Search
  1. Home |
  2. 2016 करेंट अफेयर्स |
  3. अक्टूबर 2016 करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अक्टूबर 2016 करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

लुईस हैमिल्टन ने मेक्सिकन ग्रां प्री ख़िताब जीता

Nov 1, 2016
लुईस हैमिल्टन ने अपने करियर की यह 51वीं रेस जीती. एफ-1 ड्राइवर लीडरबोर्ड में निको रोसबर्ग 349 अंक के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि हैमिल्टन 330 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

Latest Videos

भारत ने न्यूज़ीलैण्ड को हराकर पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला जीती

Nov 1, 2016
इस श्रृंखला के पांचवें एवं फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम द्वारा पहनी गयी जर्सी मुख्य आकर्षण थी. इसमें महिलाओं के प्रति सम्मान जाहिर करते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी माताओं के नाम की जर्सी पहनी.

केंद्र सरकार ने भारतीय मुक्केबाजी संघ को मान्यता प्रदान की

Oct 31, 2016
वर्ष 2012 में बीएफआई की मान्यता समाप्त कर दी गयी थी जिसके कारण भारत में मुक्केबाजी को प्रोत्साहन नहीं मिल पा रहा था. सरकार द्वारा लिए गये इस कदम से मुक्केबाजी को फिर से प्रोत्साहन मिलेगा तथा खेलों में उर्जा का संचार होगा.

भारतीय भारोत्तोलक शिवम सैनी ने स्वर्ण पदक जीता

Oct 31, 2016
वरिष्ठ पुरूष श्रेणी के 94 किलोग्राम वर्ग में शिवम सैनी ने स्नैच में 132 किलोग्राम एवं क्लीन में 168 किलोग्राम वजन उठाकर कुल 300 किलोग्राम वजन के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया.

जीएसटीएन ने विदेशी मुद्रा प्राप्ति के आंकड़ों को साझा करने के लिए डीजीएफटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

Oct 31, 2016
डीजीएफटी द्वारा कार्यान्वित ईबीआरसी परियोजना के तहत निर्यातकों, बैंकों, केंद्र एवं राज्य सरकार के विभागों द्वारा बैंक प्राप्ति से संबंधित समस्त सूचनाओं को हासिल करने, उनकी प्रोसेसिंग एवं बाद में उपयोग के लिए एक एकीकृत प्लेटफॉर्म बनाया गया.

पांच राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पांच राज्यों में मकानों के निर्माण को मंजूरी

Oct 30, 2016
मणिपुर के लिए पहली बार 3090 मकानों के निर्माण को स्वीकृति दी गई, जिनमें कुल मिलाकर 88 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और जिनके लिए 46 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी गई.

सुनील भारती मित्तल जीएसएमए के चेयरमैन नियुक्त

Oct 30, 2016
मित्तल फ्रेडरिक बैकसास का स्थान लेंगे, उनका कार्यकाल वर्ष 2016 के अंत में समाप्त हो रहा है. इसके अतिरिक्त कंपनी ने मैरी नोइली जेगो को पुनः कार्यकारी उपाध्यक्ष निर्वाचित किया है. साथ ही कम्पनी के बोर्ड में 26 नए सदस्यों का भी चुनाव किया गया.

डॉटर्स ऑफ़ मदर इंडिया को कैम अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में प्रथम पुरस्कार मिला

Oct 30, 2016
यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष अज्ञानता, गरीबी एवं आतंकवाद को सिनेमा के माध्यम से दर्शाने एवं उससे निजात पाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है. वर्ष 2016 में आयोजित किये गये इस कार्यक्रम में 33 देशों की 92 फ़िल्में दिखाई गईं.

हीरो मोटोकार्प ने एथर एनर्जी में निवेश करने का फैसला किया

Oct 29, 2016
हीरो मोटोकार्प यहधन राशि एक या अधिक किस्तों में निवेश करेगी. निदेशक मंडल ने एथर एनर्जी में 26 से 30 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण हेतु 205 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी प्रदान कर दी है.

प्रसिद्ध कश्मीरी गायिका राज बेगम का निधन

Oct 29, 2016
वे अपनी गायिकी से कश्मीर घाटी में जाना पहचाना नाम बन गईं तथा उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी गायिका की प्रस्तुति दी.

बिहार उच्च न्यायालय ने दवा कम्पनियों को सप्लाई की जाने वाली स्प्रिट से प्रतिबंध हटाया

Oct 29, 2016
बिहार में नीतीश सरकार द्वारा शराबबंदी से पूर्व होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवा कम्पनियों को स्प्रिट सप्लाई की जाती थी. सरकार द्वारा लगाई गयी रोक के बाद इसकी सप्लाई बंद कर दी गयी जिससे राज्य में इन कम्पनियों के बने रहने पर खतरा उत्पन्न हो गया था.

नादिया मुराद और लामिया अजी बशर वर्ष 2016 सखारोव पुरस्कार से सम्मानित

Oct 28, 2016
नादिया मुराद बसी और लामिया अजी-बशर उन हज़ारों यज़ीदी लड़कियों में शामिल थीं जिन्हें आईएस ने यौन ग़ुलाम बनाने के लिए 2014 में अग़वा कर लिया था. चरमपंथी उन्हें मोसुल ले गए जहां उन पर अत्याचार किए गए और उनका बलात्कार किया गया.

अजय एम गोंडान ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त

Oct 28, 2016
डॉ. गोंडान इस समय विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के प्रभारी हैं. डॉ. अजय एम गोंडान नवदीप सूरी के स्थान पर नियुक्त किया गया है.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड और सीपीडब्ल्यूडी के साथ समझौता किया

Oct 28, 2016
यह समझौता नई दिल्ली में आम पूल आवासीय निवास (जीपीआरए) कॉलोनियों के पुनर्विकास के लिए किया गया है.

सेना ने 69वां पैदल सेना दिवस मनाया

Oct 28, 2016
1947 में पाकिस्तानी हमलावरों से जम्मू एवं कश्मीर में लड़ने वाले और बलिदान देने वाले पैदल सेना के अधिकारियों और सैनिकों को याद करने और उनको सम्मान देने के लिए भारतीय सेना 27 अक्टूबर को 69 वां इंफेंट्री दिवस मनाती है.

सहस्त्रपाद की नई प्रजाति सिकोइया नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया में मिली

Oct 28, 2016
सहस्त्रपाद को पृथ्वी पर पैरों वाले जीव के विकासवादी भाई इल्लाकमी पिलेनिपेस माना जा रहा है.

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया गया

Oct 28, 2016
इस अवसर का विषय ''आयुर्वेद के माध्यम से रोकथाम और मधुमेह पर नियंत्रण'' है. जयंती के दिन प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाने के निर्णय के बाद किया गया.

बर्ड फ्लू पर निगरानी हेतु केन्द्र सरकार ने मुनियालप्पा समिति का गठन किया

Oct 28, 2016
एविएनइन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) पर निगरानी हेतु समिति का गठन पशुपालन विभाग, डेरी और मत्स्य पालन विभाग के संयुक्त आयुक्त की अध्यक्षता में किया गया. केन्द्र सरकार ने बर्ड फ्लू (एच5एन8) से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने हेतु कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है.

पंजाब ने राष्ट्रीय एनसीसी खेल जीते

Oct 28, 2016
एनसीसी खेलों का उद्देश्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों कोप प्रोत्साहन प्रदान करना तथा उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर प्लेटफार्म प्रदान करना है. इससे एनसीसी में मौजूद प्रतिभावान खिलाड़ियों को पहचानने में भी सहायता मिलती है.

पुर्तगाल के रेनाटो सांचेज ने 2016 का यूरोपियन ग्लोडन ब्वॉय अवॉर्ड जीता

Oct 27, 2016
यूरोप भर के 30 अखबारों के पत्रकारों के वोट से 21 वर्ष के कम उम्र के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के तौर पर सांचेज को चुना गया.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK