Search
  1. Home
  2. CURRENTS AFFAIRS
  3. मासिक करेंट अफेयर्स 2019
View in English

मासिक करेंट अफेयर्स 2019

  • डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 नवंबर 2019

    प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज सिंगल यूज प्लास्टिक और कर्नाटक सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

    2 hrs ago
  • टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 नवंबर 2019

    टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 22 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री और भारतीय महिला टीम आदि शामिल हैं.

    3 hrs ago
  • करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 22 नवंबर 2019

    करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें वैश्विक आतंकवाद सूची और विश्व मत्स्य दिवस आदि को सम्मलित किया गया है.

    4 hrs ago
  • यूपी विधि आयोग ने की सिफारिश, धर्मांतरण रोकने हेतु बनेगा कठोर कानून

    आयोग का मानना है कि मौजूदा कानून धर्म परिवर्तन को रोकने में पर्याप्त नहीं है, इसलिए उत्तर प्रदेश में नया कानून बनाया जाना चाहिए. आयोग के अनुसार, इस कानून के दायरे में छल-कपट, लालच, पैसे देकर धर्म परिवर्तन के लिए किए गए विवाह भी आएंगे.

    5 hrs ago
  • हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 22 नवंबर 2019

    जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – विश्व मत्स्य दिवस और नासा इलेक्ट्रिक विमान से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

    7 hrs ago
  • महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

    श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार है जब एक भाई प्रधानमंत्री और दूसरा भाई राष्ट्रपति होगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिन्दा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी हैं.

    7 hrs ago
  • Arundhati scheme: असम सरकार प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी

    असम राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिये कुछ अन्य शर्तें भी हैं. इस योजना से असम सरकार को सरकारी खजाने पर सालाना लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा. यह योजना 01 जनवरी 2020 से शुरू होगी.

    8 hrs ago
  • India women vs West Indies Women: भारतीय महिला टीम ने टी-20 श्रृंखला में 5-0 से दी मात

    भारतीय खिलाड़ी वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद 57 और जेमिमा रौद्रिगेज ने 50 रन बनाए. दोनों ने तीसरे विकेट हेतु 117 रन जोड़े. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 134 रन बनाए.

    12 hrs ago
  • टॉप कैबिनेट मंजूरी: 21 नवंबर 2019

    कैबिनेट ने हाल ही में टेलिकॉम कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिये स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान 2 साल हेतु टालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

    1 day ago
  • टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 नवंबर 2019

    टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 नवंबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप और बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर आदि शामिल हैं.

    1 day ago
  • करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 21 नवंबर 2019

    करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें क्रांजी युद्ध स्मारक और बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर आदि को सम्मलित किया गया है.

    1 day ago
  • IFFI 2019: सुपरस्टार रजनीकांत ‘आइकन ऑफ गोल्डन जुबली' से सम्मानित

    विख्यात फ्रेंच अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. वे अपनी पीढ़ी के सबसे प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय फ्रांसीसी अभिनेताओं में से एक हैं. गोवा फिल्म फेस्टिवल में इस साल 50 महिला निर्देशकों की विभिन्न फ़िल्में प्रदर्शित की जाएंगी.

    1 day ago
  • हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 नवंबर 2019

    जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – श्रीलंका के प्रधानमंत्री और फॉर्च्यून बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

    1 day ago
  • ISSF World Cup 2019: मनु भाकर ने जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

    सर्बिया की जोराना अरुनोविच ने महिला वर्ग के 10मी इवेंट में 241.9 अंक के साथ रजत पदक और चीन की कियान वांग ने 221.8 अंक के साथ कांस्य जीता. जबकि भारत की ही यशस्विनी सिंह देसवाल फाइनल में छठे स्थान पर रहीं.

    1 day ago
  • कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की अनुमति दी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रबंधन नियंत्रण अपने पास रखते हुए चुनिंदा सार्वजनिक उपक्रमों में सरकार की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत से नीचे लाने को भी मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि बीपीसीएल के निजीकरण से पहले नुमालीगढ़ रिफाइनरी को उससे अलग किया जाएगा.

    1 day ago