भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का 30 से 31 मई 2013 के बीच थाईलैंड दौरा, सात समझौतों पर हस्ताक्षर

भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का 30 से 31 मई 2013 के बीच थाईलैंड दौरा. दोनो देशों के बीच सात संधियों एवं समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

Created On: Jun 3, 2013 14:02 ISTModified On: Jun 3, 2013 17:39 IST

भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपने 30 से 31 मई 2013 के दो दिवसीय थाईलैंड दौरे के दौरान थाईलैंड के प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा (Yingluck Shinawatra) के साथ 30 मई 2013 को मुलाकात की. दोनो प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा आपसी हितों के बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान सात संधियों एवं समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए जिनमे विभिन्न अपराधों के लिए हुई प्रत्यर्पण संधि प्रमुख है.
ऐतिहासिक, धार्मिक तथा सांस्कृतिक संधियों के मद्देनजर भारत-थाईलैंड हितों, अधिक सशक्त, वृहद तथा गहन सम्बंधों को लेकर हाल के वर्षों में हुई प्रगति की दोनो नेताओं ने समीक्षा की. साथ ही, भारत की ‘लुक ईस्ट’ तथा थाईलैंड की ‘लुक वेस्ट’ नीतियों को लेकर थोड़ी-बहुत हुई प्रगति के बावजूद दोनो देशों मध्य सम्बंधों के विस्तार को लेकर सहमति बनी.
प्रधानमंत्री ने अपनी थाईलैंड यात्रा के दौरान थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यदेज (Bhumibol Adulyadej) से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने उन्हें बोध गया के पवित्र बोधी वृक्ष का बालवृक्ष भारत-थाईलैंड के बीच साझा सांस्कृति विरासत के प्रतीक के रूप में विशिष्ट उपहारस्वरूप भेंट  की.
भारतीय प्रधानमंत्री के साथ भारत के विदेश मामलों के मंत्री और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी थाईलैंड दौरे पर था.
प्रधानमंत्री की थाईलैंड यात्रा के दौरान भारत-थाईलैंड के बीच हुए सात संधि एवं समझौते निम्न हैं:
1. आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक एवं अन्य मामलों में भगोड़े अपराधियों को लेकर प्रत्यर्पण संधि. भारत की ओर से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद एवं थाईलैंड की ओर से उपप्रधानमंत्री व विदेश मंत्री सूरापोंग तोविचाक्चाईकुल (Surapong Tovichakchaikul) ने हस्ताक्षर किए.
2. भारत-थाईलैंड के बीच विनिमय-कार्यक्रम को लेकर करार (एमओयू). आर्थिक, वैज्ञानिक, शैक्षिक, तकनीकी तथा सांस्कृतिक सहयोग तथा दोनो देशों के नागरिकों में आपसी समझ को बढ़ावा देने के माध्यम से दोनों देशों के द्विपक्षीय सम्बंधों को प्रगाढ़ बनाये जाएंगे. भारत की ओर से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद एवं थाईलैंड की ओर से उपप्रधानमंत्री व विदेश मंत्री सूरापोंग तोविचाक्चाईकुल (Surapong Tovichakchaikul) ने हस्ताक्षर किए.
3. सजा प्राप्त कैदियों के स्थानांतरण को लेकर 25 जनवरी 2012 को हुई द्विपक्षीय संधि को दोनो देशों ने अंगीकृत किया. भारत की ओर से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद एवं थाईलैंड की ओर से उपप्रधानमंत्री व विदेश मंत्री सूरापोंग तोविचाक्चाईकुल (Surapong Tovichakchaikul) ने हस्ताक्षर किए.
4. जिओ-ईंफॉर्मेटिक्स एंड स्पेस टेकनोलॉजी डेवेलपमेंट एजेंसी और सर्वे ऑफ इंडिया के मध्य मैपिंग एवं जिओस्पेशिअल टेक्नोलॉजी एप्लीकेशंस के क्षेत्र में करार. भारत की ओर से थाईलैंड में भारत के राजदूत अनिल बाधवा तथा जिओ-ईंफॉर्मेटिक्स एंड स्पेस टेकनोलॉजी डेवेलपमेंट एजेंसी की ओर से कार्यकारी निदेशक एनांड स्नीड्वोंग्स (Anond Snidvongs) ने हस्ताक्षर किए.
5. जिओ-ईंफॉर्मेटिक्स एंड स्पेस टेकनोलॉजी डेवेलपमेंट एजेंसी तथा नेशनल एटलस एंड थीमैटिक ऑर्गेनाइजेशन फॉर कोऑपरेशन के बीच मैपिंग एवं जिओस्पेशिअल टेक्नोलॉजी एप्लीकेशंस के क्षेत्र में करार. भारत की ओर से थाईलैंड में भारत के राजदूत अनिल बाधवा तथा जिओ-ईंफॉर्मेटिक्स एंड स्पेस टेकनोलॉजी डेवेलपमेंट एजेंसी की ओर से कार्यकारी निदेशक एनांड स्नीड्वोंग्स (Anond Snidvongs) ने हस्ताक्षर किए.
6. वित्तीय सतर्कता इकाई, भारत एवं एंटी मनी लाँड्रिंग ऑर्गेनाईजेशन, थाईलैंड के मध्य हवाला एवं आतंकवाद वित्तपोषण से सम्बंधित विनिमय को लेकर सहयोग के क्षेत्र में करार. भारत की ओर से थाईलैंड में भारत के राजदूत अनिल बाधवा तथा एंटी मनी लाँड्रिंग ऑफिस (एएमएलओ) की ओर से महासचिव सीहानात प्रयूनरात (Seehanat Prayoonrat) ने हस्ताक्षर किए.
7. भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद् तथा थम्मासात विश्वविद्यालय (Thammasat University) के मध्य आईसीसीआर हिंदी चेयर ऑफ इंडियन स्टडीज (हिंदी भाषा) की स्थापना को लेकर करार. भारत की ओर से थाईलैंड में भारत के राजदूत अनिल बाधवा तथा थम्मासात विश्वविद्यालय की ओर से रेक्टर प्रो. डॉ. सोमकित लर्तपाईथून (Prof. Dr. Somkit Lertpaithoon) ने हस्ताक्षर किए.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Post Comment

1 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now