Search
LibraryLibrary

हरियाणा

Current Affairs in: English

मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में पौधागिरी अभियान आरंभ किया

Jul 17, 2018
पौधागिरी अभियान में स्कूली बच्चों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इस अभियान के तहत मॉनसून सत्र के दौरान राज्य में 22 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, ताकि हरित क्षेत्र को बढ़ाया जा सके.

Latest Videos

हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण हेतु दस घोषणाएं

Jul 13, 2018
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं पंचकूला स्थित इंद्रधनुष सभागार में महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के विषय पर आयोजित ‘एक और सुधार’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कीं.

हरियाणा सरकार द्वारा दीन दयाल जन आवास योजना में संशोधन को मंजूरी

Jun 27, 2018
दीन दयाल जन आवास योजना में संशोधन के तहत अब सेक्टरों के कुल नियोजित क्षेत्र के 40 प्रतिशत तक के लिए लाइसेंस आवेदनों को अनुमति दी जाएगी.

हरियाणा सरकार ने 7 स्टार ग्राम पंचायत रेनबो योजना आरंभ की

Jun 21, 2018
हरियाणा सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि योजना के तहत राज्य के करीब 1,120 गांवों ने स्टार रैंकिंग हासिल की. हरियाणा में अब 1120 गांव 'स्टार विलेज' कहलाएंगे.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की

May 21, 2018
सरकार तीन पहिया और बसों से लड़कियों को सुविधा प्रदान करेगी और सरकार सभी खर्चों को वहन करेगी. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को सुरक्षा मुहैया करवाना है.

हरियाणा और ब्रिटेन में 10 समझौतों पर हस्ताक्षर

May 17, 2018
कौशल विकास में सहयोग करने के लिए डब्ल्यूकेसीआईसी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं. यह कॉलेज हरियाणा में कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ावा देगा.

हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए वाटर एटीएम पॉलिसी शुरू की

Apr 10, 2018
वाटर एटीएम के लिए एक पक्का ढांचा तैयार किया जाएगा और एक पानी का टैंक बनाया जाएगा. टैंक में पानी लाने के लिए बारिश के पानी के स्टोरेज का भी बंदोबस्त रहेगा.

हरियाणा के हर जिले में बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र आरंभ किये जाने की घोषणा

Mar 27, 2018
हरियाणा के 340 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित करने के लिए नयी पहल शुरु की गयी है और स्वर्ण जयंती योजना के तहत फसल समूह विकास कार्यक्रम शुरु किया गया है.

हरियाणा में 12 वर्ष से कम उम्र की बच्ची से रेप पर होगी फांसी की सजा

Mar 16, 2018
इस कानून के बनने के बाद राज्य में 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कहर्म करने के आरोपी को फांसी की सजा सुनाई जा सकेगी. महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार भी ऐसा ही कानून बनाने की तैयारी में हैं.

हरियाणा में विधुर पेंशन लागू किये जाने की घोषणा

Mar 8, 2018
हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक रविंद्र मछरौली ने यह मुद्दा उठाया जिसके जवाब में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने जल्द ही यह पेंशन लागू करने का ऐलान किया.

हरियाणा के स्कूलों में गायत्री मंत्र अनिवार्य करने का निर्देश जारी

Feb 20, 2018
सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन कक्षाएं आरंभ होने से पूर्व स्कूलों में एक जैसी प्रार्थना कराई जाएगी तथा गायत्री मन्त्र का जाप किया जाएग. यह निर्देश अनिवार्य रूप से सभी स्कूलों पर लागू होगा.

हरियाणा सरकार ने संत गुरु रविदास सहायता योजना आरंभ की

Feb 5, 2018
इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद छोटा दस्तकार या महिला स्वरोजगार के लिए बैंक से 25 हजार रुपये तक का लोन ले सकता है.

हरियाणा सरकार गरीब महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करेगी

Dec 20, 2017
हरियाणा सरकार राज्य भर में बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) की श्रेणी के सभी महिलाओं को मुफ्त सेनेटरी नैपकिन वितरित करेगी. इससे पहले 1 दिसंबर को, हरियाणा सरकार ने घोषणा की थी कि वह राज्य भर में स्कूलों में लड़कियों के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन बाँटने की योजना बना रही है.

हरियाणा द्वारा अनुबंध आधारित नियुक्तियों में साक्षात्कार समाप्त करने की घोषणा

Dec 5, 2017
नई पॉलिसी के अनुसार अनुबंधित पदों पर किसी भी विभाग का मुखिया बगैर किसी साक्षात्कार के भर्तियां कर सकता है.

हरियाणा सरकार ने हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण का गठन किया

Nov 2, 2017
हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा 52वां हरियाणा दिवस मनाया गया. राज्य सरकार ने हरियाणा दिवस को जल संरक्षण को समर्पित किया. इस अवसर पर राज्य सरकार ने हरियाणा राज्य तालाब प्राधिकरण का गठन किया.

नाबार्ड ने हरियाणा सरकार को 119 करोड़ रुपये का सहायता ऋण प्रदान किया

Sep 25, 2017
नाबार्ड ने हरियाणा के सभी 22 जिलों में 52 राजकीय पशु चिकित्सा अस्पतालों तथा 115 राजकीय पशु औषधालयों के निर्माण के लिए भी राशि स्वीकृत की है.

हरियाणा सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी नौकरियों में साक्षात्कार खत्म किया

Sep 14, 2017
हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा तृतीय श्रेणी के जिन पदों हेतु भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, उन पर यह फैसला लागू नहीं किया जाएगा.

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह को बीस साल की सजा

Aug 28, 2017
पंचकुला सीबीआई कोर्ट ने 25 अगस्त 2017 को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम रेप केस में दोषी करार दिया था.

पंचकूला सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को दोषी करार दिया

Aug 25, 2017
सीबीआई कोर्ट के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने फैसला पढ़ते हुए कहा कि राम रहीम इस मामले में दोषी हैं तथा उन पर सज़ा की सुनवाई 28 अगस्त को होगी.

ब्लू व्हेल गेम को लेकर हरियाणा में स्कूलों को निर्देश जारी

Aug 23, 2017
एचसीपीसी ने राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों से कहा है कि जिन छात्रों का व्यवहार अलग लगे उन पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK