अंतरिक्ष में मौजूद पराबैंगनी किरणें, एक्स रे, गामा रे आदि की वेवलेंथ व ऊर्जा की विभिन्न टेक्नोलॉजी की जांच के लिए लांच किया था. इस टेलीस्कोप की मदद से सौर मंडल के साथ ही अन्य तारों का चक्कर लगा रहे ग्रहों और अंतरिक्ष में होने वाली घटनाओं के बारे में कई रोचक जानकारियां मिलीं.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK