अजमेर और बेलगाम में बनेंगे नो फ्रिल हवाईअड्डे

संरचनात्मक विकास पर बनी विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने 31 जनवरी 2015 को राजस्थान के अजमेर के किशनगढ़ और कर्नाटक के बेलगाम में नो फ्रिल हवाईअड्डा बनाए जाने को मंजूरी दे दी

Created On: Feb 6, 2015 04:01 ISTModified On: Feb 6, 2015 17:46 IST

संरचनात्मक विकास पर बनी विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने 31 जनवरी 2015 को राजस्थान के अजमेर के किशनगढ़ और कर्नाटक के बेलगाम में नो फ्रिल हवाईअड्डा बनाए जाने को मंजूरी दे दी. इस समिति का गठन केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने किया था.
 समिति ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अरुणाचल प्रदेश में हूलोंगी नदी के तराई में ग्रीनफिल्ड हवाईअड्डे के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी. समिति ने कहा प्रस्तावित परियोजना का पूरा अप्रोच क्षेत्र हूलोंगी नदी के तराई में है और बाढ़ के तराई में किसी भी प्रकार के निर्माण की अनुमति नहीं है.
यह भी कहा गया कि अगर इस क्षेत्रों में बाढ़ आती है तो हवाईपट्टी परिचालन के लिए फिट नहीं बचेगी.
बेलगाम, कर्नाटक में हवाईअड्डा
•फिलहाल बेलगाम हवाईअड्डा ATR-72 विमान का ही परिचालन करती है. मौजूदा हवाईअड्डे का क्षेत्र 360.34 एकड़ है और राज्य सरकार ने विस्तार चरण के लिए 370 एकड़ क्षेत्र प्रदान किया है.
•परियोजना की अनुमानित लागत 293.35 करोड़ रुपये है. फिलहाल हवाईअड्डा सालाना 13778 यात्रियों को संभाल रहा है और 2022– 23 तक इसके 92590 यात्रियों को संभालने की संभावना है.
•हवाईअड्डे में एक नया रनवे और टर्मिनल भवन बनाया जाएगा ताकि सबसे व्यस्त घंटों के दौरान 200 यात्रियों, एप्रोन, हवाई यातायात नियंत्रक, रनवे सुरक्षा, अग्निशमन उपकरण, वर्षाजल संचन और सीवेज उपचार संयंत्र लगाया जाए.
•इससे पहले एएआई ने पर्यावरण मंत्रालय को मौजूदा बेलगाम हवाईअड्डे का रोजाना चार A–321 विमानों के परिचालन हेतु आधुनिकीकरण के लिए कहा था. बेलगाम हवाईअड्डे के आधुनिकीकरण के लिए कर्नाटक सरकार और एएआई के बीच एक समझौता भी हुआ है.
किशनगढ़, राजस्थान में हवाईअड्डा
राजस्थान के किशनगढ़ में 2152 मीटर लंबा रनवे वाला हवाईअड्डा 441.7 एकड़ में बनाया जाएगा. इसे बनाने का उद्देश्य पुष्कर मेले और सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए प्रसिद्ध अजमेर को वायु सेवा से जोड़ना है.
यह हवाईअड्डा DASH-8Q 400 टाइप के विमानों के परिचालन के लिए विकसित किया जाएगा. रोजाना करीब पांच विमान के संचालित किए जाने की संभावना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 3 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now