Search
  1. Home |
  2. कार्पोरेट करेंट अफेयर्स |
  3. समझौता | सहमति
LibraryLibrary

समझौता | सहमति

Current Affairs in: English

रत्नागिरी रिफाइनरी प्रोजेक्ट हेतु सऊदी अरामको और भारत के बीच 44 बिलियन डॉलर का समझौता

Jun 26, 2018
सऊदी अरामको के प्रेसीडेंट एवं सीईओ अमीन एच.नसीर और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के स्‍टेट मंत्री एवं एडनॉक ग्रुप के सीईओ सुल्‍तान अहमद अल जबेर के बीच यह समझौता हस्ताक्षरित किया गया.

Latest Videos

ओला ने माइक्रोसाफ्ट के साथ समझौता किया

Nov 8, 2017
कै​ब सेवा प्रदाता कंपनी ओला इस समझौता के तहत माइक्रोसाफ्ट के माइक्रोसाफ्ट क्लाउड, कृत्रिम समझ (एआई) व उत्पादकता टूल का प्रयोग करेगी ताकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और कारों के रखरखाव में सुधार किया जा सके.

डाबर ने ई कॉमर्स कम्पनी अमेजन के साथ समझौता किया

Sep 28, 2017
डाबर कंपनी ने अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में अपने उपभोक्ताओं को करीब 30 उत्पादों को उपलब्ध कराने के मकसद से ई.वाणिज्य की प्रमुख कंपनी आमेजन के साथ साझेदारी की है.

गूगल ने एचटीसी स्मार्टफोन कारोबार 1.1 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की

Sep 22, 2017
गूगल और एचटीसी की डील में एचटीसी के इंट्लेक्चुअल प्रॉपर्टी का लाइसेंस भी सम्मिलित है. गूगल और एचटीसी पहले भी साथ- साथ काम करते रहे हैं और गूगल का पहला नेक्सस डिवाइस एचटीसी ने ही बनाया.

चेचक की दवा हेतु कैडिला ने रूसी कंपनी के साथ समझौता किया

Sep 19, 2017
दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने चेचक की दवा के उत्पादन हेतु रूसी कंपनी फार्म एड लिमिटेड के साथ तकनीकी समझौता किया है. इस समझौते से दवा के स्थानीय उत्पादन, वितरण और प्रबंधकीय क्षमताओं को साथ लाने में मदद मिलेगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास हेतु फोर्ड ने महिंद्रा के साथ समझौता किया

Sep 19, 2017
समझौते के तहत महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और फोर्ड दोनों कंपनियां साथ मिलकर मुख्य रूप से प्रॉडक्ट्स, टेक्नोलॉजी, डिस्ट्रीब्यूशन और इलेक्ट्रिक कारों के विकास की संभावना पर काम करेंगी. दोनों कंपनियां तीन साल तक मिलकर काम करेंगी और भविष्य में किसी भी रणनीतिक साझेदारी का निर्णय तीन वर्ष के बाद ही किया जाएगा.

एयरटेल ने एसके टेलिकॉम के साथ टेलिकॉम नेटवर्क हेतु समझौता किया

Sep 14, 2017
दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने हेतु दक्षिण कोरिया की कंपनी एसके टेलिकॉम के साथ साझेदारी की है.

पीएनबी और बीएसएनएल ने मोबाइल वॉलेट हेतु समझौता किया

Sep 10, 2017
पीएनबी के स्पीडपे वॉलेट से विभिन्न बिलों का भुगतान किया जा सकेगा और फोन भी रिचार्ज किए जा सकेंगे. इसके साथ ही वे अधिकृत खुदरा बिक्री केंद्रों से धन निकासी और जमा करवा सकेंगे.

सेल और रेलवे के मध्य दीर्घकालिक भाड़ा समझौता किया गया

Aug 30, 2017
समझौते पर रेलवे की तरफ से दक्षिण-पूर्वी रेलवे के सीसीएम कौशिक मुखोपाध्याय व सेल की ओर से महाप्रबंधक (रेल मूवमेंट) देवब्रत मैती ने हस्ताक्षर किए.

भारत में वैक्सीन की खोज एवं विकास हेतु आईवीआई के साथ समझौता

Aug 22, 2017
यह समझौता सुनिश्चित करेगा कि दुनिया के गरीबों तक वैक्सीन की पहुंच बढ़ाकर स्वास्थ्य संबंधी बेहतर परिणाम का लक्ष्य हासिल किया जा सके.

एस्सार ऑइल ने भारतीय कारोबार रूसी कंपनी को बेचने का निर्णय किया

Aug 21, 2017
एस्सार ऑइल और रोसनेफ्ट का यह सौदा देश में अब तक हुआ सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है तथा रूस का विदेश में किया गया सबसे बड़ा निवेश भी है.

खादी उत्पादों की बिक्री हेतु आदित्य बिड़ला फैशन के साथ समझौता

May 24, 2017
खादी के कपड़ों की बिक्री हेतु आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं. कंपनी ‘खादी बाय पीटर इंग्लैंड' ब्रांड नाम से खादी के कपड़ों की बिक्री भी करेगी.

भारत में पहले कार निर्माण संयंत्र हेतु किया मोटर्स ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ समझौता किया

May 2, 2017
किया मोटर्स कारपोरेशन के अध्यक्ष हान-वू पार्क और आंध्र प्रदेश के औद्योगिक सचिव सोलोमन अरोकिया ने मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और उद्योग मंत्री एन. अमरनाथ रेड्डी की मौजूदगी में इस सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए गए.

5जी नेटवर्क हेतु नोकिया ने एयरटेल और बीएसएनल के साथ समझौता किया

Apr 10, 2017
सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एयरटेल ने नोकिया के साथ समझौता किया है. समझौता का उद्देश्य मौजूदा नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करना है.

बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांस यूनियन सिबिल में हिस्सेदारी बेची

Mar 25, 2017
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने 22 मार्च 2017 को ऋण सूचना कंपनी ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड में अपनी समूची पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी.

टाटा मोटर्स ने फॉक्सवैगन समूह के साथ समझौता किया

Mar 16, 2017
वाहन निर्माता कंपनियों ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर उत्पादों के संयुक्त विकास हेतु सामरिक गठबंधन के अवसर की तलाश करने के लिए किए हैं.

परियोजनाओं को उत्पाद आपूर्ति हेतु परीवेयर ने पतंजलि के साथ समझौता किया

Mar 2, 2017
स्नानघर में काम आने वाले उत्पाद बनाने वाले कंपनी परीवेयर ने पतंजलि आयुर्वेद के साथ गठबंधन किया है. परीवेयर स्पेन स्थित कंपनी रोका की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है.

रिलायंस जियो ने कैब सेवा प्रदाता कंपनी उबर के साथ भागीदारी की घोषणा की

Feb 23, 2017
उबर से यात्रा हेतु जियो मनी के माध्यम से भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को जियो मनी और उबर दोनों कम्पनियाँ उपभोक्ताओं को कुछ प्रोत्साहन देंगी.

भारतीय नौसेना ने बाई एंड मेक (भारतीय) श्रेणी के तहत पहला अनुबंध किया

Feb 21, 2017
किसी सशस्त्र सेना द्वारा बाई एंड मेक श्रेणी में किया गया अब तक के पहले समझौता के तहत दो दर्जन निगरानी राडार 200 करोड रुपए में खरीदे जाने है. ख़रीदे गए यह राडार मौजूदा बेड़े के साथ निर्माणाधीन युद्ध पोतों पर भी लगाए जाएंगे.

बीएसएफ ने एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

Feb 20, 2017
सीमा सुरक्षा बल के अनुसार समझौते के तहत बीएसएफ कर्मचारियों और उनके परिजनों को पतंजलि के प्रोडेक्ट्स खरीदने पर छूट प्रदान की जाएगी.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK