Search
  1. Home |
  2. 2016 करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

2016 करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 14 नवम्बर 2018

2 days ago
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Latest Videos

करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 अक्टूबर 2018

Oct 15, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – न्यू एकेडमी अवार्ड, सुल्तान ऑफ जोहर कप जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 अगस्त 2018

Aug 16, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स अजीत वाडेकर, प्रधानमंत्री का स्वतंत्रता दिवस भाषण जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 जुलाई 2018

Jul 9, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट, थर्मोकोल पर प्रतिबन्ध आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

राफेल नडाल ने 11वां फ्रेंच ओपन ख़िताब जीता

Jun 11, 2018
राफेल नडाल को लाल बजरी का बादशाह भी कहा जाता है. उन्होंने 2005 में पेरिस की लाल बजरी पर अपना पहला मुक़ाबला खेलने के बाद 87 मैचों में से सिर्फ़ दो बार ही हार का सामना किया है.

भारत में 2017 में हुई हिंसा से प्रति व्यक्ति 40 हज़ार रुपये का नुकसान: रिपोर्ट

Jun 11, 2018
इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस ने 163 देशों एवं क्षेत्रों का अध्ययन करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के अनुसार हिंसा से प्रति व्यक्ति ही नहीं बल्कि समूची अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव पड़ा है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 मई 2018

May 22, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स मनमीत कौर, सोची बैठक आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 अप्रैल 2018

Apr 18, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स जॉइंट एक्शन प्लान, विश्व धरोहर सूची आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत राष्ट्रीय परिषद की पहली बैठक आयोजित

Apr 18, 2018
राष्ट्रीय पोषण मिशन एक शीर्ष निकाय के रूप में मंत्रालयों के पोषण संबंधी हस्तक्षेपों की निगरानी, पर्यवेक्षण, लक्ष्य निर्धारित करने तथा मार्गदर्शन का काम करेगा. नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे-4 के आंकड़ों के अनुसार 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में वेस्टिंग अथवा तीव्र कुपोषण उच्च स्तर पर बना हुआ है.

विश्व कैंसर दिवस मनाया गया

Feb 5, 2018
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है.

दिल्ली सरकार द्वारा जीबी पंत अस्पताल में दिल्ली वालों को 50% आरक्षण देने का प्रस्ताव

Dec 15, 2017
दिल्ली स्थित जीबी पंत अस्पताल में 714 बेड हैं जिसमें से 357 बेड दिल्ली वालों के आरक्षित होंगे. जीबी पंत अस्पताल दिल्ली सरकार का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है.

केरल में सबसे अधिक औसत आयु, असम में सबसे कम

Aug 8, 2017
केरल की औसत आयु चीन, ईरान, टर्की, श्रीलंका के समान है जबकि असम की औसत आयु सूडान, तंज़ानिया, नाम्बिया, रवांडा आदि के समान है.

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना: ई-रिक्शा, थ्री-व्हीलर के लिए ब्याज मुक्त लोन

Jul 21, 2017
आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना का उद्देश्य डीएआर-एनआरएलएम के तहत स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को आजीविका का वैकल्पिक स्रोत प्रदान करना है.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को देश में सभी मोबाइल नंबरों को आधार कार्ड से जोडने के आदेश दिए

Feb 7, 2017
सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्रीय सरकार को आदेश दिया है कि इस तरह की व्‍यवस्‍था निर्धारित की जानी चाहिए जिससे देश में सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर एक साल की अवधी में ही आधार कार्ड से जोड़ दिए जाएं.

केन्द्रीय आयुष मंत्रालय ने भ्रामक विज्ञापनों के सह-विनियमन हेतु आयुष मंत्रालय और भारतीय विज्ञापन मानक परिषद् (एएससीआई) के बीच समझौता किया

Jan 23, 2017
एएससीआई प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी औषधियों, उपचारों और अन्य संबंधित सेवाओं के संबंध में भ्रामक विज्ञापनों के मामलों से निपटने हेतु विज्ञापनों की व्यापक रूप से निगरानी करेगी.

डॉक्टर बरई और शिवांगी को प्रवासी भारतीय सम्मान दिया गया

Jan 9, 2017
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बेंगलुरु में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय समारोह के अंतिम दिन इन्हें सम्मानित किया.

शंकर बालासुब्रमण्यन नाईटहुड उपाधि से सम्मानित

Jan 3, 2017
बालासुब्रमण्यन के अतिरिक्त ओलंपिक खिलाड़ी एंडी मरे, मो फाराह तथा जेसिका एनीस को भी नाईटहुड उपाधि से सम्मानित किया गया.

कोलंबिया द्वारा फार्क विद्रोहियों हेतु क्षमादान प्रस्ताव पारित किया गया

Dec 31, 2016
सीनेट प्रमुख मॉरिसियो लिजकानो ने ट्विटर पर कहा कि समर्थन में पड़े 69 वोटों और विरोध में एक भी वोट न पड़ने के साथ पूरी सीनेट ने ‘एमनेस्टी लॉ’ पारित किया है.

आरबीआई ने फाइनेंशियल स्टेबिलिटी रिपोर्ट जारी की

Dec 31, 2016
यह रिपोर्ट एमएसई पर नोटबंदी के प्रभाव को कम करने के लिए जारी की गयी. इस रिपोर्ट के अनुसार बैंकिंग सेक्टर ने वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान नियंत्रित प्रदर्शन किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने हेतु बीएचआईएम एप लॉन्च किया

Dec 30, 2016
पीएम नरेंद्र मोदी ने दो योजनाओं 'डिजी धन' योजना और 'लकी ग्राहक' योजना का ड्रा निकाला और इन दोनों योजनाओं के विजेताओं को सम्मानित किया.