Search
  1. Home |
  2. 2016 करेंट अफेयर्स |
  3. सितम्बर 2016 करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

सितम्बर 2016 करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

केंद्र सरकार ने विवादित इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक के एनजीओ पर प्रतिबंध लगाया

Nov 18, 2016
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ. इससे पहले केंद्र सरकार ने उनके एनजीओ पर सीधे चंदा लेने पर रोक लगा दी थी.

Latest Videos

रविचंद्रन अश्विन विश्व क्रिकेट में दूसरे नंबर के गेंदबाज बने

Sep 30, 2016
रविचंद्रन अश्विन ने सबसे कम टेस्‍ट में 200 विकेट हासिल करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के वकार यूनुस के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

अभिनेत्री कंगना रनौत को 'वुमेन ऑफ द इयर 2016' पुरस्कार प्रदान किया गया

Sep 30, 2016
मुंबई में कल ‘जी क्यू इंडिया मेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ 2016 का आयोजन किया गया. अवॉर्ड शो में महानायक अमिताभ बच्चन को ‘लीजेंड अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया.

सुप्रीम कोर्ट ने बहुचर्चित पूर्व सांसद शहाबुद्दीन की जमानत रद्द की

Sep 30, 2016
इस निर्णय के परिणामस्वरूप शहाबुद्दीन को फिर से गिरफ्तार किया जायेगा. इससे पहले चंदा बाबू और राज्य सरकार की ओर से पटना उच्च न्यायालय में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें शहाबुद्दीन को जमानत दी गयी थी.

तिरुपति हवाई अड्डे को सर्वश्रेष्ठ पर्यटक फ्रेंडली हवाई अड्डे का पुरस्कार प्रदान किया गया

Sep 30, 2016
विश्व पर्यटन दिवस की पूर्व संध्या पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नारा चंद्रा बाबू नायडू ने विजयवाड़ा के भवानी द्वीप में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया.

केंद्र सरकार ने 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की स्थापना को अधिसूचित किया

Sep 30, 2016
केंद्र सरकार ने आरबीआई एक्ट में यह संशोधन भारत रिज़र्व बैंक अधिनियम की धारा 45ZB के द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार अधिसूचित किया.

शक्ति सिन्हा नेहरु मेमोरियल म्यूज़ियम एवं लाइब्रेरी के निदेशक नियुक्त

Sep 30, 2016
शक्ति सिन्हा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात रहे. वे इंडिया फाउंडेशन में निदेशक पद पर भी रहे, यह संस्था एक थिंक टैंक है.

पाकिस्तानी कलाकारों पर भारत में प्रतिबन्ध लगाया गया

Sep 30, 2016
भारतीय सिनेमा में कार्यरत पाकिस्तानी कलाकारों में मुख्य रूप से अली जफ़र, फवाद खान, जावेद शेख, वीणा मलिक तथा माहिरा खान शामिल हैं. इनके अतिरिक्त संगीतकारों में आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान एवं गुलाम अली नाम मुख्य रूप से शामिल हैं.

आतंकवाद और सुरक्षा के मुद्दे पर प्रथम भारत-चीन उच्च स्तरीय सम्मलेन बीजिंग में संपन्न हुआ

Sep 30, 2016
दोनों देशों ने आतंकवाद से मुकाबले, सुरक्षा और सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए एक साथ मिलकर कदम उठाने तथा इस संबंध में महत्वपूर्ण सहमति बनाने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा की.

केंद्र सरकार ने ईटीएफ में ईपीएफओ निवेश 5 से 10 प्रतिशत बढ़ाया

Sep 30, 2016
अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पिछले एक वर्ष में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 6577 करोड़ रुपये का निवेश किया. इस निवेश ने 13.24 प्रतिशत का रिटर्न भी प्राप्त हुआ.

रियाद मैथ्यू पीटीआई के अध्यक्ष निर्वाचित

Sep 30, 2016
रियाद मैथ्यू को सर्वसम्मति से पीटीआई का अध्यक्ष तथा इंडियन एक्सप्रेस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक विवेक गोयनका को उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया.

इनफ़ोसिस ने ई कॉमर्स प्लेटफार्म स्कवा कॉमर्स लॉन्च किया

Sep 30, 2016
स्कवा सिलिकॉन वैली आधारित ई-कॉमर्स स्टार्टअप है जिसका इनफ़ोसिस द्वारा अधिग्रहण किया गया. यह प्लेटफार्म ब्रिक एंड मोर्टार विक्रेताओं (छोटे उद्यमी) को नए उत्पादों एवं ऑफर लॉन्च करने का अवसर प्रदान करता है.

पयर्टन निवेशक सम्मेलन में पांच राज्यों के मध्य 15,500 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षर

Sep 29, 2016
अतुल्य भारत पर्यटन निवेशक सम्मेलन में पांच राज्यों गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मध्य कुल 15 हजार 500 करोड़ रुपये के 86 सहमति ज्ञापन पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गए. पर्यटन सचिव विनोद जुत्शी ने एमओयू पर दस्तखत की घोषणा की.

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन किया गया

Sep 29, 2016
डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रनवीर सिंह ने अधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, “भारत ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार करके सर्जिकल स्ट्राइक की है.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन के लिए मंजूरी प्रदान की गयी थी.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हिंदुस्तान केबल्स लिमिटेड को बंद करने हेतु मंजूरी प्रदान की

Sep 29, 2016
कंपनी की संपत्ति का निपटान सार्वजनिक उद्यम विभाग के दिशा-निर्देशों के संदर्भ में किया जाएगा. इसमें केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों एवं चल तथा अचल संपत्तियों को भी निर्धारित समय के अंदर निपटाया जायेगा.

विश्व में 92 प्रतिशत लोग दूषित वायु में सांस लेने को मजबूर: डब्ल्यूएचओ

Sep 29, 2016
यह रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ के वायु गुणवत्ता मॉडल पर आधारित है जिसे उपग्रह द्वारा तैयार किये गये पैमाने, हवाई परिवहन मॉडल तथा स्टेशन मॉनिटरों द्वारा एकत्रित आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया. इस पैमाने को इंग्लैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ बाथ के साथ मिलकर तैयार किया गया.

भारत पर्यटन विकास निगम ने स्‍वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में प्रतीक चिह्न जारी किया

Sep 29, 2016
01 अक्‍टूबर भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) का स्थापना दिवस है. भारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) की स्थापना को 1 अक्‍टूबर 2016 को 50 वर्ष पूरे हो जाएंगे.

विश्व समुद्रीय दिवस मनाया गया

Sep 29, 2016
वर्तमान समय में समुद्री परिवहन विश्व अर्थव्यवस्था को सहयोग प्रदान करता है तथा आर्थिक विकास में सहयोगी भूमिका निभाती है. इससे बड़ी मात्रा में माल ढुलाई को सुगम एवं सुरक्षित तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता है. शिपिंग द्वारा प्रत्येक देश को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादों की खरीद और बिक्री में लाभ प्राप्त होता है.

भारतीय महिला क्रिकेटर मंदाना ने बिग बैश के साथ एक वर्ष का अनुबंध किया

Sep 29, 2016
बीबीएल से जुड़ने वाली मंदाना दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी. इससे पहले हरमनप्रीत कौर ने मौजूदा चैंपियन सिडनी थंडर के साथ करार किया.

पूर्व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर मैक्स वॉकर का निधन

Sep 29, 2016
मैक्स वॉकर अपने बॉलिंग एक्शन के कारण प्रसिद्ध थे जिसके चलते उन्हें टैंगल्स के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने 1973 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम में जगह बनाई तथा वर्ष 1981 तक देश का प्रतिनिधित्व किया.