Search

करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 अप्रैल 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – चांगी एयरपोर्ट और भारत-वियतनाम से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Apr 18, 2019 17:06 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – चांगी एयरपोर्ट और भारत-वियतनाम युद्धाभ्यास से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक किस ग्रह के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं?
a.    शनि
b.    बुध
c.    शुक्र
d.    मंगल

2. किस देश के चांगी एयरपोर्ट पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे इंडोर वॉटरफॉल (131 फीट ऊंचा) को आम जनता के लिए खोल दिया गया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    सिंगापुर

3. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की कितने सीटों के लिए मतदान 18 अप्रैल 2019 को शुरू हो गया?
a.    50
b.    85
c.    95
d.    40

4. हाल ही में किस देश ने फिर एक नए शक्तिशाली आयुधों से युक्त हथियार का परीक्षण किया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    उत्तर कोरिया

5. भारतीय पहलवाल बजरंग पुनिया ने पुरूषों की कितने किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती में फिर से विश्व में पहला स्थान हासिल किया?
a.    78
b.    65
c.    40
d.    55

6. टाइम पत्रिका द्वारा हाल ही में जारी की गई 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में किस भारतीय उद्योगपति का नाम शामिल है?
a.    मुकेश अंबानी
b.    रतन टाटा
c.    आनंद महिंद्रा
d.    अज़ीम प्रेमजी

7. भारत-वियतनाम के मध्य संपन्न हुए दूसरे नौसेनिक युद्धाभ्यास में भारत के किस समुद्री जहाज को शामिल किया गया था?
a.    आईएनएस विक्रमादित्य
b.    आईएनएस प्रतिभा
c.    आईएनएस कोलकाता
d.    आईएनएस विराट

8. नासा के किस मिशन द्वारा पता लगाया गया कि शनि ग्रह के चांद टाइटन पर मीथेन की गहरी झीलें भी मौजूद हैं?
a.    कैसिनी
b.    केप्लर
c.    होबिट
d.    डिस्कवरी

9. निम्नलिखित में से किस स्थान पर यमुना को दूषित करने वाली 46 औद्योगिक इकाइयों सहित 378 को नोटिस दिया गया है?
a.    रोहतक
b.    वाराणसी
c.    गुरुग्राम
d.    आगरा

10.  हाल ही में किस स्थान पर Resilient Cities Asia-Pacific congress नामक सम्मेलन का आयोजन किया गया?
a.    माले
b.    नई दिल्ली
c.    दुबई
d.    हांगकांग


उत्तर:

1. a. शनि

विवरण: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं. नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों को यह जानकारी मिली है.
    
2. d. सिंगापुर
विवरण:
सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे इंडोर वॉटरफॉल (131 फीट ऊंचा) को आम जनता के लिए खोल दिया गया है. एयरपोर्ट के एक हिस्सा पिछले करीब चार साल से नवीनीकरण किया जा रहा था. इसको नया रूप देने में करीब आठ हजार करोड़ रुपए खर्च हुए.

3. c. 95
विवरण:
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान 18 अप्रैल 2019 को शुरू हो गया. पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है.

4. d. उत्तर कोरिया
विवरण:
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की निगरानी में एक नए सामरिक हथियार का परीक्षण किया गया है. यह हथियार शक्तिशाली आयुधों से लैस है. अमेरिका के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर शुरू हुई वार्ता के अवरूद्ध होने के बाद किया गया यह पहला परीक्षण है.

5. b. 65
विवरण:
भारतीय पहलवाल बजरंग पुनिया ने पुरूषों की 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में फिर से विश्वस में पहला स्थान हासिल किया.
 
6. a. मुकेश अंबानी
विवरण:
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को टाइम पत्रिका ने 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है. भारत में एलजीबीटीक्यू अधिकारों की कानूनी लड़ाई की अगुवाई करने वाली अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी को भी इस सूची में शामिल किया गया है.

7. c. आईएनएस कोलकाता
विवरण:
भारत और वियतनाम के बीच बढ़ते समुद्री जुड़ाव की पृष्ठभूमि में, भारतीय नौसेना ने 13 से 16 अप्रैल, 2019 को कैम रण खाड़ी, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण आयोजित किया. इसमें भारत की ओर से आईएनएस कोलकाता ने भाग लिया.

8. a. कैसिनी
विवरण:
शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों ने यह जानकारी जुटाई है.

9. c. गुरुग्राम
विवरण:
गुरुग्राम की 46 इकाई सहित राज्य के 378 औद्योगिक इकाइयों को यमुना नदी में दूषित पानी छोड़कर उसे प्रदूषित करने के लिए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने बंद करने का नोटिस भेजा है. दरअसल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एचएसपीसीबी को इसके लिए निर्देश दिया था.

10. b. नई दिल्ली
विवरण:
Resilient Cities Asia-Pacific congress का आयोजन नई दिल्ली में किया गया था. इसका उद्देश्य एशिया-पसिफ़िक क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देना था. इस कार्यक्रम को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा होस्ट किया गया था.