तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 2014 म्यांमार की राजधानी नाय पी ताव में आयोजित की गयी

तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 01 से 04 मार्च 2014 के मध्य म्यांमार की राजधानी नाय पी ताव में आयोजित की गयी.

Created On: Mar 4, 2014 11:36 ISTModified On: Mar 4, 2014 11:38 IST

तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 01 से 04 मार्च 2014 के मध्य म्यांमार की राजधानी नाय पी ताव में आयोजित की गयी. तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 2014 का थीम शांति एवं समृद्धता हेतु साझेदारी (Partnership for Harmony and Prosperity) था.

image

तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक में भारत की ओर से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, श्रीलंका की ओर से महिंद्रा राजपक्षे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल की ओर से प्रधानमंत्री सुशील कोइराला. भूटान के प्रधानमंत्री ट्शेरिंग तोब्गे और थाईलैंड की ओर से प्रधानमंत्री के स्थायी सचिव व विशेष दूत सिहासक फुआंगकेटकियाव ने हिस्सा लिया.

तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 2014 के दौरान दो प्रमुख समझौतों पर सभी सदस्य देशों ने हस्ताक्षर किये:-

•    बिम्सटेक सेंटर फॉर वेदर एवं क्लाइमेट की स्थापना को लेकर एमओए.
•    बिम्सटेक कल्चरल इंडस्ट्रीज कमीशन (बीसीआईसी) और बिम्सटेक कल्चरल इंडस्ट्रीज ऑब्जर्वेट्री (बीसीआईओ) की स्थापना को लेकर एमओयू.

तीसरी बिम्सटेक की शिखर बैठक 2014 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, “बिम्सटेक के सदस्य देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध विश्व के दशों के साथ संबंधों के परिदृश्य में काफी महत्वपूर्ण हैं. हमारे संबंध इन देशों के साथ सार्क तथा आसियान रणनीतिक साझेदारियों एवं मुक्त व्यापार समझौतों के संबंध में प्रगाढ़ हुए हैं. हम सभी देशों के पास कौशल, स्रोत तथा अवसरों की भरमार है. इसलिए हमे विश्वास है कि बिम्सटेक एशिया था विश्व में शांति, सुहृदयता, सुरक्षा तथा संपन्नता को लेकर महत्वपूर्ण योगदान देने में सफल रहेगा.”

image

चार दिवसीय बिम्सटेक शिखर बैठक के अतिरिक्त इस अवसर कई विभिन्न देशों के मध्य अन्य बैठकें भी आयोजित हुईं. इस क्रम में 03 मार्च 2014 को सभी सात देशों के साथ मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित हुयी. इस वार्ता में भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भाग लिया और सदस्य देशों में मुक्त व्यापार समझौतों को लेकर सहयोग बढ़ाने की अपील की.

तीसरे बिम्सटेक की शिखर बैठक 2014 म्यांमार की राजधानी नाय पी ताव आयोजित किये जाने को लेकर वर्ष 2011 में नाय पी ताव में आयोजित 13वीं मंत्री-स्तरीय बैठक में सहमति बनीं थी.

बिम्सटेक

बिम्सटेक वास्तव में बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीक तथा आर्थिक सहयोग पहल (Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation, BIMSTEC) का संक्षिप्त रूप है. बिमस्टेक के सदस्य देशों में बांग्लादेश, भारत, नेपाल, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका तथा थाइलैंड शामिल हैं. पहली बिम्सटेक बैठक वर्ष 2004 में थाइलैंड में तथा दूसरी वर्ष 2008 में भारत में आयोजित की गयी थी. बिम्सटेक की अध्यक्षता म्यांमार वर्ष 2009 से कर रहा है. बिम्सटेक का गठन 6 जून 1997 को किया गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now