Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 जुलाई 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारत निर्वाचन आयोग और एशियन गेम्स 2018 शामिल है.

Jul 4, 2018 19:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारत निर्वाचन आयोग और एशियन गेम्स 2018 शामिल है.

आईसीसी ने गेंद से छेड़छाड़ पर मौजूद नियमों में बदलाव किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गेंद के साथ छेड़छाड़ और स्लेजिंग की बढ़ती घटनाओं के मद्देनज़र अब दोषी क्रिकेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है जिसके लिये वह अपने नियमों को और सख्त बनाने जा रहा है.

यह फैसला डबलिन में हुए आईसीसी की मीटिंग में लिया गया. पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि आईसीसी अब आचार सहिंता के उल्लंघन मामले में कड़ी कार्रवाई करेगा. बैठक में मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन भी मौजूद थे.

 

भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप ‘सीविजिल’ लांच किया

भारत निर्वाचन आयोग ने 03 जुलाई 2018 को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में नागरिकों को सक्षम बनाने हेतु ‘सीविजिल’ ऐप लांच किया.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत, चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा ने एक कार्यक्रम के दौरान इस ऐप को लांच किया. ‘सीविजिल’ ऐप यूजर्स सहज और एन्ड्रायड एप्लीकेशन संचालन में आसान है.

 

एशियन गेम्स 2018 के लिए 524 सदस्यों वाले भारतीय दल की घोषणा

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने 03 जुलाई 2018 को एशियाई खेलों के लिए भारतीय दल की घोषणा की. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों में 524 सदस्यों का भारतीय दल हिस्सा लेगा.

यह खेल 18 अगस्त से 2 सितंबर 2018 तक जकार्ता में आयोजित किये जायेंगे. भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा पूर्व घोषणा में बड़े दल के बारे में घोषणा की थी जिसके तहत 524 खिलाड़ियों को जकार्ता का टिकट दिया गया. आईओए के अनुसार इन खिलाड़ियों द्वारा अपने-अपने खेलों में पदक जीतने की संभावना अधिक है.

 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ 'खुशी पाठ्यक्रम’

दिल्ली सरकार ने 02 जुलाई 2018 को स्कूली बच्चों के लिए खुशी पाठ्यक्रम लॉन्च किया. इसके तहत नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक की हर क्लास पांच मिनट के ‘ध्यान’ के साथ शुरू होगी. 

इस पाठ्यक्रम में स्कूल के छात्रों के लिए ध्यान, नैतिक मूल्य और मानसिक अभ्यास शामिल हैं. इसे दलाई लामा की उपस्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया है. यह पाठ्यक्रम दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक में 45 मिनट का एक ‘ हैप्पीनेस ’ पीरियड होगा.

 

दिल्ली पूर्ण राज्य नहीं, उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार मिलकर काम करें: सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के मध्य चली आ रही बहस पर 04 जुलाई 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय सुनाया.

सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना संभव नहीं है. दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले से विपरीत सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उपराज्यपाल दिल्ली में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं, एलजी को कैबिनेट की सलाह के अनुसार ही काम करना होगा.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates