भारत-पाकिस्तान परमाणु युद्ध का परिणाम, एक अरब से अधिक लोगों को भुखमरी का सामना

International/World Current Affairs 2012. भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध का परिणाम होगा विश्व भर में एक अरब से अधिक लोगों को भुखमरी का सामना. यह आकलन इंटरनेशनल फिजीशियंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वॉर .....

Created On: Apr 26, 2012 15:17 ISTModified On: Apr 26, 2012 15:17 IST

भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध का परिणाम होगा विश्व भर में एक अरब से अधिक लोगों को भुखमरी का सामना. यह आकलन इंटरनेशनल फिजीशियंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वॉर (IPPNW: International Physicians for the Prevention of Nuclear War, आइपीपीएनडब्ल्यू) संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट में किया गया. रिपोर्ट का पूरा नाम है - न्यूक्लियर फेमाइन : अ बिलियन पीपल एट रिस्क... ग्लोबल इंपैक्ट्स ऑफ लिमिटेड न्यूक्लियर वॉर ऑन एग्रीकल्चर, फूड सप्लाइज एंड ह्यूमन न्यूट्रीशन (Nuclear Famine: A Billion People at Risk... Global Impacts of Limited Nuclear War on Agriculture, Food Supplies and Human Nutrition).

 

इंटरनेशनल फिजीशियंस फॉर द प्रिवेंशन ऑफ न्यूक्लियर वॉर की रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण एशिया के पड़ोसी देशों के बीच परमाणु टकराव भले ही क्षेत्र तक ही सीमित हो, लेकिन इससे पूरी दुनिया की जलवायु पर असर पड़ेगा और चीन, अमेरिका समेत अन्य देशों में खाद्यान्न उत्पादन घट जाएगा. आइपीपीएनडब्ल्यू की इस रिपोर्ट की लेखिका इरा हेलफैंड के अनुसार भारत और पाकिस्तान जैसे देशों के छोटे परमाणु हथियार भी पृथ्वी की पारिस्थितिकी को वैश्विक नुकसान पहुंचा सकते हैं.


भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होने की स्थिति में जलवायु पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन कर रहे वैज्ञानिकों द्वारा पेश आंकड़ों पर अध्ययन के बाद ये निष्कर्ष निकाले गए. हालांकि रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध से मानव प्रजाति लुप्त नहीं होगी, लेकिन इससे आधुनिक सभ्यता का अंत जरूर हो जाएगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now