Search
  1. Home |
  2. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18 |
  3. सितंबर 2018 करेंट अफेयर्स
LibraryLibrary

सितंबर 2018 करेंट अफेयर्स

Current Affairs in: English

दिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा

Sep 20, 2018
केंद्र का निर्माण हरित इमारत सिद्धांतों और भारतीय हरित इमारत परिषद (आईजीबीसी) प्लैटिनम रेटिंग मानकों के अनुसार होगा. इस सम्मेलन केंद्र में 11,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था और पांच प्रदर्शनी केंद्र होंगे.

Latest Videos

के.एन. व्यास एटॉमिक एनर्जी कमीशन के प्रमुख नियुक्त

Sep 20, 2018
के. एन. व्यास के अधिकारिक बायोडाटा के मुताबिक, व्यास परमाणु रिएक्टर ईंधन के डिजाइन और विश्लेषण के लिए काम कर चुके हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्रिपल तलाक को अपराध के दायरे में लाने वाले अध्यादेश को मंजूरी दी

Sep 20, 2018
यह अध्यादेश 6 महीने तक लागू रहेगा. इस दौरान सरकार को इसे संसद से पारित कराना होगा. सरकार के पास अब बिल को शीत सत्र तक पास कराने का वक्त है. तीन तलाक देना अब अपराध है.

तीसरी कक्षा तक के केवल एक चौथाई बच्चे कहानियां समझने में सक्षम: मिलिंडा-गेट्स रिपोर्ट

Sep 20, 2018
रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी को पढ़ और समझ पाते हैं और एक या दो अंकों के घटाव के सवालों को हल कर पाते हैं.

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी

Sep 20, 2018
अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत बीमित व्यक्ति को नौकरी जाने की स्थिति में और नए रोजगार की तलाश के दौरान सीधे बैंक खाते में राहत राशि भेजी जाएगी.

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

Sep 20, 2018
विष्णु खरे को कुछ समय पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 सितंबर 2018

Sep 19, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – गुजरात विधानसभा, मिनी बजट जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 19 सितंबर 2018

Sep 19, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 सितंबर 2018

Sep 19, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से तीन तलाक अध्यादेश और पहली महिला आईएएस अधिकारी शामिल हैं.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 19 सितंबर 2018

Sep 19, 2018
केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने आशा कर्मियों के लाभ पैकेज को पूर्व प्रभाव से मंजूरी दे दी है. ये पैकेज अक्‍टूबर 2018 से प्रभावी होगा. इसका भुगतान दो अलग मदों के तहत नवम्‍बर 2018 से किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े परिचालन दिशा-निर्देशों में संशोधन किया

Sep 19, 2018
यदि कोई बीमा कंपनी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान के दावे का भुगतान करने में देरी करती है तो बीमा कंपनी को मुआवजे पर 12 प्रतिशत ब्याज का भी भुगतान करना होगा.

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा मंजूरी देने के लिए 'ई-सहज' पोर्टल लॉन्च किया

Sep 19, 2018
सहज ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत से सुरक्षा मंजूरी की प्रक्रिया को तेज, पारदर्शी और निगरानी में रखा जा सकता है. इससे बाकी अन्य प्रक्रियाओं में भी आसानी होने की उम्मीद है.

पाकिस्तान सरकार ने आर्थिक तंगी से उबरने हेतु मिनी बजट पेश किया

Sep 19, 2018
मिनी बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री असद उमर ने कहा कि हमारे दो उद्देश्य हैं, एक देश को बुरे समय से निकालना, दूसरा गरीबों को बुरे समय से निकालना और निर्यातकों की मदद करना.

देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

Sep 19, 2018
अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था.

विश्व आर्थिक मंच ने ‘द फ्यूचर ऑफ़ जॉब्स’ नामक रिपोर्ट जारी की

Sep 19, 2018
विश्व आर्थिक मंच द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि स्वचालित रोबोट के अधिक इस्तेमाल के कारण इंसानों के काम करने का तरीका तथा मानव श्रम भी हमेशा के लिए बदल जाएगा.

जर्मनी में विश्व की पहली हाइड्रोजन इंधन वाली ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया

Sep 19, 2018
विश्व में बढ़ रही प्रदूषण की समस्या के चलते इस ट्रेन का निर्माण किया गया है. उत्तरी जर्मनी में हमबर्ग के पास एक रेलवे लाइन पर इस ट्रेन की का सफल ट्रायल किया गया.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 सितंबर 2018

Sep 18, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – ऑड-इवन स्कीम, शिशु मृत्यु दर जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 सितंबर 2018

Sep 18, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और विकास संगठन (डीआरडीओ) और टाइम मैगज़ीन शामिल हैं.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 18 सितंबर 2018

Sep 18, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

जापान के अरबपति युसाकु मायेजावा स्पेस में जाने वाले विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर

Sep 18, 2018
हालांकि स्पेसएक्स ने पिछले हफ्ते ही घोषणा की थी कि उसने लोगों को अंतरिक्ष में घुमाने की योजना बना ली है. जल्द ही वो लोगों को टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष और चांद पर भेजना शुरू कर देगी. अब उसने फाइनल कर दिया युसाकु मायेजावा उसके पहले मून टूरिस्ट होंगे.