फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 10 वर्षीय रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए

फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 10 वर्षीय रक्षा संधि पर 28 अप्रैल 2014 को हस्ताक्षर किए.

Created On: Apr 30, 2014 10:46 ISTModified On: Apr 30, 2014 10:51 IST

फिलीपींस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 10 वर्षीय रक्षा संधि पर 28 अप्रैल 2014 को हस्ताक्षर किए. फिलीपींस के रक्षा मंत्री वॉल्टेयर गज्मीं (Voltaire Gazmin) और अमेरिकी राजदूत फिलिप गोल्डबर्ग (Philip Goldberg) ने रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए.

image
इस सैन्य समझौते के तहत फिलीपींस के क्षेत्र में अधिक अमेरिकी सैन्य उपस्थिति की अनुमति के साथ ही अमेरिका को अनिवार्य रूप से देश भर में फैले फिलीपीन सैन्य ठिकानों के उपयोग की अनुमति प्राप्त हो जाएगी. हालांकि,इस समझौते में फिलीपींस में अमेरिका के ठिकानों को दोबारा खोलने की अनुमति नहीं है.
 
यह समझौता संयुक्त राज्य अमेरिका को कुछ उपकरणों के भंडारण की अनुमति देगा जो विशेषतया प्राकृतिक आपदाओं के मामलों में अमेरिकी सुरक्षा बलों को तेजी से गतिशील होने में मदद करेगा. यह समझौता केवल एक रूपरेखा करार है.

यह समझौता बराक ओबामा की अमेरिकी सेना और आर्थिक हितों के लिए एशिया पर ध्यान केन्द्रित करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलीपींस बहुत समय से पारस्परिक रक्षा समझौता द्वारा बाध्य दीर्घकालिक सहयोगी हैं. वर्ष 1992 तक दो सबसे बड़े विदेश में अमेरिकी सैन्य अड्डें फिलीपींस में ही स्थित थे.

फिलीपींस अपनी कमजोर सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने एवं जबकि दक्षिण चीन सागर के कुछ हिस्सों को लेकर चीन के साथ प्रतिस्पर्धी दावों के कारण गहरे तनाव के समय में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों पर जोर देने के लिए यह समझौता करने को उत्सुक था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now