Search

किम जोंग-उन उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी, सेना और लोगों के सर्वोच्च नेता घोषित

International/World Current Affairs 2011.किम जोंग उन को उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी, सेना और लोगों का सर्वोच्च नेता घोषित किया गया. यह पूर्व शासक किम जोंग इल के सबसे...

Dec 30, 2011 19:35 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

किम जोंग उन को उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी, सेना और लोगों का सर्वोच्च नेता घोषित किया गया. यह पूर्व शासक किम जोंग इल के सबसे छोटे बेटे हैं. 69 वर्षीय किम जोंग इल की दिल का दौरा पड़ने से 17 दिसंबर 2011 को निधन हो गया था.

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में आयोजित किम जोंग इल की श्रद्धांजलि सभा के बाद 30 वर्षीय किम जोंग-उन को उत्तर कोरिया का सर्वोच्च नेता की घोषणा वहां मौजूद विशाल जनसमूह के सामने 29 दिसंबर 2011 को की गई. किम जोंग इल वर्ष 1994 से 17 दिसंबर 2011 तक (निधन तक) उत्तर कोरिया के शासक रहे.
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ सैन्य अधिकारी किम जोंग-गैक ने कहा, हमारी फौज सेना के सर्वोच्च अधिकारी के तौर पर किम जोंग-उन के सभी आदेशों का पालन करेगी, और किम जोंग-इल द्वारा हासिल किए गए सोनगुन की निपुणता को पूरा करेगी. उत्तर कोरिया में सोनगुन  का मतलब पहले-सेना की नीति है जिसके तहत सेना में धन लगाया जाता है.

दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र के द़फ्तरों ने अंतरराष्ट्रीय नियमों को ध्यान में रखते हुए अपने झंडे को आधा झुका कर रखा था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +