भारत-मालदीव के मध्य विकास के लिए सहयोग की व्यवस्थागत के समझौते सहित 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

International/World Current Affairs 2011. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मालदीव की अपनी पहली राजकीय यात्रा में राष्ट्रपति के महल में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के साथ विचार विमर्श किया और आपसी संबंधों को नया आयाम देते हुए विकास के लिए सहयोग की व्यवस्थागत के समझौते और आतंकवाद से लड़ने में आपसी सहयोग के करार सहित कुल छह समझौतों पर...

Created On: Nov 18, 2011 11:33 ISTModified On: Nov 18, 2011 11:33 IST

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मालदीव की अपनी पहली राजकीय यात्रा में राष्ट्रपति के महल में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद के साथ विचार विमर्श किया और आपसी संबंधों को नया आयाम देते हुए विकास के लिए सहयोग की व्यवस्थागत के समझौते और आतंकवाद से लड़ने में आपसी सहयोग के करार सहित कुल छह समझौतों पर 12 नवंबर 2011 को हस्ताक्षर किए.

विकास के लिए सहयोग की व्यवस्थागत के समझौते में दोनों पक्षों के बीच व्यापार और निवेश, खाद्य सुरक्षा, मत्स्य विकास, पर्यटन, परिवहन, सूचना प्रौद्योगिकी, नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा, संचार और वायु तथा समुदी मार्गों के द्वारा संपर्क बढ़ाने में आपसी सहयोग की योजना का खाका है. इस समझौते के तहत भारत मालदीव की राजकोषीय स्थिति को स्थिरता प्रदान करने के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डालर की वैकल्पिक ऋण सुविधा भी देने पर सहमत हुआ.

भारत सुरक्षा से जुड़े मुद्दों और आतंक तथा समुदी दस्युओं की समस्याओं से निपटने की बहुयामी नीति के तहत मालदीव के क्षमता में विस्तार करने के लिए नेशनल पुलिस एकेडमी के निर्माण में सहयोग करेगा.

 दोनों देशों ने चरमपंथी तत्वों और धार्मिक कट्टरता को अपने समक्ष एक जैसी चुनौती मानते हुए आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी, आपदा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा तथा भगोड़े अपराधियों को एक दूसरे को सौंपने के बारे में समझौते किए. इन समझौतों पर भारत के विदेश सचिव रंजन मथाई और मालदीव के विदेश मंत्रालय में स्थायी सचिव मोहम्मद नसीर ने हस्ताक्षर किए.
 
दोनों देशों ने मालदीव के जटिल बीमारियों के इलाज की सुविधा वाले इंदिरा गांधी मेमोरियल अस्पताल के नवीनीकरण से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह अस्पताल भारत की मदद से बना है और देश का सबसे बड़ा चिकित्सा केंद है. भारत मई 2013 तक इसका जीर्णोद्धार कर इसे मालदीव को सौंप देने की बात कही.

दोनों देश केरल के कोच्चि और माले के बीच यात्री और माल नौपरिवहन सेवा शुरू करने की योजना बनाकर संपर्क सुविधा सुधारने पर सहमत हुए हैं. अगामी वर्षों में इसमें और स्थानों को शामिल किया जाए. नौपरिवहन से मालदीव के उत्तरी भागों और लक्षद्वीप के मिनिकाय द्वीप के बीच संपर्क बढ़ेगा. भारत कुलहुधुफुशी पत्तन के विकास के लिए व्यवहारिक अध्ययन भी करेगा.

दोनों विदेश सचिवों के हस्ताक्षर से हुए समझौतों में एक भगोड़ा घाषित अपराधियों को एक दूसरे को हस्तांतरित करने के बारे में तथा दूसरा 2012 से 2015 के लिए सहयोग कार्यक्रमों से जुड़ा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग का समझौता हिंद महासागर क्षेत्र में दोनों देशों की भूमिका को रेखांकित करता है यह दोनों देशों की सुरक्षा के हित में है. आतंकवाद और मादक पदार्थों के तस्करी से निपटने के लिए किए गए समझौते से दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी.

दोनों नेताओं ने भविष्य में द्विपक्षीय भागीदारी समेत सभी मुद्दों पर बातचीत की.

मनमोहन सिंह किसी सरकार के पहले ऐसे प्रमुख हैं, जिन्होंने वर्ष 2009 के संसदीय चुनाव के बाद बनी बहुदलीय पीपुल्स मजलिस को संबोधित किया. मालदीव की संसद पीपुल्स मजलिस में 75 सदस्य हैं. देश में राष्ट्रपति मोहम्मद नाशिद की मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी सत्ताधारी गठबंधन की अगुवा पार्टी है.

विदित हो कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की यात्रा के बाद आठ वर्ष में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली मालदीव यात्रा है. दोनों देशों के बीच वर्ष 2009-10 में 395 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ. भारत के साथ किए गए समझौतों से मालदीव को लाभ पहुंचेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now