Search
  1. Home |
  2. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18 |
  3. अक्टूबर 2017 करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

अक्टूबर 2017 करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

बिमल जालान मुख्य आर्थिक सलाहकार चयन समिति के अध्यक्ष घोषित

Sep 7, 2018
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति को अगले मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति के लिए मंजूरी देनी होगी.

Latest Videos

राष्ट्रीय एकता दिवस भारत भर में मनाया गया

Nov 1, 2017
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल के 142वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई.

खिचड़ी को 'ब्रैंड इंडिया फूड' बनाने की योजना

Nov 1, 2017
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू खिचड़ी बनाने की शुरूआत करेंगे. तैयार किए गए इस खिचड़ी को अक्षय पात्र फाउंडेशन के जरिए गरीब बच्चों में वितरित किया जाएगा.

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट 01 नवंबर 2017

Nov 1, 2017
दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स.

करेंट अफेयर्स क्विज: 31 अक्टूबर 2017

Oct 31, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स आईसीसी वनडे रैंकिंग करियर, मेरा विजन-भ्रष्टाचार मुक्त भारत आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 31 अक्टूबर 2017

Oct 31, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स सारांश एक पंक्ति शीर्षक से प्रस्तुत कर रहा है. इसमें दी गयी जानकारी आईएएस, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

टॉप करेंट अफेयर्स 31 अक्टूबर 2017

Oct 31, 2017
टॉप करेंट अफ़ेयर्स के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से पब्लिक प्रोविडेंट फंड, जलवायु परिवर्तन , सऊदी अरब, मेक इन इंडिया आदि से सम्बन्धित तथ्य है.

यातना में शामिल सरकारी अधिकारियों के लिए आजीवन कारावास: कानून पैनल

Oct 31, 2017
विधि आयोग ने कानों मंत्रालय को सौंपे अपने रिपोर्ट में अत्याचार के लिए दोषी ठहराए गए लोगों के आजीवन जेल की सिफारिश की है, साथ ही सरकार को सुझाव दिया है की कानून के अभाव के कारण अपराधियों को विदेशी देशों से प्रत्यर्पित करने में कठिनाइयों को पूरा करने के लिए सरकार संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के प्रस्ताव को स्वीकार के ले.

समान काम के लिए समान वेतन: पटना हाइकोर्ट

Oct 31, 2017
पटना हाइकोर्ट के अनुसार यह फैसला लागू किया जाना चाहिए नहीं तो इसे संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा. हाइकोर्ट ने नियोजित शिक्षकों की याचिका को सुरक्षित रखते हुए आज इस पर सुनवाई की.

केंद्र सरकार ने असम में कृषि व्‍यापार हेतु विश्‍व बैंक के साथ ऋण समझौता किया

Oct 31, 2017
समझौता पत्र पर भारत सरकार की ओर से वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के संयुक्‍त सचिव समीर कुमार खरे व असम सरकार की ओर से प्रधान वित्‍त सचिव रवि कोटा तथा विश्‍व बैंक की तरफ से विश्‍व बैंक भारत के ऑपरेशंस मैनेजर हिशम एबडो ने हस्‍ताक्षर किए.

पीपीएफ से सम्बंधित नियमों में बदलाव की घोषणा

Oct 31, 2017
पीपीएफ से जुड़े इस संशोधन को अक्टूबर के आरंभ से ही आधिकारिक रूप से लागू कर दिया गया. सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी.

योगेश चन्द्र मोदी ने एनआईए के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

Oct 31, 2017
आईपीएस अधिकारी योगेश चन्द्र मोदी ने 30 अक्तूबर 2017 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया. वह असम-मेघालय कैडर के वर्ष 1984 बैच के आईपीएस हैं.

आर्कटिक समुद्र के बर्फ में तेजी से गिरावट - अध्ययन

Oct 31, 2017
कनाडा के कैलगरी विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक जलवायु परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण संकेतक आर्कटिक सागर के बर्फ में तेज़ी से गिरावट आ सकता है, जो वैज्ञानिकों द्वारा की गयी पूर्वानुमान से कहीं अधिक है. अध्ययन से पता चला है कि वर्षों से की गयी उपग्रह मापन ने आर्कटिक समुद्र के बर्फ की मोटाई को नमकीन बर्फ की वजह से 25% ज्यादा बढ़ा कर बताया है.

सऊदी अरब में महिलाओं को स्‍टेडियम में प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई

Oct 31, 2017
सऊदी अरब में सरकार ने महिलाओं को स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी प्रवेश हेतु अनुमति प्रदान की है. इससे पहले ड्राइविंग करने की अनुमति प्रदान की गई थी. सऊदी अरब में अब तक महिलाओं पर किसी भी स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में दाखिल होने पर प्रतिबंध है.

केंद्र सरकार ने 'मेक इन इंडिया' के नियमों को उदार बनाया

Oct 31, 2017
'मेक इन इंडिया' के नए नियम गृह मंत्रालय द्वारा छोटे हथियारों के निर्माण को प्रदान किए जाने वाले लाइसेंस पर लागू होंगे. यह नियम औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के तहत लाइसेंस प्राप्त करने वाले टैंक, हथियारों से लैस लड़ाकू वाहन, रक्षक विमान, स्पेस क्राफ्ट, युद्ध सामग्री और अन्य हथियारों के पुर्जे तैयार करने वाली इकाईयों पर भी लागू होंगे.

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट: 31 अक्टूबर 2017

Oct 31, 2017
दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी हेतु जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स. इसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर संक्षेप में करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

करेंट अफेयर्स क्विज: 30 अक्टूबर 2017

Oct 30, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स खेल, साइबर, विदेश आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 30 अक्टूबर 2017

Oct 30, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स सारांश एक पंक्ति शीर्षक से प्रस्तुत कर रहा है. इसमें दी गयी जानकारी आईएएस, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

टॉप करेंट अफेयर्स 30 अक्टूबर 2017

Oct 30, 2017
टॉप करेंट अफ़ेयर्स के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से एनसीईआरटी, तटीय क्षरण, सुल्तान जोहोर कप, प्रधानमंत्री कौशल केंद्र, आईआईटी परिसरों की स्थापना आदि से सम्बन्धित तथ्य है.

मुख्यमंत्री योगी ने मदरसों हेतु एनसीईआरटी पाठ्यक्रम की घोषणा की

Oct 30, 2017
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में मदरसों हेतु नया पाठ्यक्रम जारी करने की घोषणा की है. इस पाठ्यक्रम के तहत मदरसा शिक्षा में एनसीईआरटी की पुस्तकों को भी शामिल किया जाएगा.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK