Search

अनुराग भूषण ने दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत का कार्यभार संभाला

भारतीय राजनयिक अनुराग भूषण ने 30 दिसंबर 2013 को संयुक्त अरब अमीरात में दुबई एवं उत्तरी अमीरात में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यभार संभाला.

Dec 31, 2013 11:43 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय राजनयिक अनुराग भूषण ने 30 दिसंबर 2013  को संयुक्त अरब अमीरात में दुबई एवं उत्तरी अमीरात में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यभार संभाला. अनुराग भूषण वर्ष 1973 के बाद से, दुबई में भारत के 14 वें महावाणिज्य दूत है. इससे पूर्व दुबई में महावाणिज्य दूत के पद पर संजय वर्मा नियुक्त थे.

विदित हो कि महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यभार संभालने से पूर्व अनुराग भूषण ने नई दिल्ली में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के प्रमुख के रूप में सेवारत थे.

दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में नियुक्त होने से पूर्व उन्होंने ढाका में आर्थिक, वाणिज्यिक, वीजा और प्रशासन की जिम्मेदारियों को संभाला, टोक्यो में राजनीतिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम और बर्लिन में भारतीय दूतावास में प्रशासनिक कार्य शामिल है.

विदेश सेवा संस्थान, नई दिल्ली में अनुराग भूषण ने विदेशी राजनयिकों के साथ -साथ भारतीय विदेश अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया.

अनुराग भूषण से संबंधित तथ्य
•    भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान कानपुर के पूर्व छात्र है एवं भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से कार्यकारी प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया.
•    अनुराग भूषण वर्ष 1995 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +