इसरो और कुवैत वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान के बीच बाहरी अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन

इस समझौते ज्ञापन से इसरो और केआईएसआर सदस्यों के बीच एक संयुक्त कार्यकारी समूह का गठन किया जाएगा ताकि समझौते के कार्यान्वयन के साधनों और समयबद्ध कार्ययोजनाओं को आगे बढ़ाया जा सके.

Jan 21, 2016 12:41 IST

20 जनवरी 2016 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और कुवैत वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान (केआईएसआर) के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष के उपयोग और अन्वेषण में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये.

समझौते के लाभ

•    इससे दोनों देशों के बीच कुछ अनुसंधान और अनुप्रयोग परियोजनाओं की पहल के लिए केआईएसआर द्वारा भारतीय दूरसंवेदी (आईआरएस) उपग्रहों से आंकड़ों का उपयोग, प्रशिक्षण और व्यवसायिक शर्तों पर दूरसंवेदी और संचार उपग्रहों के निर्माण और प्रक्षेपण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार होगा.
•    इस समझौते ज्ञापन से इसरो और केआईएसआर सदस्यों के बीच एक संयुक्त कार्यकारी समूह का गठन किया जाएगा ताकि समझौते के कार्यान्वयन के साधनों और समयबद्ध कार्ययोजनाओं को आगे बढ़ाया जा सके.
•    इसके माध्यम से केआईएसआर के साथ सहयोग से मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के क्षेत्र में संयुक्त गतिविधि को विकसित किया जाएगा.
•    पृथ्वी के दूरसंवेदी, उपग्रह संचार, उपग्रह नौवहन, अंतरिक्ष विज्ञान और बाहरी अंतरिक्ष की खोज जैसे क्षेत्रों में नई अनुसंधान गतिविधियों को अनुप्रयोगों को बढ़ावा देने को विशेष प्रोत्साहन भी मिलेगा.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now