Search
  1. Home |
  2. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18
LibraryLibrary

मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18

Current Affairs in: English

चीन ने सरकारी न्यूज़ चैनल के लिए वर्चुअल न्यूज़ एंकर लॉन्च किया

Nov 9, 2018
वर्चुअल न्यूज एंकर अपने पहले वीडियो में कहता है, “मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूंगा क्योंकि मेरे सामने लगातार टेक्स्ट टाइप होते रहेंगे.

Latest Videos

केंद्र सरकार ने छह हवाई अड्डों को लीज़ पर देने हेतु मंजूरी प्रदान की

Nov 9, 2018
बुनियादी ढांचा परियोजनओँ में पीपीपी से सार्वजनिक क्षेत्र में आवश्यक निवेशों को जुटाने के अलावा सेवा आपूर्ति, विशेषज्ञता, उद्यमता और व्यावसायिक कौशल में दक्षता आती है.

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ऑपरेशन ग्रीन के लिए मार्ग-निर्देश जारी किए

Nov 7, 2018
सरकार ने 2018-19 के बजट भाषण में 500 करोड़ रूपये की लागत से ऑपरेशन ग्रीन की घोषणा की थी ताकि देशभर में पूरे वर्ष तक मूल्यों में उतार-चढ़ाव के बिना टमाटर, प्याज और आलू की आपूर्ति और उपलब्धता सुनिश्चित हो सके.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 06 नवम्बर 2018

Nov 6, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 06 नवम्बर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -परमाणु पनडुब्बी अरिहंत और भारत और दक्षिण कोरिया शामिल हैं.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 06 नवम्बर 2018

Nov 6, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 नवंबर 2018

Nov 6, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – परमाणु पनडुब्बी, विश्व नगर दिवस जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

अमेरिका ने भारत-चीन समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की छूट दी

Nov 6, 2018
ईरान के पेट्रोलियम और बैंकिंग सेक्टर पर अमेरिकी प्रतिबंध 05 नवम्बर 2018 से लागू हो गए. ये ईरान पर लगे अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हैं. उम्मीद है कि इस प्रतिबंध से ईरान सरकार के बर्ताव में बदलाव आएगा.

भारत और दक्षिण कोरिया ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Nov 6, 2018
इस समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के जे एलफॉन्स तथा कोरिया के संस्कृति, पर्यटन और खेल मंत्री दो जोंग ह्वान ने हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर भारत और कोरिया के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित थे. समझौता ज्ञापन में पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने की दोनों पक्षों की इच्छा व्यक्त की गई है.

रेल मंत्रालय ने अनरिजर्व्ड मोबाइल टिकटिंग सुविधा लांच की

Nov 6, 2018
इस ऐप की सहायता से अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट तथा प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग की जा सकती है. अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए लम्बी कतारों में खड़ा रहने की आवश्यकता नहीं होगी.

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा न्यूट्रिनो प्रयोगशाला का समर्थन किया गया

Nov 6, 2018
न्यूट्रिनो के बारे में पहले माना गया कि ये द्रव्यमान रहित कण हैं किंतु हाल ही में न्यूट्रिनो दोलन परिघटना के निरीक्षण द्वारा किए गए प्रयोगों से यह सिद्ध नहीं होता है.

परमाणु पनडुब्बी अरिहंत ने पहला गश्ती अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया

Nov 6, 2018
अरिहंत का जलावतरण पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर द्वारा जुलाई 2009 को जलावतरण किया गया था. इससे पानी के अंदर से किसी विमान को भी निशाना बनाया जा सकता है.

भारतीय तटरक्षक बल द्वारा गश्ती जहाज आईसीजीएस वाराह लॉन्च

Nov 5, 2018
इसे चेन्नई के लार्सन एंड टुब्रो कट्टुपल्ली शिपयार्ड में लांच किया गया. यह 98 एम ओपीवी श्रेणी का चौथा गश्ती जहाज है. इसका निर्माण लार्सेन एंड टुब्रो द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 नवम्बर 2018

Nov 5, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 नवम्बर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -रेल मंत्रालय और सिग्नेचर ब्रिज शामिल हैं.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 05 नवम्बर 2018

Nov 5, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 नवंबर 2018

Nov 5, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – तुरगा पनबिजली परियोजना, स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

आईआईटी मद्रास ने भारत का पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर ‘शक्ति’ तैयार किया

Nov 5, 2018
आईआईटीएम की राइज लैब के लीड रिसर्चर प्रफेसर कामकोटी वीजीनाथन का कहना है कि वर्तमान डिजिटल इंडिया में बहुत सारी एप्स को कस्टमाइज्ड प्रोसेसर कोर की आवश्यकता रहती है.

आयुर्वेद दिवस 05 नवंबर को देशभर में मनाया गया

Nov 5, 2018
इसका उद्देश्‍य आयुर्वेद क्षेत्र से जुड़े हितधारकों और उद्यमियों को कारोबार के नए अवसरों के प्रति जागरूक करना है. यह संगोष्‍ठी आयुर्वेद उत्‍पादों की बाजार हिस्‍सेदारी 2022 तक तीन गुना करने के आयुष मंत्रालय द्वारा तय किए गए बड़े लक्ष्‍य की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

भारतीय रेलवे ने ब्रॉड गेज मार्ग पर मानव रहित क्रॉसिंग को समाप्त किया

Nov 5, 2018
अधिकांश मानव रहित स्तर क्रॉसिंग (यूएमएलसी) को या तो भूमिगत मार्गों / आरयूबी के प्रावधानों या कर्मचारी तैनात करके समाप्त किया गया है. इन मानव रहित क्रासिंग को सबवे, रोड अंडर ब्रिज अथवा क्रासिंग पर गार्ड की नियुक्ति करके समाप्त किया गया है.

दिल्ली का बहुप्रतीक्षित सिग्नेचर ब्रिज आम जनता के लिए खोला गया

Nov 5, 2018
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उनके साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित दिल्ली सरकार के कई मंत्री व विधायक भी मौजूद थे

भारत-जापान ने तुरगा पनबिजली समझौते पर हस्ताक्षर किये

Nov 5, 2018
तुरगा पनबिजली परियोजना समझौते पर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय तथा जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के मुख्य प्रतिनिधि कात्सुओ मात्सुमोतो ने हस्ताक्षर किये.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK