Search

केंद्र सरकार ने जीआईएस सक्षम एचएमआईएस एप्लीकेशन और ई सीजीएचएस कार्ड की शुरुआत की

यह पहल न सिर्फ एनएचएम के तहत दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता और क्रियाकलापों पर निगरानी रखेगी बल्कि पूरे देश में प्रभावी स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध करायेगी.

Mar 31, 2016 12:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए दो महत्वपूर्ण डिजिटल पहल जीआईएस सक्षम स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) और ई-सीजीएचएस कार्ड स्व-मुद्रण की शुरुआत की.

यह पहल न सिर्फ एनएचएम के तहत दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता और क्रियाकलापों पर निगरानी रखेगी बल्कि पूरे देश में प्रभावी स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध करायेगी.
जीआईएस सक्षम एचएमआईएस सेवाएं देशभर में 1.6 लाख सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का जीआईएस प्लेेटफार्म पर व्यापक डाटा उपलब्ध करायेगा.

इस परियोजना का विकास एचएमआईएस अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) का प्रभावी उपयोग, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को विश्लेषणात्मक क्षमता को बढ़ाना तथा एचएमआईएस डाटा का भौगोलिक प्रदर्शन करने के उद्देश्य से किया गया.

इस अनुप्रयोग में सड़कों और जल इकाईयों के स्तर मैप को भी शामिल किया गया है जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं और देश के खतरनाक क्षेत्रों के बारे में व्यापक जानकारी मिल सके.

इस समय यह अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) एचएमआईएस पोर्टल के लॉगइन डॉमिन में उपलब्ध है. निकट भविष्य में इसे सार्वजनिक डॉमिन पर डाला जाएगा. वर्तमान समय में मैपिंग, डाटा केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं तक ही सीमित है जिसे निजी स्वास्थ्य सुविधाओं तक विस्तारित किया जाएगा.

स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) एक वेब आधारित निगरानी प्रणाली है जो परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की निगरानी और नीति बनाने में प्रमुख इनपुट के लिए लाई गई. इसकी शुरुआत अक्टूबर 2008 में डिस्ट्रिक्ट कॉन्सॉलिडेटिड फिगर्स के अपलोडिंग के साथ हुई थी. देशभर में इस समय 1.94 लाख (सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों) स्वास्थ्य सुविधाओं को हर महीने एचएमआईएस के वेब पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है.

ई-सीजीएचएस कार्ड स्व–मुद्रण उन पेंशनधारी लोगों के लिए आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायेगा जो कार्ड का नवीनीकरण करने सीजीएचएस केंद्रों पर नहीं जा पाते. इसे एक बार प्रामाणिक दस्तावेजों की स्वीकृति के बाद कहीं से भी मुद्रित किया जा सकता है. लाभपात्र इस सुविधा का उपयोग सीजीएचएस पोर्टल cghs.nic.in पर कर सकते हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS