Search

करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 अप्रैल 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – भारतीय चुनाव आयोग और क्रिकेट विश्व कप-2019 से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Apr 15, 2019 16:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – भारतीय चुनाव आयोग और क्रिकेट विश्व कप-2019 से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.  किस स्थान पर विश्व के सबसे बड़े विमान ने हाल ही में सफल उड़ान भरी?
a.    कैलिफ़ोर्निया
b.    मुंबई
c.    ओंटेरियो
d.    टोक्यो


2. हाल ही में चुनाव आयोग ने किस नेता पर धार्मिक आधार पर वोट मांगने के कारण 72 घंटे तक प्रचार करने पर रोक लगा दी है?
a.    अमित शाह
b.    योगी अदित्यानाथ
c.    मनोज तिवारी
d.    महेश गिरी


3. निम्नलिखित में से किस महिला बॉक्सर ने 54 किग्रा श्रेणी में मुक्केबाजी विश्व कप-2019 में हाल ही में स्वर्ण पदक जीता है?
a.    साक्षी रोहिल्ला
b.    आरती तेवतिया
c.    मीना कुमारी
d.    तृप्ति देसाई


4. किस देश में विश्व का सबसे बड़ा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सम्मेलन आयोजित किया जायेगा?
a.    भारत
b.    स्पेन
c.    फ्रांस
d.    यूएई


5. हाल ही में फ़िनलैंड में हुए आम चुनावों में कौन सी पार्टी को बहुमत प्राप्त हुआ है?
a.    ग्रीन लीग पार्टी
b.    नेशनलिस्ट फिन्स पार्टी
c.    सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी
d.    सेंट्रल पार्टी


6. किस देश ने 15 अप्रैल 2019 को ओडिशा तट से स्वदेश निर्मित सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण किया?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस


7. किस भाषा के कवि के. सिवा रेड्डी को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान 2018 के लिए चुना गया है?
a.    हिन्दी
b.    अवध
c.    तेलुगु
d.    उर्दू


8. भारत और किस देश के बीच बीमा संबंधों को बढ़ावा देने हेतु 'फ्रीडम ऑफ सिटी ऑफ लंदन' से एलिस जी वैद्यन को सम्मानित किया गया?
a.    चीन
b.    रूस
c.    जापान
d.    यूके


9. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जनसंख्या कोष की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 से किस साल के बीच भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़कर 1.36 अरब हो गई है?
a.    2019
b.    2011
c.    2012
d.    2015


10. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने किस देश में अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है?
a.    इंग्लैंड
b.    चीन
c.    रूस
d.    पाकिस्तान


उत्तर:

1. a. कैलिफ़ोर्निया
विवरण:
दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी. इसका परीक्षण करीब ढाई घंटे तक मोजावे रेगिस्तान के ऊपर किया गया.
    
2. b. योगी अदित्यानाथ
विवरण:
लोकसभा चुनाव 2019 में आचार संहिता के उल्लंघन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर प्रचार करने पर रोक लगा दी गई है. योगी आदित्यनाथ के साथ ही बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती पर भी धर्म के आधार पर वोट मांगने पर यह कार्रवाई सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर निर्वाचन आयोग ने की है.  

3. c. मीना कुमारी
विवरण:
मीना कुमारी मैसराम (54 किग्रा) ने जर्मनी के कोलोन में आयोजित मुक्केबाजी विश्व कप-2019 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है जबकि साक्षी (57 किग्रा) और पिलाओ बासुमात्रे (64 किग्रा) को फाइनल में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

4. d. यूएई
विवरण:
यूएई सरकार, व्यापार और समाज के भविष्य पर वैश्विक बातचीत को सशक्त बनाने के लिए दुनिया के अग्रणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है. उद्घाटन एआईई दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में किया जायेगा.

5. c. सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी
विवरण:
आम चुनाव के बाद फिनलैंड के राजनीतिक दल सोशल डेमोक्रेट्स ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि कट्टर दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें मिलीं.
 
6. a. भारत
विवरण:
भारत ने 15 अप्रैल 2019 को ओडिशा तट से स्वदेश निर्मित सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण किया. हर तरह के मौसम में इस्तेमाल होने वाली यह मिसाइल 1000 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकती है.

7. c. तेलुगु
विवरण:
तेलुगू के प्रख्यात कवि डॉ के. शिवा रेड्डी को 28 वां सरस्वती सम्मान दिए जाने की घोषणा की गयी है. आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले के एक किसान परिवार में 1943 में जन्मे रेड्डी गत 45 साल से साहित्य में सक्रिय हैं.

8. d. यूके
विवरण:
जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर ऐलिस जी. वैद्यन को ‘फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लन्दन’ पुरस्कार प्रदान किया गया है. उन्हें यह सम्मान भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिया गया है.

9. a. 2019
विवरण:
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जनसंख्या कोष की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 से साल 2019 के बीच भारत की जनसंख्या 1.2 की औसत वार्षिक दर से बढ़कर 1.36 अरब हो गई है, जो चीन की वार्षिक वृद्धि दर के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा है.

10. a. इंग्लैंड
विवरण:
भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड में अगले महीने होने वाले आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है.