अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत की स्थिति सबसे न्यूनतम

अमेरिकी वाणिज्य चैंबर द्वारा 28 जनवरी 2014 को जारी अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत को न्यूनतम सात अंक मिले.

Created On: Jan 31, 2014 16:36 ISTModified On: Jan 31, 2014 16:53 IST

अमेरिकी वाणिज्य चैंबर ने 28 जनवरी 2014 को अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक जारी किया. आईपी सूचकांक में भारत को अधिकतम 30 अंक में से न्यूनतम सात अंक प्राप्त हुए.

image

भारत लगातार दूसरे वर्ष इस सूचकांक में शामिल सभी देशों में सबसे कमजोर आईपी देश बना हुआ है. नवाचार को बढ़ावा देने और रचनाकारों की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता के बारे में अनिवार्य लाइसेंस, पेटेंट खण्डन, और कमजोर विधायी और प्रवर्तन तंत्र के निरंतर उपयोग की गंभीर चिंताएं बढ रहीं हैं.

आईपी सूचकांक के मुख्य बिंदु
•    संयुक्त राज्य अमेरिका ने उच्चतम (28.5 प्रतिशत) समग्र स्कोर प्राप्त किया, लेकिन प्रवर्तन वर्ग में ब्रिटेन और फ्रांस के बाद वह तीसरे नंबर पर है.
•    चीन की आईआईपी परिवेश में चुनौतियां जारी हैं (गुप्त संरक्षण और प्रवर्तन ट्रेड) और जो कि उसके पेटेंट कानून के कुछ पहलुओं में सुधार को दर्शाता है.
•    कनाडा के दवा पेटेंट के उपचार, कॉपीराइट कानून और अंतरराष्ट्रीय आईपी संधियों में पुष्टि करने की अनिच्छा अन्य ऊपरी आय अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में काफी कम अंकों में हुई है.
आईपी वातावरण में वृद्धि और विकास के बढने के संकेत मिल रहे हैं, अंतर्राष्ट्रीय आईपी सूचकांक को 30 कारकों का उपयोग कर दुनिया भर से 25 देशों के आईपी परिवेश के नक्शे को अमेरिकी वाणिज्य चैंबर के विश्व बौद्धिक संपदा केंद्र (GIPC) द्वारा तैयार किया जाता है.

image

टिप्पणी
वर्ष 2010 में, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति ने भारत अगले 10 सालों को ‘नवाचार के दशक’ घोषित किया था. नवाचार को बढ़ावा देने का मतलब, घरेलू नवीन आविष्कारों और रचनाकारों की रक्षा करना, विश्व स्तरीय अनुसंधान और विकास को आकर्षित करना और एक मजबूत बौद्धिक संपदा (आईपी) प्रणाली के माध्यम से भविष्य में उच्च गुणवत्ता वाली नौकरियां उत्पन्न करना है. हालांकि, हाल की नीतियों, विनियामक और कानूनी फैसलों से देश में खराब आईपी अधिकारों, से भारत की छवि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में एक बाहरी की हो रही है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now