Search

आरबीआई जल्द जारी करेगी 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्या है खासियत?

आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है. इसके अलावा 200 और 2,000 रुपये के नोट भी जारी किये गये हैं.

Apr 27, 2019 11:01 IST

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) महात्मा गांधी सीरीज के 20 रुपए के नए नोट को जल्द ही जारी करेगा. आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे.

आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है. इसके अलावा 200 और 2,000 रुपये के नोट भी जारी किये गये हैं. 20 रुपए का यह नया नोट नोटबंदी के बाद जारी होने वाला 7वां नोट होगा.

नये नोट की खासियत:

•  इस नोट पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. बता दें कि ये नोट भी महात्मा गांधी की नई सीरिज के ही होंगे.

•  आरबीआई ने 20 रुपये के नए नोट की एक तस्वीर जारी की है और अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि इस नोट का रंग हरापन लिए हुए पीला होगा.

•  नये नोट के पीछे एलोरा की गुफाओं का चित्रण किया गया है, जो भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

•  आरबीआई द्वारा पेश किए गए 20 रुपये के इस नए नोट के आगे के हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्रण बीच में है और इसी तरफ नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा.

•  नोट के पिछले हिस्से पर वर्ष के साथ स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन लोखा होगा.

•  यह नोट साइज में 63 मिमी चौड़ा और 129 मिमी लंबा होगा.

•  इस नोट की सुरक्षा पट्टी पर भारत और आरबीआई लिखा होगा. वहीं आगे के हिस्से पर अशोक स्तंभ भी बना होगा.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

पृष्ठभूमि:

मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे. तब से लेकर अब तक आरबीआई महात्मा गांधी सीरीज के कई नए नोट जारी कर चुकी है. ये सभी नोट आकार और रंग में पुराने नोटों से बिल्कुल अलग हैं. इसके अलावा सरकार ने कई पुराने सिक्कों को भी बदल दिया है और नए सिक्कों को बाजार में लॉन्च किया है.

यह भी पढ़ें: देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ौदा का विलय प्रभावी हुआ

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here