छत्तीसगढ़ अक्षय उर्जा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

छत्तीसगढ़ सरकार को अक्षय उर्जा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु 15 फरवरी 2015 को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Created On: Feb 17, 2015 12:02 ISTModified On: Feb 17, 2015 12:27 IST

छत्तीसगढ़ सरकार को अक्षय उर्जा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु 15 फरवरी 2015 को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में वैश्विक अक्षय ऊर्जा के विकास के लिए आयोजित प्रथम ‘रि-इंवेस्ट’ कार्यक्रम -2015 (First Renewable Energy Global Investors Meet/RE-Invest-2015) में छत्तीसगढ़ सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह को दिया.

छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार राज्य में ऊर्जा के संभावित सभी वैकल्पिक स्रोतों को बढ़ावा दिया जा रहा है. इन योजनाओं के तहत प्रदेश में रूफ-टॉप ऑफ ग्रिड सोलर एनर्जी के 45 मेगावाट के संयंत्र लगाए गए हैं, जिन्हें देश में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इसके साथ ही साथ छत्तीसगढ़ के लगभग 600 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 100 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 350 पुलिस थाना भवनों और लगभग 1800 आदिवासी छात्रावासों तथा प्रदेश के सभी 27 जिलों के कलेक्टोरेट में वैकल्पिक बिजली की सुविधा के रूप में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए गए हैं. प्रदेश के दूरदराज इलाकों में स्थित लगभग 1700 गांवों को भी सौर ऊर्जा से विद्युतीकृत किया गया है. ऐसे गांवों में पेयजल के लिए 3000 और सिंचाई के लिए 1500 सौर ऊर्जा आधारित पम्प लगाए गए हैं.

विदित हो कि अक्षय उर्जा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु छत्तीसगढ़ सरकार को यह राष्ट्रीय पुरस्कार 13 वें वित्त आयोग (अध्यक्ष-विजय केलकर) के निर्धारित मानकों के अनुसार दिया गया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now