Search
  1. Home  |
  2. न्यूज़ कैप्सूल
  3.  |
  4. सम्मलेन | बैठक
LibraryLibrary

सम्मलेन | बैठक

Current Affairs in: English

क्वाड देशों की तीसरी बैठक सिंगापुर में संपन्न

Nov 17, 2018
13वें आसियान सम्मेलन के दौरान ही क्वाड सम्मेलन का भी आयेाजन किया गया था. यह क्वाड सम्मेलन मुख्यत: इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अवसंरचनात्मक परियोजनाओं एवं समुद्री सुरक्षा योजनाओं पर केंद्रित था.

Latest Videos

दिव्यांग युवाओं के लिए वैश्विक आईटी प्रतिस्पर्धा प्रारंभ की गई

Nov 10, 2018
इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिव्यांग युवाओं में आईटी कौशल का विकास करना तथा दिव्यांगजनों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सूचना और कम्प्यूटर प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के प्रति जागरूकता बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली सभा का उद्घाटन किया

Oct 4, 2018
प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वा‍स व्यक्त किया कि भविष्य, में जब लोग 21वीं शताब्दी में मानवता के कल्याण के विषय में बात करते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सूची में सर्वोच्च स्थान पर स्थितहोगा.

जी-4 राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों की धीमी गति के प्रति चिंता व्यक्त की

Sep 28, 2018
इस बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, 'विदेश मंत्रियों ने सुरक्षा परिषद में सुधार के मसले पर चर्चा की और अपने राजनयिकों को सुधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के तरीकों पर गौर करने को कहा.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोबिलिटी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

Sep 7, 2018
नीति आयोग ने दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन का आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में किया है. सम्मेलन में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में भारत वैश्विक मोबिलिटी क्षेत्र में अहम योगदान देगा.

मूव: भारत का पहला विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन 2018 आरंभ

Aug 31, 2018
‘मूव’ भारत के प्रथम विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन-2018 के संबंध में है, इस दौरान मोबिलिटी परिदृश्य, भावी संभावनाओं तथा अवसरों एवं चुनौतियों से निपटने के लिए देश की तैयारी का जायजा लिया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 का आयोजन किया गया

Aug 26, 2018
इस सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर किया गया. इस बार अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का सहयोगी देश जापान था.

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2018 आयोजित

Jul 27, 2018
ब्रिक्स की स्थापना का मुख्य उद्देश्य अपने सदस्य देशों की सहायता करना है. ये देश एक दूसरे के विकास के लिए वित्तीय, तकनीक और व्यापार के क्षेत्र में एक दूसरे की सहायता करते हैं.

राज्य बिजली मंत्रियों का सम्मेलन शिमला में आयोजित किया जाएगा

Jul 3, 2018
इस एक दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य वर्तमान में जारी विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की समीक्षा करना एवं बिजली तथा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों से संबंधित कई सारे मुद्दों पर विचार विमर्श करना है.

सेबी ने भारतीय कंपनियों की सूचीबद्घता पर प्रत्यक्ष रूप से नजर रखने हेतु समिति गठित की

Jun 13, 2018
मौजूदा ढांचे के तहत कोई घरेलू कंपनी अपने देश के बाजार में सूचीबद्घ हुए बगैर विदेशी एक्सचेंज पर सूचीबद्घ नहीं हो सकती. इस विशेषज्ञ समिति में 9 सदस्यीय टीम होगी. यह इंडियन डिपोजिटरी रिसीट (आईडीआर) मानकों की समीक्षा के लिए भी जिम्मेदार होगी जिससे विदेशी कंपनियों को घरेलू बाजार में पूंजी जुटाने की अनुमति मिलेगी.

जी7 सम्मेलन: व्यापार में संरक्षणवाद के विरोध का संकल्प लिया गया

Jun 12, 2018
जी-7 सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ, कनाडा और अन्य देशों से इस्पात तथा एल्युमीनियम के आयात पर ऊंचा आयात शुल्क लगाए जाने का निर्णय लिया है.

15वें एशिया मीडिया शिखर सम्मलेन की मेजबानी भारत करेगा

May 10, 2018
12 मई तक चलने वाला यह आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारतीय जनसंचार संस्थान और बेसिल द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा. भारत में पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन-2018 लुम्बिनी में आयोजित

May 1, 2018
इस अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन में भारत, नेपाल, श्रीलंका तथा जापान सहित विभिन्न राष्ट्रों और क्षेत्रों से बौद्ध संघों के प्रतिनिधि, बौद्ध विद्वानों और 1000 से अधिक बौद्ध लोगों ने भाग लिया.

कॉमनवेल्थ राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक आयोजित की गई

Apr 20, 2018
इस बैठक में भारत सहित 53 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. लगभग 20 वर्षों बाद ब्रिटेन इस बैठक की मेजबानी कर रहा है. बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ब्रिटेन पहंचे हैं.

विश्व होमियोपैथी दिवस पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया

Apr 10, 2018
केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद् द्वारा डॉक्‍टर हैनीमैन को श्रद्धांजलि स्‍वरुप उनकी 263 वीं जयंती के उपलक्ष्य पर विश्‍व होम्‍यौपथी दिवस पर याद किया गया.

10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रणाली की जांच हेतु उच्च स्तरीय समिति गठित

Apr 4, 2018
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूर्व शिक्षा सचिव वीएस ओबेराय की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित की है. समिति में सात विशेषज्ञ सदस्य हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीबी मुक्त शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

Mar 13, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य 2025 तक देश से टीबी रोग के समाप्त करना है. टीबी उन्मूलन के तहत वर्ष 1997 से लेकर अब तक दो करोड़ टीबी के मरीजों का इलाज किया जा चुका है.

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन आयोजित

Mar 12, 2018
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के जरिए भारत की कोशिश होगी कि अफ्रीका और दुनिया के दूसरे हिस्सों के छोटे-छोटे देशों को उनकी ऊर्जा सुरक्षा में योगदान दिया जाए, ताकि आगे चल कर इन देशों के साथ दूसरे क्षेत्रों में भी सहयोग स्थापित हो सके.

ई-गवर्नेंस पर 21वां राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में आरंभ हुआ

Feb 27, 2018
सम्मेलन का आयोजन भारत सरकार का प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं तेलंगाना सरकार के साथ मिल कर कर रहा है.

केन्द्र सरकार ने औषधीय और सुगंधित पौधों पर अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया

Feb 23, 2018
समिति योजनाओं की कमियों को रेखांकित करते हुए नीतिगत सुझाव देगी ताकि औषधीय और सुगंधित पौधा क्षेत्र का विकास हो सके. अंतर मंत्रालयी समिति में विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संबंधित क्षेत्र के संगठनों के सदस्यों को शामिल किया जाएगा.