पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित

Sports Current Affairs 2012. पूर्व भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने...

Created On: Nov 22, 2012 11:39 ISTModified On: Nov 22, 2012 12:29 IST

सुनील गावस्करपूर्व भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  (बीसीसीआई) ने अपने वार्षिक पुरस्कार समारोह में कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 22 नवम्बर 2012 को प्रदान किया गया. पुरस्कार में सुनील गावस्कर को एक ट्राफी, प्रशस्ति पत्र और 25 लाख रुपए का चेक दिया गया. इस अवसर पर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली,वीवीएस लक्ष्मण और सात अन्य पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया.

लिटिल मास्टर के नाम से प्रख्यात सुनील गावस्कर ने वर्ष 1970-71 से वर्ष 1986-87 तक 125 टेस्ट मैच खेले. तथा वेस्टइंडीज में अपनी पहली श्रृंखला में रिकॉर्ड 774 रन बनाए थे. वह टेस्ट में 10000 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज थे और लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले भी पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की.

विराट कोहली को 2011-12 सत्र के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर रहने के लिए पाली उमरीगर पुरस्कार प्रदान किया गया. इसके साथ ही विराट कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे विशिष्ट खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए जिन्होंने इससे पहले वर्ष के सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था. पुरस्कार स्वरूप विराट कोहली को एक ट्रॉफी और पांच लाख रुपए का चेक दिया गया. इससे पहले विराट कोहली को आईसीसी के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर का पुरस्कार भी मिला था.
 
सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक पूरा करने पर सम्मानित किया गया. वीवीएस लक्ष्मण को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेढ़ दशक में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया.

सात अन्य भारतीय टेस्ट खिलाड़ियों यथा-विजय मर्चेट, विजय मांजरेकर, दत्तू फडकर, वीनू मांकड़, गुलाम अहमद, एमएल जयसिम्हा और दिलीप सरदेसाई को मरणोपरांत सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके तहत उन्हें 15 लाख रुपए और ट्रॉफी दी गई.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now